May 24, 2024

नशाखोरी पर रोक के लिए माइक्रो लेवल पर काम करने का एक्शन प्लान तैयार : डीसी

0

झज्जर / 1 दिसंबर / न्यू सुपर भारत

डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने कहा कि हरियाणा सरकार ने नशीले पदार्थों के इस्तेमाल की प्रवृत्ति पर रोक लगाने के लिए माइक्रो लेवल पर एक्शन प्लान तैयार किया है। जिसमें नशा तस्करों के खिलाफ कार्रवाई के साथ-साथ नशे के आदी लोगों के पुनर्वास पर भी काम किया जाएगा। इसके लिए शहरी क्षेत्र में वार्ड मिशन कमेटी व ग्रामीण क्षेत्रों में विलेज मिशन कमेटी का गठन किया जाएगा। यह कमेटी गांव में नशाखोरी से ग्रस्त व्यक्तियों की पहचान, काउंसलिंग व पुनर्वास पर कार्य करेगी।

उन्होंने यह बात गुरुवार को लघु सचिवालय स्थित कांफ्रेंस हॉल में उपरोक्त कार्यक्रम को लेकर गठित जिला स्तरीय समिति की बैठक को संबोधित करते हुए कही। एसपी वसीम अकरम ने भी हरियाणा स्टेट नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के कार्यों व विलेज, वार्ड, कलस्टर व सब डिवीजन कमेटी के कार्यों के बारे में जानकारी दी।

नशे के खिलाफ अभियान में धाकड़ बनेंगे स्कूली विद्यार्थी
कैप्टन शक्ति सिंह ने कहा कि जिला के सरकारी स्कूलों में कक्षा आठ से बारहवीं तक कक्षावार पांच-पांच मेधावी व प्रतिभाशाली बच्चों को धाकड़ बनाया जाए। कक्षा के प्रभारी शिक्षक सीनियर धाकड़ व संस्थान के प्राचार्य नोडल धाकड़ होंगे। यह धाकड़ नशे के खिलाफ जनअभियान में सहयोग करेंगे।

विलेज व वार्ड मिशन कमेटी के ऊपर पीएचसी-सीएचसी स्तर पर कलस्टर मिशन कमेटी होगी। यह कमेटी वार्ड व विलेज कमेटी से मिले डेटा के आधार पर पीड़ित व्यक्ति की काउंसलिंग व पुनर्वास पर काम करेगी। इस कमेटी की मॉनीटरिंग सब डिविजन व जिला स्तर की कमेटी करेगी।

एनआरएक्स दवाओं के लिए मेडिकल स्टोर पर होगा अलग कंपार्टमेंट
डीसी ने कहा कि जिला के सभी मेडिकल स्टोर पर सीसीटीवी कैमरा लगाने के आदेश जारी कर दिए गए है। साथ ही सभी मेडिकल स्टोर नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की ओर से एनआरएक्स लिखी दवाओं के लिए भी अलग कंपार्टमेंट होना चाहिए। इन स्टोर की मेडिकल आफिसर स्थानीय एसएचओ की मदद से नियमित रूप से जांच करें।

इसी तरह जिला में शराब व तंबाकू उत्पाद की दुकानों पर यह बोर्ड अवश्य लगा होना चाहिए कि 18 वर्ष से कम आयु वालों को उत्पाद नहीं मिलेंगे। किसी जगह इसका उल्लंघन हुआ तो संबंधित दुकान के मालिक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि तीन दिसंबर को पंचायती राज संस्थाओं के नवनिर्वाचित प्रतिनिधियों के शपथ ग्रहण समारोह में भी इस विषय में जानकारी दी जाए।

साथी, प्रयास व हॉक एप से होगी मॉनीटरिंग
एसपी वसीम अकरम ने कार्यक्रम को लेकर हरियाणा सरकार के तीन एप साथी, प्रयास व हॉक के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि साथी एप पर कैमिस्ट, रिटेलर व होलसेलर का डेटा अपडेट होगा। वहीं प्रयास एप पर ग्राउंड लेवल का डेटा अपलोड होगा। हॉक एप के माध्यम से राज्य स्तर पर इन दोनों एप पर अपलोड होने वाले डेटा की मॉनीटरिंग की जाएगी। इस अभियान में नशे से ग्रसित व्यक्ति के उपचार, काउंसलिंग व पुनर्वास पर विशेष फोकस किया गया ताकि नशे के खिलाफ जमीनी स्तर पर कार्य किया जा सके

टोल फ्री नंबर पर दी जा सकती सूचना
एसपी ने पुलिस विभाग, झज्जर के 8930305020 व हरियाणा स्टेट नारकोटिस्क कंट्रोल ब्यूरो के 9050891508 टोल फ्री नंबर्स के जानकारी देते हुए बताया कि जिला में अगर कोई भी व्यक्ति नशीले पदार्थों की तस्करी करता हो तो उसकी सूचना इन नंबर्स पर दी जा सकती है। इन नंबर पर सूचना देने वालों की पहचान भी गुप्त रखी जाएगी। नशे की प्रवृत्ति पर रोक लगाने के लिए पुलिस विभाग बेहद सजगता के साथ कार्य कर रहा है। इसके साथ ही जिला में पिछले तीन साल के भीतर दर्ज एनडीपीएस एक्ट के तहत दर्ज मामलों की सर्च रिपोर्ट का भी विश्लेषण किया जाएगा।

 इस अवसर पर एडीसी सलोनी शर्मा, एचएसएनसीबी के एएसपी मयंक मिश्रा, जिला परिषद के सीईओ प्रदीप कौशिक, झज्जर के एसडीएम रविंद्र कुमार, बादली के एसडीएम विशाल कुमार, बेरी के एसडीएम रविंद्र मलिक, सीटीएम परवेश कादियान, जिला न्यायवादी अशोक बागड़ी, सिविल सर्जन डॉ. ब्रह्मदीप सिंह, एक्सईएन पीडब्ल्यूडी नरेंद्र सिंगरोगा, डिप्टी डीईओ रामनिवास शर्मा सहित जिला कमेटी के सदस्य अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *