June 16, 2024

योग दिवस की प्रथम रिहर्सल में एसडीएम गौरव अंतिल व प्रतिभागियों ने किया विभिन्न योगासनों का अभ्यास

0

टोहाना / 18 जून / न्यू सुपर भारत

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस खंड स्तर पर 21 जून को मनाया जाएगा। शुक्रवार को स्वामी देवीदयाल प्राकृतिक चिकित्सा योगधाम टोहाना में कोविड-19 के नियमों का पालन के साथ प्रथम रिहर्सल का आयोजन किया गया, जिसमें उपमंडलाधीश गौरव अंतिल ने भी योगाभ्यास किया। इस दौरान विभिन्न योगासनों का प्रतिभागियों द्वारा अभ्यास किया गया।


इस अवसर पर एसडीएम गौरव अंतिल ने कहा कि स्वस्थ शरीर का अर्थ है कि बढ़ती उम्र के साथ हमारे शरीर में एक छोटे बच्चे जैसी लचक रहना, जिससे हम कोई भी कार्य बड़ी आराम से कर पाएंगे। योग व प्राणायाम का अभ्यास करके हम हमारे शरीर की रोग प्रतिरोध क्षमता को मजबूत बनाया जा सकता है।

योगासन करके हम आज की लाइफ स्टाइल की बीमारियां जैसे डायबिटीज, सर्वाइकल कोलेस्ट्रोल, बीपी आदि बीमारियों को कन्ट्रोल कर सकते हैं। यह प्रमाणित तथ्य है कि नियमित तौर से खानपान हल्का रख कर व योगासन करके ऋषियों की जीवनशैली अपनाएं तो इस तरह की बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है और एक स्वस्थ जीवन बिना दवाइयों के आराम से जी सकते हैं।


उन्होंने कहा कि जो लोग नियमित रूप से योग करते हैं वह दूसरों को भी प्रेरणा दें कि अगर हम नियमित रूप से योग व योग से जुड़े रहेंगे तो हम सब निरोग रहेंगे। एसडीएम ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को सुबह 7 बजे से 7.45 बजे तक आयोजित किया जाएगा।

हर योगा कार्यक्रम में 50 से अधिक व्यक्ति भाग नहीं लेंगे। इन कार्यक्रमों में कोविड-19 के नियमों का पालन किया जाएगा। योग दिवस की प्रथम रिहर्सल में डॉ. हरीश यादव द्वारा योगाभ्यास करवाया गया। इस अवसर पर डॉ. बलवान, मास्टर तरसेम, महाबीर बंसल, सुरेश भाटिया ने भी योग रिहर्सल कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *