June 17, 2024

मई तक विजली-पानी का शुल्क माफ करें प्रदेश सरकार…राजीव किमटा

0

विजली-पानी का शुल्क माफ

*कांग्रेस ने लॉक डाउन व कर्फ्यू के दौरान शुल्क माफ करने की उठाई मांग ***लोगों की आर्थिक स्थिति पर पड़ा बहुत बुरा असर गैस भी मुफ्त देनी चाहिए

कुल्लू / 25 मार्च / नीना गौतम

कांग्रेस पार्टी ने प्रदेश सरकार से मांग की है कि इस आपातकालीन स्थिति में प्रदेश के उपभोगताओं को बिजली-पानी के बिल माफ कर देने चाहिए। साथ ही जनता तक राशन आदि अन्य जरूरी खाद्य सामग्री शीघ्र पहुंचाने की भी मांग की है। कांग्रेस प्रदेश सचिव राजीव किमटा ने जारी ब्यान में कहा है कि चूंकि पूरा देश लॉक डाउन है और हिमाचल में कर्फ्यू लगा हुआ है इसलिए
कांग्रेस पार्टी मांग करती है कि मार्च अप्रैल और मई के महीने में राज्य सरकार को बिजली- पानी का शुल्क नहीं लेना चाहिए। यही नहीं उन्होंने यह भी मांग की है कि सभी उपभोक्ताओं को  गैस भी  फ्री में हर घर में पहुंचनी चाहिए।क्योंकि इस समय लोग अपनी आजीविका नहीं कमा पा रहे हैं और सरकार को गरीब व आम जनता का ख्याल रखते हुए जनता तक यह सुविधा पहुंचानी चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार को चाहिए कि लोगों के लिए बिना पकाए भोजन के वितरण के लिए युद्ध स्तर पर व्यवस्था की जाए।

उन्होंने यह भी कहा कि सरकार को राज्य के लोगों के लिए कुछ वित्तीय मदद भी दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि बहुत सारे लोग अपने होम जिला से बाहर फ़ंसे हुए हैं या फिर जिला मुख्यालयों में फंसे हैं जो घर जाना चाहते हैं उनके लिए भी कुछ प्रावधान किया जाना चाहिए। क्योंकि वे आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण शहर में 21 दिनों तक अपना गुजर बसर नहीं कर पाएंगे। उन्होंने कहा कि कई जिलों में ग्रामीण क्षेत्रों से गाय के दूध की सप्लाई होती थी जो अब बंद है। जिस कारण शहर में रहने बाले लोगों को गाय का दूध नहीं मिल पा रहा है जो छोटे बच्चों के जरूरी है और गांव के लोगों की आजीविका भी है। इसलिए उन क्षेत्रों के लिए एक वाहन की व्यवस्था होनी चाहिए ताकि गांव के लोग शहर तक दूध की सप्लाई कर सकें।

उन्होंने कुल्लू जिला का उदाहरण देते हुए कहा कि कुल्लू जिला मुख्यालय को लग घाटी से गायों का दूध आता है जो अब बंद हो गया है। जिस कारण तीन से 10 वर्ष के बच्चों को यह दूध उपलब्ध नहीं हो रहा है और लग घाटी के लोगों का दूध भी बर्बाद हो रहा है। इसलिए यह व्यवस्था जिला प्रशासन को सुनिश्चित कर देनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *