June 16, 2024

सहारा योजना का पंजीकरण हुआ आरंभः एडीसी

0

ऊना / 18 फरवरी / न्यू सुपर भारत

सहारा योजना के तहत जिला ऊना में पंजीकरण एक बार पुनः आरंभ हो गया है, जिसके लिए ऑनलाइन पंजीकरण करवाया जा सकता है। इस बारे जानकारी देते हुए अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. अमित कुमार शर्मा ने कहा कि सहारा योजना के अंतर्गत पात्र व्यक्ति www.hpsby.in वेबसाइट पर ऑनलाइन पंजीकरण करवा सकते हैं।

डॉ. अमित कुमार शर्मा ने बताया कि पार्किन्सन, कैंसर, मस्कुलर डिस्ट्रॉफी, अधरंग, किडनी फेल होना जैसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त गरीब मरीजों को प्रदेश सरकार सहारा योजना के तहत तीन हजार रुपए की मासिक पेंशन प्रदान करती है, ताकि वह आत्मसम्मान के साथ अपना जीवन जी सकें। उन्होंने बताया कि यह योजना आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के एकल परिवार में रहने वाले गंभीर बीमारियों से पीड़ित व्यक्ति को स्वास्थ्य सेवा के अतिरिक्त देखभाल के लिए कार्यान्वित की गई है।

 उन्होंने कहा कि इस योजना में आवेदक हिमाचल प्रदेश राज्य का मूल निवासी होना अनिवार्य है। आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 4 लाख रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आवेदक को सहायता प्राप्त करने के लिए अपनी बीमारी का प्रमाण पत्र बनवाना होगा। उन्होंने कहा कि यदि कोई बीमार व्यक्ति सरकारी पेंशन का लाभ ले रहे हैं, तो वह इस योजना के लिए पात्र नहीं होंगे। एडीसी ने कहा कि अधिक जानकारी के लिए निकटतम स्वास्थ्य केंद्र पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *