May 25, 2024

नशा मुक्त ऊना अभियान के तहत लोअर भदसाली पंचायत ने कहा नशे को न जिंदगी को हां – मुकेश ठाकुर 

0

ऊना / 6 दिसम्बर / न्यू सुपर भारत

नशा मुक्त ऊना आभियान के अंतर्गत हरोली ब्लॉक की ग्राम पंचायत लोअर भदसाली में हर घर दस्तक आभियान का शुभारंभ किया गया जिसमें नशे को न और जिंदगी को हां का संदेश लोगों तक पहुंचाया गया। आभियान का शुभारंभ विकास खंड अधिकारी मुकेश ठाकुर की अगुवाई में किया गया।  मुकेश ठाकुर ने नशे की गंभीरता को बताते हुए कहा कि हम सभी को कोशिश करनी चाहिए कि नशे की बीमारी हो ही न।

उन्होंने बताया कि यदि यह बीमारी हो जाती है तो इस का इलाज बहुत लंबा है और ग्रसित व्यक्ति एवं उसके परिवार के लिए बहुत कष्टदायक है। बीडीओ हरोली ने ‘घर’ शब्द की अहमियत को बताते हुए कहा कि घर से ही समाज बनता है। यदि एकएक घर स्वस्थ्य होने की कोशिश करके सफल हो तो हमारा समाज ख़ुद व स्वस्थ्य होगा। उन्होंने हर घर दस्तक के महत्व को भी समझाया एवं सभाजनों से आग्रह किया वे मिल जुल कर नशा मुक्त ऊना अभियान को हर घर तक पहुंचाने में अपना योगदान दें।

उन्होंने कहा कि बहुत से लोग जानकारी के अभाव के कारण नशे से पीड़ित अपने लोगों का नशे से बचाव नहीं कर पा रहे हैं। इसलिए जिला प्रशासन ने हर घर दस्तक अभियान को चलाया है कि नशे से कैसे बचाव किया जा सकता है। यह जानकारी हर आमजन तक पहुंचाने के लिए हर घर दस्तक दी जाएगी। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन के हर घर दस्तक अभियान का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण स्तर पर ज्यादा से ज्यादा लोगों को नशे के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूक करना एवं बच्चों पर ध्यान देना है उन्हे अच्छे कामों की तरफ प्रेरित करना है बच्चों को समझना है उनका दोस्त बनना है और बच्चों को नशे के दुष्प्रभाव और उसके परिणामों की जानकारी देकर जागरूक करना जरूरी है ताकि बच्चे नशे से दूर रह पाएं।

उन्होंने कहा कि यदि किसी को नशे से संबंधित जानकारी चाहिए तो वे नशा मुक्त ऊना आभियान के हेल्प लाइन नंबर 94180-64444 पर कॉल कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त उन्होंने कहा कि यदि कोई आपके आस पास नशे का सेवन या नशे का कारोबार कर रहा है तो आप ड्रग फ्री हिमाचल ऐप पर इसकी जानकारी दे सकते हैं। उन्होंने बताया कि आप अगर इस ऐप के जरिए किसी की जानकारी देते हो तो आपकी आइडेंटिटी को गोपनीय रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि युवाओं को अपना ध्यान खेलकूद प्रतियोगिताओं पर केंद्रित करना चाहिए ताकि नशे जैसी गतिविधियों से बचा जा सके।

हरोली नशा मुक्त ऊना टीम से प्रोग्राम अधिकारी जयेंद्र हीर ने बताया कि अब इस बीमारी से लड़ने के लिए हमारे ब्लॉक के डॉक्टर भी अहम भूमिका निभाएंगे। उन्होंने बताया कि अब हमारे हॉस्पिटल में इस बीमारी का इलाज शीघ्र ही शुरु किया जायेगा जिससे कि लोग नशे जैसी बीमारी का इलाज करवा पायेंगे। इसलिए उन्होंने लोगों से अपील की कि वह ये जानकारी अधिक से अधिक लोगों के साथ सांझा करें। उन्होंने कहा कि हमें इस अभियान में एकजुट होकर काम करने की आवश्यकता हैं

इस मौके पर ग्राम पंचायत प्रधान सरोज, पंचायत सेक्रेटरी गीतांजलि, वार्ड पंच प्रेमचंद,वीरेंद्र मोहन, राम प्यारी, राजकुमार, सुरेखा, संतोष कुमारी, रीता रानी, जीएसएसएस स्कूल भदसाली से मेंटर टीचर संजीव, आंगनवाड़ी वर्कर्स में इन्नू राणा, पुष्पा, नीलम रानी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *