May 24, 2024

कोविड-19 से बचाव के लिए जागरूक व सर्तक होना बेहद जरूरी- डाॅ. प्रकाश दरोच

0


बिलासपुर / 05 मार्च / न्यू सुपर भारत

मुख्य चिकित्सा अधिकारी बिलासपुर डाॅ0 प्रकाश दरोच ने बताया कि जिला में आम जनता में किसी को भी बुखार, खांसी और सांस लेने में तकलीफ हो तो वो अपने नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र जाकर बताएं अगर वो कोरोना टैस्ट के लिए कहें तो उनके द्वारा बताए गए स्वास्थ्य संस्थान में जाकर अपना टैस्ट अवश्य करवाएं। उन्होंने बताया कि कोविड-19 से बचाव के लिए जागरूक व सर्तक रहना आवश्यक है।


उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा जारी आदेशो के अनुसार सभी जगह पर सामाजिक दूरी व मास्क लगाना अनिवार्य है घर से बाहर जाने पर भी मास्क का प्रयोग अनिवार्य है। सार्वजनिक स्थानों पर थूकना भी दण्डनीय अपराध है, हम सबको इन बातों का पालन करना चाहिए क्योंकि अभि कोरोना खत्म नहीं हुआ है। उन्होंने बताया कि कोरोना वाइरस (कोविड-19) के बारे में सभी को पूर्ण ज्ञान होना बहुत जरुरी है। इसके क्या लक्षण हैं, इसके बचाव के लिए हमें क्या करना चाहिए और क्या नहीं । कोराना वाइरस एक व्यक्ति से दुसरे व्यक्ति में संक्रमण के जरिए फैलता है। कोराना वाइरस के लक्षण-बुखार-खांसी-सांस लेने में तकलीफ मुख्य हैं।

उन्होंने बताया कि संक्रमण कोरोना संक्रमित व्यक्ति के सीधे सम्र्पक या उसके सम्र्पक में आई हुई वस्तुओं के संम्र्पक में आने से होता है इस रोग में फ्लू जैसे लक्षण  मिलते है जैसे बुखार, खांसी, सांस लेने में परेशानी आदि संक्रमित कण एक व्यक्ति सेे दूसरे व्यक्ति में खांसने, छींकनें, वार्तालाप करते समय या उसके सम्र्पक में आई हुई वस्तुओं के संम्र्पक में आने से फैलता है।


उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस के रोकथाम और बचाव के लिए सामाजिक दूरी बनाए रखें, अपने हाथों को साबुन व पानी से दिन में बार-बार कम से कम 20 सैकिंड तक आवश्य धोऐं या सेनीटाइजर का उपयोग करें, मास्क का प्रयोग आवश्य करें, इस्तेमाल किये हुए मास्क का उपयोग एक बार में 4-6 घण्टे ही करें इस्तेमाल के बाद उसे क्लोरिन घोल में डालने के बाद बंद कूडेदान में डाल दें, दो गज की सामाजिक दूरी का पालन करें -पर्याप्त मात्रा में नींद लें और आराम करें और पोषक आहार लें, साफ-सफाई का खास ख्याल रखें, खांसते या छिंकते समय मुहं पर रुमाल रखे या बाजू की कोहनी का प्रयोग करें, या़त्रा करने से बचें, नमस्कार संस्कार का पालन करें।

उन्होंने बताया कि गंदे हाथों से नाक, मुंह अथवा आंखों को न छुएं, किसी से मिलने के दौरान हाथ न मिलाएं, न गले लगाएं, सार्वजनिक स्थानों पर खुले में न थूके, बिना चिकित्सक के परामर्श से दवा न लें, इस्तेमाल किए हुए नैपकिन या टिशू पेपर खुले में न फेंके, खुले में रखी किसी चीज का स्पर्श न करें और न ही किसी चीज को अनावश्यक हाथ लगाएं, सार्वजनिक कार्यक्रमों में भाग लेने से बचें तथा अनावश्यक घर से बाहर न निकलें।उन्होंने कहा कि यदि आप जुखाम, बुखार से पीडित हैं तो नजदीकी कोरोना टेस्टिंग केन्द्र में जाकर अपना टैस्ट आवश्य करवाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *