May 24, 2024

ग्राम संरक्षक योजना के तहत एडीसी जगनिवास किया आसोदा सिवान का निरीक्षण

0

बहादुरगढ़ / 30 अप्रैल / न्यू सुपर भारत

    ग्राम संरक्षक योजना के अंतर्गत आसोदा सिवान गांव को गोद लेने वाले एडीसी जगनिवास ने गांव का निरीक्षण किया। अपने निरीक्षण के दौरान उन्होंने ग्रामीणों की समस्याओं को भी जाना और मौके पर संबंधित अधिकारियों को समस्याओं के निदान के लिए निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान उन्होंने स्वयं 15 घरों में जाकर इनकम वेरिफिकेशन को वेरीफाई किया।  

एडीसी ग्राम सभा के दौरान ग्रामीणों से कहा कि गांव के चहुंमुखी विकास के लिए हर संभव कदम उठायेंगे। उन्होंने ग्रामीणों से सहयोग की अपील करते हुए कहा कि एकजुट प्रयासों से कोई भी लक्ष्य हासिल किया जा सकता है।

गांव के विकास को बल देने की रूपरेखा तैयार करने के लिए आसौदा सिवान में ग्र्राम सभा का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता स्वयं एडीसी जगनिवास ने की। सर्वप्रथम गांव के लोगों ने इस बात पर खुशी जाहिर की कि लंबे समय के पश्चात उनके गांव में इस तरह से एक ग्राम सभा का आयोजन किया जा रहा है । इस  तरह की स्कीम लाने के लिए लिए उन्होंने मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया।  साथ ही उन्होंने गांव के समक्ष मौजूद विभिन्न चुनौतियों के बारे में चर्चा की।

ग्राम सभा के दौरान गांव के अन्य सदस्यों ने ग्राम विकास के संबंध में अपनी अपनी बातों को रखा। इसके साथ ही लोगों ने गांव में शिक्षा सुधार हेतु एक शिक्षा  कमेटी बनाने का निर्णय लिया।  साथ ही साथ तीन अन्य कमेटियां भी बनाने का निर्णय किया।  स्वच्छता सुधार पर  तुरंत  ध्यान देने की आवश्यकता  पर बल दिया गया ।

एडीसी ने इस बात पर बल दिया कि गांव की समस्याओं  के समाधान हेतु  सभी ग्राम वासियों की बढ़-चढक़र भागीदारी होना अत्यंत आवश्यक है।  उन्होंने कहा कि लोकतांत्रिक विकेंद्रीकरण के अंतर्गत गांव के लोगों का विकास तभी हो सकता है जब वे  विभिन्न विकास समितियों का निर्माण करें।  उन्होंने सरकार की विभिन्न योजनाओं के बारे में लोगों को जागरूक किया एवं लोगों की समस्याओं को ध्यानपूर्वक सुनकर सरकार तक पहुंचाने का आश्वासन दिया।

इस अवसर पर बीडीपीओ युद्धवीर, परिवार पहचान पत्र के नोडल अधिकारी रविंद्र कौशिक व संबंधित अधिकारियों सहित ग्रामीण भी मौजूद रहे।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *