June 16, 2024

पुलिस लाइन प्रांगण में मनाया गया जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह

0

फतेहाबाद / 15 अगस्त / न्यू सुपर भारत

   
स्वतंत्रता दिवस समारोह स्थानीय पुलिस लाइन प्रांगण में धूमधाम व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। जिला स्तरीय समारोह में हरियाणा के बिजली, जेल एवं अक्षय ऊर्जा मंत्री रणजीत सिंह चौटाला ने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली। इससे पहले मुख्यातिथि बिजली मंत्री रणजीत सिंह चौटाला ने पुलिस लाइन प्रांगण में शहीद स्मारक पर पुष्प अर्पित कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। परेड का नेतृत्व डीएसपी सतेन्द्र दहिया कर रहे थे।

इस अवसर पर मुख्यातिथि बिजली मंत्री ने नशा मुक्त भारत अभियान के तहत लोगों को नशा न करने बारे शपथ भी दिलाई। इस अवसर पर मुख्यातिथि बिजली मंत्री ने स्वतंत्रता सेनानियों, शहीदो के आश्रितों व उल्लेखनीय सेवाओं के लिए नागरिकों, अधिकारियों व कर्मचारियों को सम्मानित भी किया।


जिला स्तरीय समारोह को संबोधित करते हुए हरियाणा के बिजली, जेल एवं अक्षय ऊर्जा मंत्री रणजीत सिंह चौटाला ने शहीदों, स्वतंत्रता सेनानियों को याद करते हुए देश की आजादी में उनके द्वारा दिए गए योगदान को नमन करते हुए कहा कि तिरंगा हमारी स्वतंत्रता, स्वाभिमान और संघर्ष का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि आज हम देश की आजादी का 75वां पर्व मना रहे हैं। यह दिन हमारे देश की आजादी में बलिदान देने वालों की याद दिलाता है।

नेता जी सुभाष चंद्र बोस, राम प्रसाद बिस्मिल, शहीद भगत सिंह, राजगुरू, सुखदेव, चंद्रशेखर आजाद जैसे हजारों बलिदानियों को देश हमेशा याद करता रहेगा। देश की आजादी में महात्मा गांधी, डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी, पंडित दीनदयाल उपाध्याय, लौह पुरूष सरदार वल्लभ भाई पटेल, अटल बिहारी वाजपेयी, चौधरी देवीलाल सहित अनेक राष्ट्र भक्तों के योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकेगा।

बिजली मंत्री रणजीत सिंह चौटाला ने कहा कि आज हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं। देश के लोकप्रिय व ओजस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व का आज पूरा विश्व लौहा मान रहा है। 5 अगस्त का दिन भारत में ऐतिहासिक बदलाव का साक्षी है। इस दिन वर्ष 2019 में जम्मू कश्मीर को पूर्ण आजादी हुई और धारा 370 को समाप्त करने का साहसिक कार्य किया गया।

उन्होंने कहा कि सबका साथ सबका विकास नारे को चरितार्थ करते हुए केंद्र व राज्य सरकार आगे बढ़ रही है।  रक्षा के मामले में भारत दुनिया में सिरमोर है। राफेल जैसे लड़ाकू विमान हमारी वायु सेना में शामिल है। रक्षा के मामले में हम विश्व की 5वीं शक्ति के रूप में है। आज हमारी सेना बहुत मजबूत स्थिति में है।

मुख्यातिथि चौटाला ने कहा कि कोविड महामारी के कारण देश में काफी परेशानियां हुई। सरकार ने अपनी सूझबूझ और बेहतर प्रबंधन कर कोरोना के संक्रमण पर रोक लगाने के प्रयास किए है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल, जिला प्रशासन ने बेहतरीन तालमेल कर लोगों को कोरोना से बचाने में काम किया है।

आम नागरिकों ने भी इस महामारी के समय में सरकार व प्रशासन का सहयोग किया है। उन्होंने कहा कि अगर कोरोना महामारी की तीसरी लहर भी आती है तो हमारे पास पुख्ता स्वास्थ्य प्रबंध है। हम उसके लिए पूर्णरूप से तैयार है। बिजली मंत्री ने कहा कि कोरोना से जान गवाने वाले परिवारों को सरकार ने वित्तीय सहायता भी दी है।


बिजली मंत्री चौटाला ने कहा कि प्रदेश सरकार ने लोगों के हित के लिए अनेक कार्य किए है। हिसार हवाई अड्डा के नाम को महाराजा अग्रसेन के नाम से किया है। हिसार हवाई अड्डा हमें देश के साथ-साथ दुनिया के साथ आवागमन के लिए जोड़ेगा। उन्होंने कहा कि ओलंपिक में मेडल लाने वाले खिलाडिय़ों को प्रदेश सरकार ने करोड़ों रुपये की ईनाम राशि देकर सम्मानित किया है। 110 साल के बाद भारत को एथलेटिक्स में गोल्ड मेडल मिला है।

बिजली मंत्री ने कहा कि हरियाणा ने देश को अनेक खिलाड़ी दिए है। देश की आबादी का 2 प्रतिशत हिस्सा होने के बावजूद भी ओलंपिक में भाग लेने वाले हमारे खिलाडिय़ों का प्रतिनिधित्व 24 प्रतिशत है। ओलंपिक में हरियाणा के खिलाडिय़ों ने तीन मेडल जीते हैं जो हमारे लिए गौरव की बात है।

उन्होंने मेडल विजेताओं को बधाई दी और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। बिजली मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने गोल्ड मेडल विजेता को 6 करोड़, रजत पदक विजेता को 4 करोड़ व कास्य पदक विजेता को ढाई करोड़ रुपये की नकद राशि, रियायती दरों पर प्लाट व प्रथम व द्वितीय श्रेणी की सरकारी नौकरी देने का काम किया है।

बिजली मंत्री ने कहा कि प्रदेश में बिजली व्यवस्था में सुधार किया गया है। घाटे में चल रहे बिजली निगम पहली बार मुनाफे में आए है। नेशनल रेटिंग में बिजली क्षेत्र विकास में हरियाणा दूसरे स्थान पर है। प्रदेश के मुख्यमंत्री ने उपभोक्ताओं को राहत देते हुए 37 पैसे प्रति यूनिट बिजली सस्ती देने की घोषणा भी की है। प्रदेश के 5380 गांवों में 24 घंटे बिजली आपूर्ति की जा रही है।

उन्होंने कहा कि किसानों को 8 से 10 घंटे बिजली आपूर्ति की गई है, ताकि धान व कॉटन की बिजाई समय पर हो सके। बिजली मंत्री ने कहा कि वर्ष 2018 तक के बकाया बिजली ट्यूब्वैल कनेक्शन किसानों को दिए जा चुके हैं। उन्होंने आश्वास्त किया कि जिन लोगों ने बिजली ट््यूब्वैल कनेक्शन के लिए आवेदन किए है, उन्हें एक साल में ये कनेक्शन उपलब्ध करवा दिए जाएंगे।


जिला स्तरीय समारोह में स्कूली बच्चों द्वारा भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम, लेजियम, डंबल व पीटी शो प्रस्तुत किया गया। परेड में पुलिस की पुरूष वर्ग की टीम ने प्रथम, पुलिस महिला वर्ग की टीम ने द्वितीय स्थान  व होमगार्ड ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इस अवसर पर फतेहाबाद के विधायक दुड़ाराम, रतिया के विधायक लक्ष्मण नापा, पूर्व विधायक प्रो. रविंद्र बलियाला, हिसार मंडल के आईजी राकेश कुमार आर्य, उपायुक्त महावीर कौशिक, जिला एवं सत्र न्यायाधीश डीआर चालिया, पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार, एडीजे सुरेन्द्र कुमार, हेमराज मित्तल, एसीजेएम ईश्वर दत्त, सीजेएम डॉ. सविता कुमारी, रामावतार पारीक, जेएमआईसी गौरी नारंग,

उदिता, आरटीए सचिव शालिनी चेतल, एडीसी अजय चोपड़ा, भाजपा जिलाध्यक्ष बलदेव ग्रोहा, अजब सिंह गिल्लांखेड़ा, एसडीएम कुलभूषण बंसल, जिप सीईओ संजय बिश्रोई, सीटीएम अंकिता वर्मा, जीएम रोडवेज कृष्ण कुमार, सीएमजीजीए रितेश कॉल, डीआरओ प्रमोद चहल, अधीक्षण अभियंता ओपी बिश्रोई, डीईओ दयानंद सिहाग, कार्यकारी अभियंता जगबीर गोयत, डीडीएएच डॉ. काशी राम, पूर्व जिप चेयरमैन दर्शन नागपाल, भाजपा नेता विजय गोयल, नरेश सरदाना, चंद्र प्रकाश बोस्ती सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, कर्मचारी व स्कूली बच्चे मौजूद रहे।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *