June 17, 2024

बागवानी विभाग ने सब्जी बीज के सैंपल भरें

0

फतेहाबाद / 13 सितंबर / न्यू सुपर भारत

जिला बागवानी विभाग ने विभिन्न सब्जी बीज विक्रेताओं से दस सैम्पल लेकर उनको जांच के लिए सिरसा लैब में भेजा है। नमूने लेने का मुख्य उद्देश्य सब्जी बीज विक्रेताओं के यहां विभिन्न कम्पनियों द्वारा सप्लाई किए गए बीज की गहन जांच करना है ताकि किसानों को अच्छी गुणवत्ता एवं शुद्ध बीज उपलब्ध करवाया जा सके। जिला बागवानी अधिकारी डॉ. श्रवण कुमार ने बताया कि जिला फतेहाबाद में लगभग 90 सब्जी बीज विक्रेता हैं जो कि फतेहाबाद, भूना, टोहाना, जाखल व रतिया में विभिन्न सब्जियों का बीज बिक्री का कार्य करते हैं। समय-समय पर इन विक्रेताओं के यहां से औचक निरीक्षण उपरान्त बीज के नमूने लेकर लैब में जांच हेतू भेजे जाते हैं।

इस मौके पर सभी बीज विक्रेताओं को आदेश दिए गए है कि वे बीज बिक्री के दौरान किसानों को लोट नंबर इत्यादि पूर्ण विवरण सहित बिल उपलब्ध करवायें। यदि कोई बीज विक्रेता बिना बिल के किसान को बीज बेचता हुआ पाया जाता है तो उसके विरूद्ध सीड एक्ट के तहत कार्यवाही अमल में लायेगी।

यदि किसी बीज विक्रेता के यहां से लिया गया सैम्पल के बीज का जमाव सीड एक्ट मानकों के अनुरूप नहीं पाया जाता है तो संबंधित कम्पनी व बीज विक्रेता के विरूद्ध कार्यवाही अमल में लाई जायेगी। उन्होंने बताया कि इस सीजन में किसानों द्वारा लगाई जा रही है जैसे कि मूली, धनियां, गाजर, पालक, शलगम, भिण्डी इत्यादि के सैंपल लिए गए। विभाग के अधिकारियों द्वारा इस तरह की कार्यवाही भविष्य में भी जारी रहेगी ताकि किसानों को अच्छी गुणवता का बीज उपलब्ध हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *