June 16, 2024

प्रदेश की विकास यात्रा से रुबरु करवाने के अलावा भविष्य के स्वरूप को लेकर आमजन से होगा संवाद-उपायुक्त चंबा ***स्वर्ण जयंती वर्ष के दौरान जिला में होंगे विभिन्न कार्यक्रम और गतिविधियां

0


चंबा / 25 जनवरी / राजन चब्बा

उपायुक्त डीसी राणा ने कहा कि अगले एक वर्ष तक जिला के आमजन से संवाद करके ना केवल उन्हें प्रदेश की विकास यात्रा से रूबरू करवाया जाएगा बल्कि भविष्य के स्वरूप को लेकर भी उनसे संवाद होगा। उपायुक्त ने यह बात आज हिमाचल प्रदेश के पूर्ण राज्यत्व दिवस के स्वर्ण जयंती वर्ष को मनाने के लिए बचत भवन में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए अपने संबोधन के दौरान कही।

उन्होंने कहा कि विशेषकर वर्तमान नई पीढ़ी को हिमाचल प्रदेश की संपूर्ण विकास यात्रा को जानना और उसे हमेशा जेहन में रखना अत्यंत आवश्यक है ताकि हम प्रदेश के उत्तरोत्तर विकास की कभी ना रुकने वाली यात्रा के किसी भी पड़ाव पर अपने प्रदेश के जन्म से लेकर उसके पूर्ण राज्यत्व की प्राप्ति और उसके बाद के स्वरूप को जीवंत बनाए रख सकें। 

उपायुक ने कहा कि स्वर्णिम हिमाचल की अवधारणा के साथ स्वर्ण जयंती वर्ष के दौरान राज्य सरकार के दिशा निर्देशों के अनुरूप विभिन्न तरह के कार्यक्रमों और गतिविधियों का आयोजन किया जाना है। इनका मकसद ना केवल जन जागरूकता को पैदा करना है बल्कि स्वर्णिम हिमाचल के साथ हर आयु वर्ग के लोगों का जुड़ाव सुनिश्चित करना भी है। उपायुक्त ने हिमाचल प्रदेश के जन्म से पूर्व के इतिहास से लेकर वर्तमान परिदृश्य तक की महत्वपूर्ण जानकारी इस मौके पर साझा की। उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश को पूर्ण राज्य का दर्जा दिए जाने के प्रयासों में दिसंबर 1970 में तब एक नया मोड़ आया जब द स्टेट ऑफ हिमाचल प्रदेश एक्ट 1970 पास किया गया। इसी के बाद हिमाचल प्रदेश को पूर्ण राज्य प्राप्त करने का मार्ग प्रशस्त हुआ। आज से 50 वर्ष पूर्व 25 जनवरी 1971को प्रदेश भारतीय गणतंत्र का 18 वां राज्य बना। इसके बाद हिमाचल प्रदेश के अलावा चंबा जिला की विकास यात्रा पर आधारित एक परिचर्चा का आयोजन भी किया गया।

जिसमें सहायक आयुक्त राम प्रसाद के अलावा जिला पेंशनर वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष पीसी ओबरॉय ने भी भाग लिया। कार्यक्रम के दौरान 11 बजे 51वें राज्य स्तरीय पूर्ण राज्यत्व दिवस के समारोह का शिमला से सीधा प्रसारण हुआ भी हुआ जिसे बचत भवन में मौजूद अधिकारियों, कर्मचारियों व अन्य लोगों द्वारा विशाल एलईडी वॉल के माध्यम से इसके समापन तक देखा। कार्यक्रम के शुभारंभ पर लोक कलाकारों द्वारा चंबा का पारंपरिक मुसाधा गायन और नगाड़ा- शहनाई वादन भी प्रस्तुत किया।

 कार्यक्रम में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एस अरुल कुमार, अतिरिक्त उपायुक्त मुकेश रेप्सवाल, एसडीएम चंबा शिवम प्रताप सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रमन शर्मा, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण जीत सिंह ठाकुर, अधिशासी अभियंता जल शक्ति हेमंत पुरी, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी ओंकार सिंह, जिला भाषा अधिकारी तुकेश कुमार, पुलिस उपाधीक्षक अजय कुमार, जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ जालम भारद्वाज, सहायक अभियंता लोक निर्माण मीत कुमार के अलावा कई अन्य विभागीय अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *