June 16, 2024

पर्यावरण को बचाने के लिए ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण जरूरी : एसपी राजेश कुमार

0

फतेहाबाद / 03 अगस्त / न्यू सुपर भारत

जिला पुलिस विभाग द्वारा हुडा पुलिस चौकी में पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में जिला पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार ने भाग लिया। इस अवसर पर शहर थाना प्रभारी सुरेन्द्रा व डीआई सीआईडी विक्रम भादू भी मौजूद रहे। पुलिस कर्मचारियों से पौधारोपण कर उनकी देखभाल करने का आह्वान करते हुए कहा कि पेड़-पौधे हमारे जीवन के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।

पेड़ों के बिना हम अपने जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। यह हमें ऑक्सीजन प्रदान करते हैं। पेड़, पर्यावरण को सुरक्षित रखने में भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, इसलिए हम सभी का दायित्व है कि हम सब पेड़ों के महत्व को समझें और इनकी देखभाल करें क्योंकि जब हम सभी लोग मिलकर ज्यादा से ज्यादा पेड़-पौधे लगाएंगे, तभी हम अपने पर्यावरण को बचा सकेंगे। उन्होंने कहा कि पर्यावरण अंसतुलन के कारण ही प्राकृतिक आपदाएं बढ़ रही है।

इन आपदाओं से बचने के लिए हमें आज पौधारोपण करना होगा और बड़े होने तक उनकी देखभाल भी करनी होगी। उन्होंने प्रत्येक पुलिस कर्मचारी से कम से कम एक पौधा लगाने का आह्वान किया और कहा कि जिले में थाना, पुलिस चौकी तथा जहां भी खाली जगह होगी, वहां पुलिस विभाग द्वारा पौधारोपण किया जाएगा। इस अवसर पर पुलिस कर्मचारियों द्वारा चौकी में दर्जनों पौधे लगाए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *