June 16, 2024

विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस पर जागरूकता शिविर का आयोजन

0

फतेहाबाद / 10 सितंबर / न्यू सुपर भारत


जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं जिला एवं सत्र न्यायाधीश डीआर चालिया के मार्गदर्शन में जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण की सचिव एवं मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी डॉ. सविता कुमारी की अध्यक्षता में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बीघड़ में कानूनी जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मुख्यातिथि डॉ. सविता कुमारी ने दीप प्रज्ज्वलित करके कार्यक्रम का शुभारंभ किया।


सीजेएम डॉ. सविता कुमारी ने बताया कि आज के जीवन में बढ़ रहा एकाकीपन भी आत्महत्या का एक मुख्य कारण है। हमें शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य पर भी ध्यान देना चाहिए। आज के युग में प्रत्येक व्यक्ति मानसिक परेशानी से झूझ रहा है। हमें आपस में मिल-जुलकर रहना चाहिए व एक-दूसरे के मन में चल रहे विचारों को जानने की कोशिश करनी चाहिए जिससे आत्महत्या के बढ़ते मामलों को रोका जा सकता है। कार्यक्रम उपरांत सीजेएम ने विद्यालय परिसर में पौधारोपण करते हुए विद्यार्थियों व आमजन मानस से पर्यावरण संरक्षण की अपील की।


इस जागरूकता शिविर में स्वास्थ्य विभाग की तरफ से क्लीनीकल साइकॉलोजिस्ट डॉ. गविन्दर कौर व जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण की तरफ से अधिवक्ता निर्मल सिंह ने विद्यालय में उपस्थित विद्यार्थियों व अध्यापकों को विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस के उपलक्ष में संबोधित किया। डॉ. गविन्दर कौर ने बताया कि हमें हमारे समाज में अपने परिजनों व मित्रों की मानसिक स्थित का ध्यान रखना चाहिए।

अगर हमें लगता है कि कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकार की मानसिक बिमारी से पीडि़त है तो हमें तुरंत मनोचिकित्सक से उसका ईलाज करवाना चाहिए। जिस से उस व्यक्ति की बिमारी का समय पर इलाज होने से उसे आत्महत्या से रोका जा सकता है। अधिवक्ता निर्मल सिंह ने एफआईआर के बारे में विस्तारपूर्वक जानकरी दी। इस अवसर पर प्रिंसिपल रामचन्द्र, तरूण गैरा, रोहित कुमार, रानी, नेहा, राजबीर, कमल, आशु व सर्वजीत मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *