May 25, 2024

पुलिस डी. ए. वी. पब्लिक स्कूल के सीनियर विंग का उद्घाटन समारोह धूम-धाम से सम्पन हुआ

0

अम्बाला / 6 मई / न्यू सुपर भारत

पुलिस डी. ए. वी. पब्लिक स्कूल, अम्बाला शहर में नवनिर्मित   सीनियर विंग   का उदघाटन  समारोह  आज बहुत ही धूम-धाम से  आयोजित  हुआ। सर्वप्रथम मुख्य अतिथि का स्वागत स्कूल बैगपाइपर बैंड द्वारा किया गया। तत्पश्चात कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डी जी पी हरियाणा पी. के. अग्रवाल  के कर कमलों  द्वारा नवनिर्मित सीनियर विंग का उदघाटन किया गया। इसके पश्चात रंगारंग कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि ने अन्य गणमान्य व्यक्तियों के साथ दीप प्रज्वलन व डीएवी गान के साथ किया। स्कूल के विद्यार्थियों  ने मनमोहक नृत्य के साथ मुख्य अतिथि का स्वागत किया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डी जी पी हरियाणा पी. के. अग्रवाल ने विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुत कार्यक्रम की प्रशंसा की व उनका  मनोबल बढ़ाया तथा सभी को विद्यालय के फाउंडेशन डे पर बधाई दी। उन्होंने बताया कि  पुलिस डीएवी पब्लिक स्कूल डीएवी मैनेजमेंट व  पुलिस डिपार्टमेंट का ज्वाइंट वेंचर है। यह स्कूल 6 मई 1996 को शुरू हुआ था और तब से यह लगातार उन्नति के पथ पर अग्रसर है। पूरे हरियाणा में पुलिस व डीएवी संस्थाओं के अथक प्रयास से 22 विद्यालय सफलतापूर्वक चल रहे हैं। यहां के विद्यार्थी ना केवल राष्ट्रीय बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी अपनी सफलता की विजय पताका फहरा रहे हैं।

 पुलिस डीएवी के विद्यार्थियों ने अपने कक्षा दसवीं में  व बारहवीं  में अपने परीक्षा परिणाम से सदा  अपने विद्यालय का नाम ऊंचा किया है और आशा करते हैं कि इस बार भी यह विद्यार्थी अपना उत्कृष्ट प्रदर्शन करेंगे।  उन्होंने विद्यार्थियों को निरंतर मेहनत व दृढ़ निश्चय के बल पर सफलता प्राप्त करने का मंत्र दिया तथा विद्यालय के प्राचार्य डॉ. विकास कोहली की विद्यालय के लिए  कर्मठता  व लग्न के लिए भूरी-भूरी प्रशंसा की।

उन्होंने इस मौके पर विद्यार्थियों से कहा कि पुलिस डीएवी स्कूल संस्था ने जिस प्रकार निरंतर आगे बढ़ते हुए विद्यार्थियों सर्वांगीण विकास कर रही है, उसी प्रकार विद्यार्थी भी पूरी लग्न व मेहनत के साथ शिक्षा ग्रहण करते हुए समाज व देश को आगे ले जाने के लिए कार्य करें। इस अवसर पर उन्होंने स्कूल के इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए पचीस लाख रुपए देने की घोषणा की।

श्री बी. एस. संधू एडवाइजर टू प्रेसिडेंट डीएवी कॉलेज मैनेजमेंट कमेटी,नई दिल्ली ने अपने आशीर्वचनों से बच्चों की प्रस्तुति के लिए उनका  उत्साहवर्धन किया। उन्होंने पुलिस डीएवी स्कूल के आरंभ होने से लेकर आज तक के सफलतापूर्ण सफर के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने शिक्षा के इस मंदिर के एक नन्हें पौधे से  आज एक विशाल वृक्ष बनने की  सबको बधाई दी और यह वृक्ष दिन दुगनी रात चौगुनी तरक्की करता रहे यह कामना की। उन्होंने कहा कि पुलिस डीएवी के विद्यार्थियों ने हर दिशा में सफलता के परचम लहराए हैं तथा भविष्य में भी  हर दिशा में अपने अतुलनीय प्रदर्शन से वे देश का नाम ऊंचा करेंगें।

इस अवसर पर श्री बी. एस. संधू ने पुलिस वेलफेयर फण्ड  के लिए दो लाख एक हजार रूपये का चेक भी डी जी पी श्री पी. के. अग्रवाल को भेंट किया।श्री सिबाश कबीराज आईजीपी अंबाला रेंज ने अपने वक्तव्य में बोलते हुए  बताया कि शिक्षा ही एक ऐसा माध्यम है जो हमें सफलता की ओर अग्रसर करता है। शिक्षा ही संसार में हमें श्रेष्ठ बनाती है। उन्होंने विद्यार्थियों को बताया कि हमारे माता-पिता हमारे पहले गुरु होते हैं। वह हमारे मार्गदर्शक होते हैं, हमें अपने माता-पिता का सम्मान करना चाहिए। उन्होंने विद्यार्थियों को कड़ी मेहनत कर अपने देश की उन्नति के लिए कार्य करने के लिए प्रेरित किया।

 स्कूल के विद्यार्थियों ने पंचमहाभूत पृथ्वी, जल, अग्नि, वायु और आकाश के थीम पर आधारित अत्यंत मनमोहक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी। जिसके माध्यम से विद्यार्थियों ने हमारे जीवन में इन पंचमहाभूत का महत्व बताया।  इसके बगैर हम अपने जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते। अपने ह्रदयग्रामी  प्रस्तुति से छात्राओं ने संदेश दिया कि हमें इन पंच तत्वों का ठीक तरीके से इस्तेमाल करना चाहिए, ताकि हम एक सुखमय व ख़ुशहाल  जीवन जी सकें। जीवन की अनिवार्यता के लिए  हमें इन पंच तत्वों  को बचाना अत्यंत आवश्यक है और यही समय की मांग है। तभी हमारा जीवन सुंदर, समृद्ध व खुशहाल हो पाएगा। बच्चों ने बहुत ही भावुक प्रस्तुति देकर सबको भाव विभोर कर दिया।  

विद्यालय के प्राचार्य डॉ0 विकास कोहली ने कार्यक्रम में आए हुए सभी गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया तथा बताया कि पुलिस डीएवी पब्लिक स्कूल में शिक्षा खेलकूद अन्य गतिविधियों का सदा से ही सामंजस्य स्थापित किया जाता है।  ताकि विद्यार्थियों का चहुमुखी विकास किया जा सके।  इस विद्यालय में विद्यार्थियों की प्रतिभा को निखारने के लिए उन्हें भरपूर अवसर प्रदान किए जाते हैं तथा अध्यापकों की गुणवत्ता में निखार लाने के लिए उनके इनसर्विस ट्रेनिंग प्रोग्राम आयोजित किये जाते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि माननीय डीजीपी सर की अध्यक्षता में विद्यालय सफलता का परचम हर क्षेत्र में लहरा रहा है और सदा ही लहराता रहेगा।

एस पी अम्बाला जशनदीप सिंह रंधावा  ने धन्यवाद शब्दों से सभी गणमान्य व्यक्तियों का आभार व्यक्त किया।इस अवसर पर  संजय कुमार, आई जी एडमिन, अमिताभ सिंह ढिल्लों, आई जी, राजीव देसवाल, ए आई जी वेलफेयर, कमलदीप गोयल, ए आई जी,  सुमेर सिंह  कमांडेंट फस्र्ट बटालियन, दीपक जेवरीआ ए एस पी अम्बाला , श्रीमती पूजा डाबला  एडिशनल एस पी अम्बाला , संजय महाजन चीफ इंजीनियर एच पी एच सी , स्कूल मेनेजर श्रीमती सुमन निझावन, जे. एस , नैन , जी एस  चोपड़ा , अनिल गुप्ता , गुलशन चांदना, विभिन्न स्कूलों व कॉलेज के प्रिंसिपल, विभिन्न समाज सेवी संस्थाओं के मेंबर्स मुख्य रूप से मौजूद रहे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *