June 16, 2024

शहरी विकास मंत्री बोले…मनरेगा की तरह ही मुख्यमंत्री शहरी आजीविका गारंटी योजना भी बनेगी कानून

0

मंडी / 20 जुलाई / न्यू सुपर भारत  

शहरी विकास, आवास, नगर एवं ग्राम नियोजन मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि प्रदेश के शहरी क्षेत्रों में सुनिश्चित रोजगार प्रदान करने के लिए मनरेगा की तर्ज पर आरंभ की गई मुख्यमंत्री शहरी आजीविका गारंटी योजना को जल्द ही अधिनियम का रूप दिया जाएगा। इससे शहरी स्थानीय निकायों में रहने वाले गरीब लोगों को बड़ा लाभ होगा।

उन्होंने कहा कि प्रदेश की जय राम सरकार ने कोरोना के संकटकाल में शहरी क्षेत्र के गरीब लोगों की मदद के लिए मुख्यमंत्री शहरी आजीविका गारंटी योजना आरंभ की थी। इससे उन्हें सुनिश्चित रोजगार के लाभ प्राप्त हुए हैं। सरकार जल्द ही इसे मनरेगा की तरह कानून बनाने जा रही है।


  वे मंडी के भ्यूली स्थित विपाशा सदन में आयोजित पीएम स्वनिधि महोत्सव में बतौर मुख्यातिथि शिरकत करते हुए बोल रहे थे। आजादी के अमृत महोत्सव के कार्यक्रमों की श्रृंखला में स्वावलंबी रेहड़ी फहड़ी वालों को समर्पित इस उत्सव में शहरी विकास मंत्री ने पीएम स्वनिधि योजना के लाभार्थियों को सम्मानित किया।


अमृत मिशन का दूसरा चरण
  सुरेश भारद्वाज ने कहा कि अमृत मिशन के दूसरे चरण में प्रदेश के सभी शहरी निकायों को शामिल करने की दिशा में प्रयास किए जा रहे हैं। इसके तहत शहरी निकायों में सीवरेज और पेयजल व्यवस्था की मजबूती का काम किया जाएगा।  


पीएम स्वनिधि योजना में हिमालयी राज्यों के शहरी निकायों में हिमाचल अव्वल
शहरी विकास मंत्री ने कहा कि यह खुशी की बात है कि पीएम स्वनिधि योजना में हिमालयी राज्यों में हिमाचल अव्वल रहा है। देश के श्रेष्ठ 75 शहरी निकायों में मंडी नगर निगम शामिल है, ये बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि मंडी नगर निगम के विकास के लिए पैसे की कोई कमी नहीं है। उन्होंने आग्रह किया कि इस पैसे का, विकास के इन अवसरों का सदुपयोग करें। उन्होंने उम्मीद जताई कि जिस तरह स्वनिधि योजना को लागू करने में मंडी ने शानदार काम किया है, अन्य योजनाओं के कार्यान्वयन में भी आगे बढ़कर काम होगा।


उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने पीएम स्वनिधि जैसी योजना चलाकर कोरोना से उपजी विकट परिस्थितियों में आजीविका के संकट से जूझ रहे लोगों की मदद की। गली मोहल्लों में खड़े होकर जीवन यापन के लिए संघर्षरत लोगों को इससे बड़ा सहारा मिला। योजना में रेहड़ी फहड़ी वालों को पहले स्टेज में बिना गारंटी के 10 हजार रुपये का लोन तथा ब्याज पर 7 प्रतिशत की सब्सिडी देकर आर्थिक और सामाजिक तौर पर संबल मिला। दूसरे स्टेज में 20 हजार और तीसरे स्टेज में 50-50 हजार रुपये बिना गारंटी के सब्सिडी युक्त लोन के तौर पर प्रदान किए गए।


पीएम-सीएम की सोच गरीब हितैषी
शहरी विकास मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर की सोच गरीब हितैषी है। गरीबों-कमजोंरों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं केंद्र और प्रदेश सरकार ने चलाई हैं। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना में देश के 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन की सुविधा देकर श्री नरेंद्र मोदी ने लोगों की पीड़ा को दूर किया है।

आयुष्मान योजना के माध्यम से देश के 10 करोड़ परिवारों के 50 करोड़ लोगों को 5-5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कवर की सुविधा दी है। उज्ज्वला योजना में करोड़ों महिलाओं को निशुल्क गैस कनेक्शन की सहूलियत दी। इन योजनाओं को और विस्तार देते हुए मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर ने प्रदेश में हिमकेयर योजना के जरिए आयुष्मान योजना के लाभ से वचिंत रहे लोगों को 5-5 लाख रुपये का स्वास्थ्य सुरक्षा कवर दिया। मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के माध्यम से प्रदेश में करीब साढ़े 3 लाख परिवारों को निशुल्क गैस कनेक्शन, चूल्हे और सिलेंडर देकर लाभ दिए।


195 लोगों को 10-10 हजार रुपये का गारंटी फ्री सब्सिडी युक्त लोन
समारोह में नगर निगम मंडी की महापौर दीपाली जसवाल ने कहा कि पीएम स्वनिधि योजना प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की दूरदर्शी सोच का नतीजा है। उनका संकल्प था कि कोरोना में कारोबार बंद होने से कोई भूखा न रहे। इससे कोरोना काल में काम धंधे बंद होने के संकट से जूझ रहे छोटे व्यवसायियों, रेहड़ी फहड़ी धारकों को फिर काम शुरू करने में बड़ी मदद मिली।


उन्होंने बताया कि मंडी नगर निगम में 225 पंजीकृत रेहड़ी फहडी धारक हैं। इनमें से आवेदन करने वाले 195 लोगों को 10-10 हजार रुपये का गारंटी फ्री सब्सिडी युक्त लोन दिलाया गया। इनमें से दूसरे स्टेज में 90 लोगों ने 20-20 हजार रुपये और तीसरे चरण में 6 लोगों ने 50-50 रुपये का गारंटी फ्री लोन लिया और अपने कारोबार को आगे बढ़ाया। उन्होंने मंडी नगर निगम के विकास में पूरी मदद के लिए मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर और शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज का आभार जताया।


नगर निगम मंडी के आयुक्त एच.एस राणा ने बताया कि प्रदेश सरकार ने मंडी में स्ट्रीट वेंडर्स के लिए प्री फैब्रिकेटेड ढांचे के साथ मार्केट बनाने के लिए 2 करोड़ रुपये प्रदान किए हैं। जल्द ही इसका निर्माण किया जाएगा। इससे  व्यस्थित और सुन्दर व्यवस्था निर्मित होगी। इसके अलावा नगर में वेडिंग जोन के विस्तार के लिए काम किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि स्ट्रीट वेंडर्स के परिवार के सदस्यों को भी स्वयं सहायता समूह बना कर रोजगारपरक प्रशिक्षण प्रदान करने के प्रयास किए जा रहे हैं।


स्वावलंबी रेहड़ी फहड़ी वालों का सम्मान
स्वावलंबी रेहड़ी फहड़ी वालों को समर्पित इस उत्सव में शहरी विकास मंत्री ने डिजिटल लेनदेन अपनाने और बढ़ावा देने वाले रेहड़ी फहड़ी धारकों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। उन्होंने स्ट्रीट वेंडर्स को पीएम स्वनिधि के परिचय बोर्ड के साथ ही विक्रय लाइसेंस एवं पहचान पत्र भी भेंट किए। उन्होंने पीएम  स्वनिधि योजना के कार्यान्वयन में सहयोगी रहे बैंकों को भी सम्मानित किया । उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों को कार्य पूर्णता के प्रमाण पत्र भी वितरित किए।
नगर निगम के संयुक्त आयुक्त के.के शर्मा ने धन्यवाद प्रस्ताव रखा।


शहरी विकास मंत्री ने प्रदर्शनी में चखा मंडयाली व्यंजनों का स्वाद
इससे पहले शहरी विकास मंत्री ने विपाशा सदन मे नगर निगम के सौजन्य से स्वयं सहायता समूहों द्वारा लगाई उत्पाद प्रदर्शनी का अवलोकन किया। उन्होंने स्वयं सहायता समूहों के स्टॉल पर रखे मंडयाली व्यंजनों का स्वाद भी चखा और हर स्टॉल पर वेंडर्स से बातचीत कर योजना के लाभ लेने के उनके अनुभव जाने।


समारोह में आकाश थिएटर ग्रुप के कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक के जरिए पीएम स्वनिधि योजना की जानकारी दी। इस अवसर पर प्रधानमंत्री का वीडियो संदेश और नगर निगम मंडी द्वारा स्वनिधि योजना पर बनाई लघु फिल्म भी दिखाई गई।


कार्यक्रम में विधायक जवाहर ठाकुर, प्रदेश भाजपा प्रवक्ता अजय राणा, नगर निगम के उप महापौर वीरेंद्र भट्ट, नगर निगम के सभी पार्षद, शहरी विकास विभाग की संयुक्त निदेशक डॉ. राखी सिंह, केंद्रीय आवासन एवं शहरी विकास कार्य के सलाहकार अनिर्बन घोष, पीएम स्वनिधि योजना के राज्य कार्यक्रम प्रबंधक नरेश कश्यप, मुख्य जिला बैंक प्रबंधक सुरेश कुमार बोध, नगर निगम के आयुक्त एच.एस राणा, संयुक्त आयुक्त के.के शर्मा, पूर्व विधायक कन्हैया लाल, पीएम स्वनिधि योजना के लाभार्थी, विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *