June 16, 2024

उद्यमी बन आत्मनिर्भर भारत का निर्माण कर रही स्वयं सहायता समूह की महिलाएं: जसवंत गोदारा

0

फतेहाबाद / 10 सितंबर / न्यू सुपर भारत

स्वयं सहायता से जुडक़र महिलाएं खुद व अपने परिवार को स्वावलंबी बनाकर आत्मनिर्भर भारत के सपने को साकार कर रही हैं। यह बात शुक्रवार को एलडीएम जसवंत गोदारा ने हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के खंड फतेहाबाद कार्यालय में आजादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में आयोजित ऋण वितरण कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि कही।

इस दौरान 60 उद्यमियों को प्रारंभिक ग्रामीण उद्यमिता कार्यक्रम के तहत 20 लाख रुपये के ऋण स्वीकृति पत्र दिए गए। हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन जिला फतेहाबाद में सीईओ जिला परिषद कुलभूषण बंसल के मार्गदर्शन में काम कर रहा हैै।

इस मौके पर बोलते हुए एलडीएम ने कहा कि महिलाएं गांव में गांव के हिसाब से जरूरत के स्वरोजगार शुरू करके अच्छी आमदनी कमा सकती हैं, जिससे उनके परिवार को आर्थिक संबल मिलेगा और परिवार की आर्थिक उन्नति होगी। एलडीएम ने कहा कि सरकार द्वारा राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन एक ऐसी योजना है जहां पर गरीब परिवार की महिलाएं समूह के माध्यम से लामबंद होकर अपने संगठन बनाती है और इन्हीं संगठनों के माध्यम से अपनी खुद की पहचान कायम की है। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत बनें स्वयं सहायता समूहों को बैंक द्वारा समय-समय पर जरूरत अनुसार बैंक ऋण भी दिया जाता है। जिसका पूरा ब्याज केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा वहन किया जाता है।

इस दौरान जिला इंचार्ज सतबीर ने बताया कि प्रारंभिक ग्रामीण उद्यमिता कार्यक्रम भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान, अहमदाबाद के तकनीकी सहयोग से संचालित किया जा रहा है, जिसके तहत वर्ष 2018 से अब तक 1078 उद्यमियों को उद्यम शुरू करने के लिए तीन करोड़ पांच लाख रुपये के ऋण वितरित किए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि जिन समूहों ने बैंकों से ऋण लेकर समय पर अदायगी की है ऐसे समूहों को जिला फतेहाबाद द्वारा अभी तक 42 लाख रुपये ब्याज वापसी की जा चुकी है।

कार्यक्रम में उपस्थित फायनांस लिटरेसी को-आर्डिनेटर जयपाल ने सरकार द्वारा संचालित की जा रही प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना व प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा बीमा योजना के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने बताया कि समूह की महिलाएं समूह के साथ-साथ सरकार की अन्य योजनाओं का फायदा लेकर भी अपना रोजगार शुरू कर सकती हैैं।

इस अवसर पर खंड इंचार्ज अमित कुमार, मेंटर एसवीईपी अर्चना कुमारी, एलडीएम अमित जोइशी, सिद्धांत शेखर, डीईओ सुमित कुमार, उम्मीद महिला क्लस्टर संगठन की प्रधान शकुंतला देवी, पीआरपी सीमा, निशा, समूह की महिलाएं सुनिता, सुमन, पुष्पा व सीआरपीईपी सहित कई महिलाएं उपस्थित रहीं।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *