June 16, 2024

जायका-2 के तहत प्रदेश में 296 सब-प्रोजेक्टों पर होगा कामः कंवर

0

ऊना / 18 फरवरी / न्यू सुपर भारत

ग्रामीण विकास, पंचायती राज, कृषि, मत्स्य तथा पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा है कि 1010 करोड़ रुपए की जायका परियोजना-2 के तहत हिमाचल प्रदेश के सभी 12 जिलों में 296 सब-प्रोजेक्टों पर कार्य किया जाएगा। थाना कलां में एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए कंवर ने कहा कि जिला बिलासपुर में 19, हमीरपुर में 23, ऊना में 19, कांगड़ा में 60, चंबा में 16, मंडी में 54, कुल्लू में 26, लाहौल-स्पिति में 21, सिरमौर में 9, सोलन में 22, शिमला में 24 तथा किन्नौर में 3 सब प्रोजेक्ट का चयन किया गया है।

कृषि मंत्री ने कहा कि परियोजना के तहत बुनियादी ढांचे के सुदृढ़ीकरण के लिए 330 करोड़ रुपए, किसान समर्थन कार्यक्रम के तहत 108 करोड़, वैल्यू चैन तथा मार्केट डेवलपमेंट पर 63 करोड़, संस्थागत विकास कार्यक्रम पर 157 करोड़ करोड़ खर्च किए जाएंगे, ताकि इस परियोजना का लाभ लेकर राज्य के 25 हजार से अधिक किसानों के जीवन में सकारात्मक बदलाव आ सके।

उन्होंने कहा कि जायका परियोजना का उद्देश्य किसानों को परंपरागत खेती से नकदी फसलों के उत्पादन की ओर प्रेरित करना है, ताकि किसानों की आर्थिकी में सुधार लाया जा सके। जापानी अन्तर्राष्ट्रीय सहयोग एजैंसी के माध्यम से पोषित इस परियोजना के तहत सिंचाई सुविधा को बढ़ाने के साथ-साथ कृषि में उत्पादक क्षमता को उच्च तकनीक से बढ़ाने, पारंपरिक खेती के स्थान पर नकदी फसलों के उत्पादन तथा कृषि उत्पाद के विपणन के लिए बेहतर व्यवस्था बनाने पर भी जोर रहेगा। 

बैठक में सचिव कृषि विभाग राकेश कंवर, एमडी राज्य मार्केटिंग बोर्ड नरेश ठाकुर, निदेशक पशु पालन विभाग डॉ. प्रदीप शर्मा, मुख्य परियोजना सलाहकार जायका जेसी राणा, परियोजना निदेशक जायका सुरेश कपूर, गौ सेवा आयोग अतिरिक्त निदेशक राजीव वालिया सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *