June 16, 2024

प्रकृति को बचाने के लिए करना चाहिए हरसंभव प्रयास : CJM Dr. Savita Kumari

0

फतेहाबाद / 22 अप्रैल / न्यू सुपर भारत


हरियाणा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण से प्राप्त निर्देशनुसार व शिक्षा विभाग के सहयोग से फतेहाबाद जिले में विश्व पृथ्वी दिवस मनाया गया। जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के चैयरमैन व जिला एवं सत्र न्यायाधीश डीआर चालिया के मार्गदर्शन में प्राधिकरण की सचिव एवं सीजेएम डॉ. सविता कुमारी ने पृथ्वी दिवस के मौके पर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, धांगड़ में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित किया।

अपने संबोधन में सीजेएम डॉ. सविता कुमारी ने कहा कि पृथ्वी दिवस के महत्व को समझते हुए हमें प्रकृति को बचाने के लिए हरसंभव प्रयास करने चाहिए। ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाने चाहिए। पॉलीथिन के प्रयोग से बचना चाहिए। हमारे आसपास का वातावरण हरा भरा और स्वच्छ रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमें जल सरंक्षण के लिए भी मिलकर प्रयास करने चाहिए।

पानी की बर्बादी रोकनी चाहिए। उन्होंने आमजन से अपील करते हुए कहा कि घरों से निकलने वाले कचरे को गलियों में फेंकने की बजाय कूड़ादान आदि में डालना चाहिए। कचरे में आग नहीं लगानी चाहिए।

पृथ्वी दिवस के मौके पर विद्यालय प्रांगण में विद्यालय के बच्चों ने रंगोली, निंबध लेखन, कविता, पेंटिग आदि प्रतियोगिताओं में भाग लिया। सीजेएम डॉ. सविता कुमारी ने विद्यार्थियों द्वारा बनाई गई पेंटिग व निबंध लेखन की सराहना की व उन्हें प्रोत्साहित करते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए कामना की। इस अवसर पर जिला विज्ञान विशेषज्ञ मुकेश कुमार, भूगोल के व्याख्यता ईश्वर सिंह, सतीश कुमार आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *