May 18, 2024

प्रदेश के सभी गांवों की फिरनी पर लगेंगे सीसीटीवी कैमरे व लाइटें : देवेंद्र सिंह बबली

0

फतेहाबाद / 18 दिसंबर / न्यू सुपर भारत

प्रदेश के विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने नव-निर्वाचित पंचायती राज संस्थाओं से आह्वान किया है कि वे शहरों की तर्ज पर गांवों के चहुंमुखी विकास के लिए सकारात्मक सोच के साथ कार्य करें। गांवों के विकास कार्यों में धन राशि की कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी। प्रदेश सरकार की जीरो टॉलरेंस नीति के तहत विकास कार्य ई-टेंडर के माध्यम से करवाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतें गांवों के विकास के लिए प्रस्ताव पास करके उनके पास में भेजें।

उन्होंने कहा कि गांवों में भले ही एक रुपये से लेकर 100 करोड़ रुपये तक के विकास कार्य ई-टेंडर के माध्यम से हों, लेकिन वे सभी सरपंचों की देखरेख में ही होंगे। उन्होंने कहा कि पंचायतों के हकों का किसी भी तरह से हनन नहीं होने दिया जाएगा। जिला फतेहाबाद उनका घर है और विकास एवं पंचायत मंत्री होने के नाते पंचायत प्रतिनिधि विकास कार्यों में उनका फायदा उठाएं।

कैबिनेट मंत्री श्री बबली रविवार को जन-संवाद कार्यक्रम के तहत स्थानीय डीपीआरसी सभागार में जिला फतेहाबाद के नव-निर्वाचित जिला पार्षद, पंचायत समिति सदस्य व पंच-सरपंचों को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त जगदीश शर्मा, जेजेपी के वरिष्ठ नेता डॉ. विरेंद्र सिवाच, बिढ़ाईखेड़ा के सरपंच रमेश कुमार ने विकास एवं पंचायत मंत्री श्री बबली का पगड़ी पहनाकर स्वागत किया। जिला प्रशासन की तरफ से जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कुलभूषण बंसन ने कैबिनेट मंत्री का अभिनंदन किया। कार्यक्रम के उपरांत कैबिनेट मंत्री ने पंचायत प्रतिनिधियों के साथ जलपान लिया और समस्याएं भी सुनी।

समारोह को संबोधित करते हुए विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने कहा कि ग्राम पंचायतें गांवों को निर्मल और स्वच्छ बनाने के लिए आगे आएं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की दूरदृशिता की सोच व प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में गांवों का चहुंमुखी विकास करवाया जा रहा है। प्रदेश की पंचायतों में 50 प्रतिशत हिस्सेदारी महिलाओं को दी गई है, जो कि महिला सशक्तिकरण का एक उदाहरण हरियाणा सरकार ने दिया है। सरकार की दूरगामी सोच के तहत ही प्रदेश में पढ़ी लिखी पंचायतें बनी हैं, जिसमें युवाओं की खासी भागीदारी सामने आई है।

प्रदेश सरकार भी गांवों की स्वच्छता के लिए संकल्पबद्ध है। उन्होंने कहा कि गांवों की फिरनी पर लाइट व सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। प्रदेश भर की तीन लाख किलोमीटर फिरनी में से पहले चरण में एक लाख किलोमीटर फिरनी पर कार्य किया जाएगा। इसी प्रकार से सरकार ने गांवों में जलभराव की समस्या से निपटान के लिए ग्रे वाटर मैनेजमेंट के तहत कार्य शुरू किया है, जिसमें जलभराव वाले चिन्ह्ति किए गए 3500 गांवों में से 1000 गांवों में कार्य शुरू हो चुका है। जलभराव की समस्या से निजात पर सरकार द्वारा 18 हजार करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि आने वाले समय में शहरों की तरह गांवों में घरों से डोर टू डोर कचरे का कलेक्शन किया जाएगा। उन्होंने पंचायत प्रतिनिधियों से आह्वान किया कि वे गांवों को स्वच्छ बनाने के लिए श्रमदान हेतू आगे आएं। उन्होंने कहा कि महज गली व नालियों का निर्माण करवाना ही गांवों का विकास नहीं होता। पंचायत मंत्री ने कहा कि एक दायित्व और जिम्मेवारी के अहसास को लेकर ही पंचायत प्रतिनिधियों को गांवों में ही सभी ग्रामीणों की मौजूदगी में शपथ दिलाने का कार्य सरकार द्वारा करवाया गया है ताकि ग्रामीणों और पंचायत प्रतिनिधियों के बीच एक-दूसरे में विश्वास कायम हो।

उन्होंने कहा कि भले ही पंचायतों को छोटी सरकार के रूप में माना जाता है लेकिन उनके कंधों पर बहुत बड़ी जिम्मेवारी होती है, ऐसे में नव-नियुक्त पंचायत प्रतिनिधियों का दायित्व व फर्ज बनता है कि वे पूरी लगन, मेहनत व ईमानदारी के साथ गांवों का विकास करवाएं।विकास एवं पंचायत मंत्री श्री बबली ने पंचायत प्रतिनिधियों से यह भी आह्वान किया कि वे गांव के सामुदायिक केंद्र व स्कूल आदि सार्वजनिक संपत्तियों के रख-रखाव पर पूरा ध्यान दें। सरकार द्वारा पुरानी ईमारतों व भवनों का जीर्णोद्धार व नव-निर्माण किया जा रहा है।

गांवों में डिजीटल लाइब्रेरी खोली जा रही है, जहां पर गांव के युवा यूपीएसई आदि प्रशासनिक सेवाओं की परीक्षाओं की तैयारी कर सके। कैबिनेट मंत्री श्री बबली ने कहा कि युवाओं के स्वास्थ्य को लेकर गांवों में आधुनिक उपकरणों से युक्त जिम खोले जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि आने वाले कुछ ही समय में जहां एक तरफ गांवों की तस्वीर बदलती नजर आएगी, वहीं दूसरी तरफ युवाओं का भविष्य भी उज्ज्वल होगा। उन्होंने पंचायत प्रतिनिधियों से आह्वान किया कि वे पानी को नालियों में व्यर्थ न बहाएं।

जोहड़ों का ओवर फ्लो होने के पीछे पानी को व्यर्थ बहाना भी एक मुख्य कारण है। इसके साथ-साथ गलियों में कीचड़ का आलम न बने। इसी प्रकार से उन्होंने पंचायत प्रतिनिधियों से पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधारोपण करने भी अपील की और कहा कि सरकार द्वारा भी गांवों में उपयुक्त जगह पर पौधारोपण करवाया जा रहा है।कार्यक्रम के दौरान कैबिनेट मंत्री का स्वागत करते हुए जेजेपी के वरिष्ठ नेता डॉ. विरेंद्र सिवाच ने कहा कि विकास एवं पंचायत मंत्री श्री बबली सेवा भाव के साथ में पूरी ईमानदारी व निष्ठा के साथ कार्य कर रहे हैं।

उन्होंने पंचायत प्रतिनिधियों से आह्वान किया कि वे गांवों के समग्र विकास के लिए पंचायत मंत्री का सहयोग करें। जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी बलजीत सिंह चहल ने कैबिनेट मंत्री का आभार प्रकट किया। कार्यक्रम के दौरान कैबिनेट मंत्री का ढोल-बाजे के साथ जोरदार स्वागत किया गया। सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग से फूल सिंह ने मंत्री के स्वागत में शानदार गीत की प्रस्तुति दी। इस दौरान एडीसी अजय चौपड़ा, बीडीपीओ संदीप भारद्वाज, विनय प्रताप सिंह, नरेंद्र सिंह, कार्यकारी अभियंता देवेंद्र सिंह के अलावा जेजेपी के जिलाध्यक्ष सुरेंद्र लेगा, मनोज बबली, विनोद बबली व नत्थूराम सहित अनेक पार्टी के नेता, पदाधिकारी व जिला पार्षद, पंचायत समिति सदस्य तथा विभिन्न गांवों के सरपंच व पंच मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *