June 16, 2024

महापुरूषों के दिखाए मार्ग पर चलकर देश की एकता व अखंडता के लिए काम करें : उपायुक्त

0

फतेहाबाद / 22 अप्रैल / न्यू सुपर भारत


संत-महात्मा, शहीदों और महापुरूषों की कुर्बानियों की वजह से हम आज आजादी की खुली हवाओं में सांस ले रहे हैं। हमें अपने शहीदों और महापुरूषों के दिखाए मार्ग पर चलते हुए देश की एकता व अखंडता के लिए काम करना चाहिए। उक्त विचार उपायुक्त प्रदीप कुमार ने गांव भूना और कमाना में गुरूद्वारों में आयोजित कार्यक्रम में श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए व्यक्त किए। उपायुक्त ने इस अवसर पर गुरूद्वारे में माथा टेक शांति और खुशहाली की कामना भी की।

24 अप्रैल को पानीपत में श्री गुरु तेग बहादुर के 400वें प्रकाशोत्सव पर आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में ज्यादा से ज्यादा भागीदारी करने की अपील करते हुए उपायुक्त ने कहा कि इस कार्यक्रम को लेकर जिला के नागरिकों में भारी उत्साह है।

उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में युवाओं और महिलाओं की भागीदारी भी बढ़ाए। उपायुक्त ने कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रम जहां हमें नैतिक मूल्यों को मजबूत करते हैं वहीं हमारे इतिहास और महापुरूषों के बारे में जानने के लिए महत्वपूर्ण होते हैं।

भारत का इतिहास कुर्बानियों से भरा पड़ा है। अनेक महापुरूषों और संतों ने धर्म और देश की रक्षा के लिए अपनी कुर्बानियां दी है। हमें उन महापुरूषों को याद करना चाहिए और उनके दिखाए मार्ग पर चलना चाहिए। श्री गुरु तेग बहादुर ने धर्म की रक्षा करते हुए अपनी कुर्बानी दी, जिसे हम ताउम्र याद रखेंगे और उनके पथ चिह्नों पर चलने का प्रयास करेंगे।


उपायुक्त प्रदीप कुमार ने कहा कि समाज में नैतिक मूल्यों और धार्मिक आस्था से मजबूती मिलती है। उन्होंने नागरिकों से अपील की कि जो युवा नशे आदि का सेवन करने लग गए है, उन्हें इस नशे की लत से छुड़वाने के लिए काम करना चाहिए। युवाओं की ऊर्जा का हमें सकारात्मक रूप से इस्तेमाल करना है।

युवाओं को धर्म और खेल के साथ जोडक़र उन्हें एक अच्छी और मजबूत राह दिखानी होगी। उपायुक्त ने कहा कि पानीपत में आयोजित हो रहे समारोह के लिए शासन-प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है। जिला के नागरिकों का भी इसमें भरपूर सहयोग मिल रहा है। जिला से हजारों की संख्या में श्रद्धालु इस कार्यक्रम में भाग लेकर श्री गुरु तेग बहादुर जी के प्रकाशोत्सव के साक्षी बनेंगे।


इस अवसर पर गुलशन हंस, श्रवण सिंह, महेंद्र सिंह वधवा, गुरजीत सिंह नखाटिया, राणा जोहल, जोनी खट्टर, डॉ. मुख्तयार सिंह बाजीगर, अवतार मोंगा, हरजीत सिंह, दर्शन सिंह रेवड़ी, पंकज खट्टर, सरदार सिंगारा सिंह, जगदीप सिंह मोंगा सहित बड़ी संख्या में गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी के सदस्य व श्रद्धालु मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *