June 16, 2024

पंचायती राज दिवस पर जिले की 259 पंचायतों में हुई ग्राम सभाएं, ग्रामीणों ने लिया गांवों को गरीबी मुक्त करने का संकल्प

0

फतेहाबाद / 24 अप्रैल / न्यू सुपर भारत

राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर जिले की सभी 259 पंचायतों में विकास एवं पंचायत विभाग द्वारा ग्राम सभाओं का आयोजन किया गया। जिलावासियों को पंचायती राज दिवस की बधाई देते हुए उपायुक्त प्रदीप कुमार ने कहा कि लोग सतत विकास के केंद्र में हैं तथा सरकार व प्रशासन लगातार आर्थिक व सामाजिक विकास करने के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण कर लोगों को लाभांवित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

उन्होंने बताया कि गांवों में आयोजित की गई ग्राम सभाओं में आजादी के अमृत महोत्सव के तहत ग्रामीणों व विभाग ने गांवों को गरीबी मुक्त करने सहित कुल 9 संकल्प लिए हैं जिन्हें सब मिलकर अगले एक साल में पूरा करेंगे। उपायुक्त ने बताया कि ग्रामीणों के सहयोग से गांवों को गरीबी मुक्त करना सरकार की पहली प्राथमिकता है,

इसके अलावा गांवों में  सामाजिक सुरक्षा को बढ़ावा मिले और सबके लिए आजीविका उपलब्ध हो इसे सुनिश्चित किया जा रहा है। उपायुक्त प्रदीप कुमार ने कहा कि सरकार ग्राम पंचायतों का शहरी तर्ज पर विकास कर रही है जिससे कि गांवों में बिजली, पानी, पर्यावरण व अच्छा स्वास्थ्य सुनिश्चित हो।

उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतों को ऐसा बनाने का लक्ष्य है जहां हमारी भावी पीढ़ी के लिए हरी-भरी प्रकृति, अक्षय उर्जा का उपयोग, स्वच्छता, पर्यावरण की रक्षा और लचीली जलवायु उपलब्ध हो। उन्होंने कहा कि विकास का लाभ हर व्यक्ति के लिए सुनिश्चित करना और उत्तरदायी सुशासन सुनिश्चित करना सरकार की प्राथमिकता है जिसमें गांव के हर व्यक्ति का सहयोग जरूरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *