May 25, 2024

ग्राम पंचायत डंगार में 33.25 लाख रू0 से किये गये विकास कार्य-राजेन्द्र गर्ग

0

बिलासपुर / 21 जुलाई / न्यू सुपर भारत

खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजेंद्र गर्ग ने आज ग्राम पंचायत डंगार के चौखणा गांव में लोगों की समस्याएं सुनी। इस अवसर पर आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि ग्राम  पंचायत में साढे 4 वर्षों में भरपूर कार्य किए गए हैं तथा डंगार के मुख्य मार्ग का कायाकल्प कर दिया गया है तथा बधाघाट तक सड़क का कार्य प्रगति पर है। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत पीने के पानी के लिए हर घर को नल की व्यवस्था की गई है तथा वितरण की व्यवस्था को भी दुरुस्त किया जा रहा है।

चौखणा धार में एक बड़े पानी के टैंक को निर्मित किया गया है तथा  डंगार क्षेत्र में चार हैंडपंप का विद्युतीकरण भी किया गया है जिससे क्षेत्र की पानी की समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाएगी। उन्होंने कहा कि डंगार में 40 वर्षों से संस्कृत कॉलेज चल रहा था और इसे सरकार के अधीन करने की वर्षों पुरानी मांग को भी पूरा किया गया है तथा प्रधानाचार्य सहित 16 पदों को स्वीकृत किया गया है तथा  इसकी सभी औपचारिकताएं भी पूर्ण कर दी गई है।


उन्होंने कहा कि डंगार क्षेत्र में 33.25 लाख रुपए की राशि के से विभिन्न विकास कार्य किए गए हैं जिसमें हरितल्यांगर से मैरे संपर्क सड़क पर 3 लाख रुपए, चौखणा से फ्रीडम फाइटर सुखराम के घर की ओर 4 लाख रुपए, डंगार चौखणा सड़क से गांव दख्यूत़  संपर्क मार्ग को पक्का करने पर 2 लाख, महिला मंडल भवन चौकना को 3 लाख, युवक मंडल भवन हरितलयांगर के निर्माण पर 3 लाख, डंगार से मलहेड़ी गांव के लिए एंबुलेंस सड़क के निर्माण के लिए 4 लाख  तथा सहकारी सभा समिति डंगार के पास सामुदायिक शैड के निर्माण पर 3 लाख  खर्च किए गए हैं।


उन्होंने कहा कि विकास एक निरंतर प्रक्रिया है जो हमेशा चलता रहता है। जब से सरकार बनी है तब से देशवासियों के कल्याण के लिए लगातार कार्य किए जा रहे हैं और हर क्षेत्र में नए नए कार्य किए जा रहे हैं । उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार द्वारा काम करने की नई संस्कृति विकसित की गई है और अधिकारी स्वयं लोगों के पास उनके कार्य के लिए आते हैं। बुजुर्गों का सम्मान करते हुए सरकार बनते ही पेंशन की आयु सीमा को 80 वर्ष से कम कर 70 वर्ष किया गया और अभी से 60 वर्ष कर दिया गया है।

गरीब लोगों को इलाज करवाने में मदद के लिए पहले भारत सरकार ने आयुष्मान योजना आरंभ की तथा मुफ्त इलाज की व्यवस्था की गई जिसमें पांच लाख रूपये तक का मुफ्त इलाज की व्यवस्था की गई है और इस योजना से देश के साथ करोड़ लोगों को लाभ मिल रहा है। जो लोग आयुष्मान से फूट गए थे ऐसे गरीब व मध्यम वर्गीय लोगों के लिए हिम केयर योजना आरंभ की गई है हिमकेयर योजना के कार्ड के  नवीनीकरण की अवधि को अब 3 वर्ष कर दिया गया है और प्रदेश के  हजारों लोग इसका लाभ उठा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि गरीब व्यक्ति को गंभीर बीमारी के कारण सहारे की आवश्यकता है उन्हें 3 हजार रुपए सहारा योजना के तहत  मासिक सहायता प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में डबल इंजन की सरकार के फल स्वरुप ही प्रदेश के विकास तथा समाज के उत्थान के कार्य जोरों से चल रहे हैं।

इससे पूर्व उन्होंने चौखणा गांव के लोगों की जन समस्याएं भी सुनी तथा अधिकांश का मौके पर निपटारा किया तथा शेष को शीघ्र ही दूर करने का आश्वासन दिया।
इस अवसर पर महिला मोर्चा महामंत्री वह वार्ड सदस्य गोमती, ग्राम पंचायत डंगार के उप प्रधान दीप सिंह, ग्राम केंद्र प्रमुख अमर सिंह , बूथ अध्यक्ष धर्म सिंह, प्रीतम, ग्राम केंद्र अध्यक्ष मेहर सिंह, पूर्व बूथ अध्यक्ष जगदीश, जल शक्ति विभाग के सहायक अभियंता कमल कुमार तथा लोक निर्माण विभाग के कनिष्ठ अभियंता राकेश चंदेल भी उपस्थित रहे।


खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजेंद्र गर्ग ने आज ग्राम पंचायत डंगार के चौखणा गांव में लोगों की समस्याएं सुनी। इस अवसर पर आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि नगर पंचायत में साढे 4 वर्षों में भरपूर कार्य किए गए हैं तथा डंगार के मुख्य मार्ग का कायाकल्प कर दिया गया है तथा बधाघाट तक सड़क का कार्य प्रगति पर है। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत पीने के पानी के लिए हर घर को नल की व्यवस्था की गई है तथा वितरण की व्यवस्था को भी दुरुस्त किया जा रहा है।

चौखणा धार में एक बड़े पानी के टैंक को निर्मित किया गया है तथा  डंगार क्षेत्र में चार हैंडपंप का विद्युतीकरण भी किया गया है जिससे क्षेत्र की पानी की समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाएगी। उन्होंने कहा कि डंगार में 40 वर्षों से संस्कृत कॉलेज चल रहा था और इसे सरकार के अधीन करने की वर्षों पुरानी मांग को भी पूरा किया गया है तथा प्रधानाचार्य सहित 16 पदों को स्वीकृत किया गया है तथा  इसकी सभी औपचारिकताएं भी पूर्ण कर दी गई है।उन्होंने कहा कि ढंगयार क्षेत्र में 33.25 लाख रुपए की राशि के से विभिन्न विकास कार्य किए गए हैं

जिसमें
 हरितलयांगर से मैरे संपर्क सड़क पर 3 लाख रुपए, चौखणा से फ्रीडम फाइटर सुखराम के घर की ओर 4 लाख रुपए, डंगार चौखणा सड़क से गांव दखयूत  संपर्क मार्ग को पक्का करने पर 2 लाख, महिला मंडल भवन चौकना को 3 लाख, युवक मंडल भवन हरितलयांगर के निर्माण पर 3लाख, डंगार से मलहेड़ी गांव के लिए एंबुलेंस सड़क के निर्माण के लिए 4लाख  तथा सहकारी सभा समिति डंगार के पास सामुदायिक शैड के निर्माण पर 3लाख  खर्च किए गए हैं।


उन्होंने कहा कि विकास एक निरंतर प्रक्रिया है जो हमेशा चलता रहता है। जब से सरकार बनी है तब से देशवासियों के कल्याण के लिए लगातार कार्य किए जा रहे हैं और हर क्षेत्र में नए नए कार्य किए जा रहे हैं । उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार द्वारा काम करने की नई संस्कृति विकसित की गई है और अधिकारी स्वयं लोगों के पास उनके कार्य के लिए आते हैं। बुजुर्गों का सम्मान करते हुए सरकार बनते ही पेंशन की आयु सीमा को 80 वर्ष से कम कर 70 वर्ष किया गया और अभी से 60 वर्ष कर दिया गया है।

गरीब लोगों को इलाज करवाने में मदद के लिए पहले भारत सरकार ने आयुष्मान योजना आरंभ की तथा मुफ्त इलाज की व्यवस्था की गई जिसमें ₹500000 तक का मुफ्त इलाज की व्यवस्था की गई है और इस योजना से देश के साथ करोड़ लोगों को लाभ मिल रहा है। जो लोग आयुष्मान से फूट गए थे ऐसे गरीब व मध्यम वर्गीय लोगों के लिए हिम केयर योजना आरंभ की गई है हिम केयर योजना के कार्ड के  नवीनीकरण की अवधि को अब 3 वर्ष कर दिया गया है और प्रदेश के  हजारों लोग इसका लाभ उठा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि गरीब व्यक्ति को गंभीर बीमारी के कारण सहारे की आवश्यकता है उन्हें 3 हजार रुपए मासिक सहायता प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में डबल इंजन की सरकार के फल स्वरुप ही प्रदेश के विकास तथा समाज के उत्थान के कार्य जोरों से चल रहे हैं।

इससे पूर्व उन्होंने चौखणा गांव के लोगों की समस्याएं भी सुनी तथा अधिकांश का मौके पर निपटारा किया तथा शेष को शीघ्र ही दूर करने का आश्वासन दिया।इस अवसर पर महिला मोर्चा महामंत्री वह वार्ड सदस्य गोमती, ग्राम पंचायत डंगार के उप प्रधान दीप सिंह, ग्राम केंद्र प्रमुख अमर सिंह , बूथ अध्यक्ष धर्म सिंह, प्रीतम, ग्राम केंद्र अध्यक्ष मेहर सिंह, पूर्व बूथ अध्यक्ष जगदीश, जल शक्ति विभाग के सहायक अभियंता कमल कुमार तथा लोक निर्माण विभाग के कनिष्ठ अभियंता राकेश चंदेल भी उपस्थित रहे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *