June 17, 2024

जल शक्ति अभियान के तहत दिए टारगेट को निर्धारित समयावधि में पूरा करें विभाग के अधिकारी : जगदीश शर्मा

0

फतेहाबाद / 13 सितंबर / न्यू सुपर भारत

उपायुक्त जगदीश शर्मा ने जल शक्ति अभियान से संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे इस अभियान के तहत दिए गए टारगेट को निर्धारित समयावधि में पूरा करें। इसके साथ ही विभाग द्वारा करवाई जा रही गतिविधियों को गूगल शीट और भारत सरकार के पोर्टल पर अपलोड जरूर करें। यदि किसी को पोर्टल पर अपलोड करने में किसी प्रकार की दिक्कत आ रही हो तो वे सिंचाई विभाग के अधीक्षण अभियंता कार्यालय में संपर्क करें।

उपायुक्त श्री शर्मा मंगलवार को स्थानीय लघु सचिवालय परिसर स्थित सभागार में जल शक्ति अभियान को लेकर विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में उपायुक्त ने कहा कि जल शक्ति अभियान आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में भारत सरकार का एक बहुत ही महत्वाकांक्षी कार्यक्रम है, जिसके तहत प्राकृतिक जल संसाधनों का जीर्णोद्धार करना है।

इसके साथ-साथ लोगों को जल संरक्षण के प्रति जागरूक करना है। उपायुक्त ने बैठक के दौरान जल शक्ति अभियान के तहत किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की और इस अभियान से संबंधित अधिकारियों से उनके द्वारा किए जाने वाले कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी ली।
बैठक में उपायुक्त जगदीश शर्मा ने कहा कि जल शक्ति अभियान के दौरान जनस्वास्थ्य विभाग, यूएलबी, पीडब्ल्यूडी, सिंचाई, वन, कृषि, शिक्षा  महिला एवं बाल विकास, विकास एवं पंचायत विभाग आदि जनता से सीधे रूप से जुड़े विभागों को उनके विभाग से संबंधित टारगेट दिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि जल शक्ति अभियान के तहत शॉकपिट बनवाए जाने हैं, जिनको शीघ्रता से बनवाया जाए। इसी प्रकार से बारिश के पानी का संचय करने के लिए रेनवाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम बनाए जाएंगे, संबंधित विभाग इस कार्य को प्रमुखता से लें। उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे इस कार्यक्रम के तहत गांवों में जागरूकता अभियान चलाए और किसानों को पराली नहीं जलाने के प्रति जागरूक करें।

इसी प्रकार से किसानों को फसल विविधिकरण के प्रति भी जागरूक करें। किसानों को सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली ऋण योजनाओं व कृषि उपकरणों के बारे में जानकारी दी जाए। उन्होंने कहा कि स्कूली बच्चों व युवाओं द्वारा प्रभात फेरी, साइकिल यात्रा आदि निकाली जाए। इसी प्रकार से उन्होंने वन विभाग को पौधारोपण अभियान के बारे में जरूरी दिशा निर्देश दिए।

उन्होंने स्थानीय शहरी निकाय विभाग, पंचायत विभाग, जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे उनको दिए गए रेनवाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम स्थापित करने के टारगेट को जल्द से जल्द पूरा करें और इसके साथ-साथ उनको गूगल शीट और भारत सरकार के पोर्टल पर अपलोड जरूर करें। उन्होंने कहा कि यदि सरकार द्वारा दिए गए पोर्टल पर अपने विभाग की गतिविधियों को अपलोड नहीं करते हैं तो पोर्टल पर संबंधित विभाग का परिणाम शून्य दिखाई देता है।

इस दौरान नगराधीश सुरेश कुमार, जिप के अतिरिक्त सीईओ अमित कुमार, सिंचाई विभाग के अधीक्षण अभियंता ओपी बिश्रोई, जिला शिक्षा अधिकारी दयानंद सिहाग, वन विभाग अधिकारी राजेश कुमार, जिला खेल अधिकारी सतविंद्र गिल, नप ईओ ऋषिकेश, बीडीपीओ संदीप भारद्वाज, नरेंद्र कुमार सहित संबंधित विभाग के कर्मचारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *