May 18, 2024

कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना के 40 लाभार्थियों को डीसी ने किए ड्राफ्ट बाउचर वितरित

0

झज्जर / 27 दिसंबर / न्यू सुपर भारत

 जिलाभर के ग्रामीण क्षेत्रों में चल रही विकसित भारत संकल्प यात्रा के साथ-साथ बुधवार को शहरी क्षेत्रों में भी यात्रा का भव्य आगाज हुआ। बुधवार को झज्जर शहर के दिल्ली गेट और महर्षि दयानंद सरस्वती स्टेडियम परिसर में कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संवाद का प्रसारण प्रसारित हुआ,जिसे शहरवासियों ने मन लगाकर सुना । मुख्य अतिथि ने नागरिकों को विकसित भारत की शपथ दिलाई। साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना के 40 लाभार्थियों को ड्राफ्ट बाउचर प्रदान किए।

दिल्ली गेट स्थित पर आयोजित कार्यक्रम में  डीसी कैप्टन शक्ति ङ्क्षसह ने कहा कि देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश में मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में आमजन तक सरकार की नीतियों का लाभ पहुंचाने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा जनसंवाद कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं,ताकि कोई भी पात्र व्यक्ति योजना के लाभ से वंचित ना रहने पाए और उसे मौके पर ही लाभ प्रदान किया जा सके। उन्होंने कहा कि शैडयूल के अनुरूप संकल्प यात्राएं गांव व शहरी क्षेत्रों में पहुंच रही हैं,जिसका नागरिकों को पूरा लाभ मिल रहा है।

डीसी ने उपस्थित नागरिकों से आहवान किया कि वे कार्यक्रम के दौरान उपलब्ध स्टालों पर योजनाओं की जानकारी अवश्य लें,साथ ही अपने परिवारजनों, पड़ौसी और मित्रगण को सूचित करें। यह हमारी सामाजिक जिम्मेदारी भी बनती है। उन्होंने कहा कि सरल हरियाणा पोर्टल पर 485 आनलाइन सेवाएं चलाई गई हैं,जिनका घर बैठे नागरिक लाभ ले सकते हैं।

मात्र 20 रूपए में प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा योजना से दो लाख रूपए का बीमा
डीसी ने प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा योजना,आयुष्मान भारत योजना,प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना की जानकारी सांझा करते हुए कहा कि इस तरह की योजनाएं विपति में व्यक्ति का बड़ा सहारा बनती हैं। कोई भी व्यक्ति मात्र 20 रूपए का भुगतान के साथ दो लाख रूपए का बीमा करवा सकते हैं,साथ केवल 436 रूपए जमा करवाते हुए प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना का लाभ उठा सकते हैं। उन्होंनेे कहा कि आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत अंत्योदय परिवारों को पांच लाख रुपए तक कैशलैश इलाज की सुविधा प्रदान की जा रही है। प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना का विस्तार करते हुए एक लाख 80 हजार रूपए से तीन लाख रूपए तक आय वाले परिवारों को मात्र पंद्रह सौ रूपए के भुगतान के साथ चिरायु योजना का लाभ प्रदान किया जा रहा है। ऐसे पात्र परिवार राशि के भुगतान के साथ ही आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं।

समाज के अंतिम व्यक्ति का विकास ही राष्ट्र का विकास : डा राकेश
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए भाजपा प्रदेश प्रवक्ता डा राकेश कुमार ने कहा कि सरकार की विकास व जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ अंतिम गांव व अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे इसके लिए देश व प्रदेश की सरकारें निरंतर प्रयासरत हैं। अंतिम व वंचितों को वरीयता केंद्र व राज्य सरकार का मूल मंत्र है। सरकार ने समाज के ऐसे वंचितों को वरीयता दी, जो दशकों से मूलभूत सुविधाओं से वंचित थे और उनकी सुध लेने वाला भी कोई नहीं था। उन्होंने कहा कि समाज के अंतिम व्यक्ति का विकास ही राष्ट्र का विकास है। सरकार गरीबों और वंचितों के विकास के लिए प्रयत्नशील है। मुख्यमंत्री ने ‘अंत्योदय’ जैसी योजनाएं लागू कर हरियाणा प्रदेश के उन गरीब लोगों का कल्याण एवं उत्थान किया है जो समाज की स्ट्रीम लाइन से टूटे हुए व कटे हुए हैं।

लोगों के घर द्वार पर पहुंच रही मोदी-मनोहर सरकार : कप्तान   सिंह
महर्षि दयानंद सरस्वती स्टेडियम में कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए जिला परिषद के चैयरमैन कप्तान सिंह बिरधाना ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद  कार्यक्रम का आगाज अंत्योदय की भावना और देश को 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाने के संकल्प के साथ शुरू हुआ।  उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से शुरू किया गया देशव्यापी विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद कार्यक्रम देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के भारत को 2047 तक आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाने के विजन को साकार करेगा।

उन्होंने कहा कि आज नागरिकों को योजनाओं को लाभ लेने के लिए सरकारी कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ रहे बल्कि मोदी -मनोहर सरकार लाभार्थियों के घर द्वार पर पहुंच रही है। उन्होंने कहा कि इस अभियान के तहत सरकार की जनकल्याणकारी व महत्वाकांक्षी योजनाओं को अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद कार्यक्रम का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गत 15 नवंबर 2023 को आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र झारखंड के खूंटी से किया था। कार्यक्रम में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा महिलाओं की गोद भराई रस्म कराई गई।  

कार्यक्रम में यह गणमान्य व्यक्ति और अधिकारी रहे मौजूद
इस अवसर पर नगरपरिषद के चैयरमैन जिले   सिंह  सैनी,पूर्व मंत्री कांता देवी,पूर्व चैयरपर्सन सुनीता चौहान,रमेश वाल्मिकी,भाजपा मंडल अध्यक्ष केशव सिंहल,पार्षद हेमंत,मिथुन,हिमांशु,जयसिंह के अलावा जिला प्रशासन की ओर से एडीसी सलोनी शर्मा,डीएमसी जगनिवास,कार्यकारी अधिकारी नगरपरिषद कृष्ण कुमार यादव,सचिव नगर परिषद राजेश महता,एमई मंदीप जांगड़ा,जेई लोकेश सहित विभिन्न विभागों के  अधिकारी व गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *