May 25, 2024

जन सुनवाई अभियान के तहत मंत्री ने सुनी गांव गांव शिकायतें

0

काजा / 02 मई / न्यू सुपर भारत

 हिमाचल प्रदेश सरकार में तकनीकी शिक्षा जनजातीय विकास सूचना एवम् प्रौद्योगिकी और जन शिकायत निवारण मंत्री स्पीति दौरे के दौरान लोसर, चिचौग, क्याटो, हंसा, पंगमो, हल, सुमलिंग, खुरिक,  मुरंग,रांगरिक गांव में जन शिकायतें सुनी। पहले दिन लोसर गांव  से जन सुनवाई अभियान शुरू किया। इस मौके पर  लोसर गांव का प्रतिनिधि मंडल ने  मल्टी टास्क वर्कर भर्ती के लिए स्कूलों में बच्चों की न्यूनतम संख्या 10 से कम करने की मांग की है।

लोगों का कहना है कि स्पीति क्षेत्र में गांव दूर दूर है और कई स्कूल ऐसे है जहां पर छात्रों की संख्या 10 से कम है ऐसे में मल्टी टास्क वर्कर पदों की भर्ती के लिए योग्य नहीं हो पाएंगे।  मंत्री डा राम लाल मारकण्डा ने लोगों को आश्वासन दिया है कि मुख्यमंत्री के समक्ष इस मामले को उठाया जाएगा और छात्रों न्यूनतम संख्या  कम करने  की  मांग उठाई जाएगी। 

राजकीय प्राथमिक पाठशाला खुलास्का में भवन में मुरम्मत कार्य व जेबीटी के रिक्त पद को भरने की  की मांग रखी जिसे मंजूरी मंत्री ने दी।   

वाईएमसी युवक मंडल ने खेल मैदान व भवन निर्माण की मांग रखी। स्पीति के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों में  हेल्थ एजुकेटर के पदों की स्वीकृति करने की मांग रखी।

लोसर, चिचोंग और खुलासका गांव के महिला मंडल के हर महिला मंडल को 25 हजार रुपए की राशि दी जाएगी ताकि बर्तन, व अन्य जरूरत का सामान खरीद सके।

वहीं  चिचौंग महिला मंडल ने मांग रखी कि नए पेयजल स्त्रोत से पानी की आपूर्ति देने की रखी। मंत्री ने  इस मांग को मंजूरी दे। इसके साथ महिला मंडल के सामुदायिक भवन की मरम्मत करने के आदेश दिए गए।

क्यामो गांव में  जन सुनवाई अभियान के तहत लोगों स्थानीय लोगों ने अपनी मांगे रखी। जिन पर  सकारात्मक कदम उठाने के निर्देश कैबिनेट मंत्री ने दिए ।  क्यामो में स्तुपा बनाने के  लिए पांच लाख रुपए  की वित्तीय  सहायता देने की घोषणा की। लाखंग में पेनलिंग कार्य को पूरा करने की घोषणा की गई। वहीं कयामो महिला मंडल को 25 हजार रुपए देने की घोषणा दी गई।  क्यामों के लोगों ने हेल्थ सब सेंटर  खोलने की मंजूरी को लेकर प्रदेश सरकार का आभार व्यक्त किया।हंसा में लोगों ने तोबो में खेतों के लिए कूहल निर्माण की मांग रखी।

सामुदायिक भवन में वुडन फ्लोरिंग और युवक मंडल की छत निर्माण के लिए बजट की मांग रखी । इस पर कैबिनेट मंत्री ने 2.50लाख रुपए की घोषणा की।  हंसा में पुस्तकालय निर्माण के लिए 10 रुपए की घोषणा की गई।  लोअर हंसा में  आईपीएच कूहल में मरम्मत के लिए मंजूरी दी गई।  मई महीने तक हेलीपेड का  निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा। इसके लिए 20 लाख रुपए का प्रावधान किया गया हैं। 

क्याटो गांव में मेडिटेशन सेंटर निर्माण की मांग रखी । मंत्री ने संबंधित विभाग को  इस मामले में जमीन चिन्हित करके आगामी प्रकिया शुरू करने निर्देश दिए।क्या तो गांव में सिंचाई के लिए  वाटर लिफ्टिंग स्कीम में बजट प्रावधान करने की घोषणा की। 

पांगमो में जन सुनवाई अभियान के  कैबिनेट मंत्री ने कहा कि चार करोड़ की लागत से बन रहे चोमो हॉस्टल के निर्माण कार्य में तीव्र गति देने के निर्देश दिए। इसके साथ ही महिला मंडल को 25 हजार रूपए देने की घोषणा की।  पांगमों में बन रहे  लाखांग भवन का निर्माण कार्य अगस्त माह के अंतिम सप्ताह तक पूरा करने निर्देश दिए गए है। 

केबिनेट मंत्री हल गांव में लोगों की जन शिकायतें सुनी । हल गांव में तुरंत जियो टॉवर लगाने की घोषणा की गई। हल महिला मंडल को भी 25 हजार रुपए देने की घोषणा की गई। मूरंग, और सुमलिंग गांव में भी जन शिकायतें सुनी। इसके साथ दोनों महिला मंडलों को 25 हजार  प्रति मंडल दिए गए। इसके साथ खुरिक गांव के महिला मंडल को भी 25 हजार की घोषणा की।रंगरिक गांव में लोगों की समस्याएं सुनी और महिला मंडल को 25000 रुपए देने की घोषणा की। 


इस मौके पर एडीसी अभिषेक वर्मा, डीएसपी   रोहित मृगपूरी,  तहसीलदार  राजेश नेगी,  टीएसी सदस्य राजेंद्र बौद्ध, पालजोर बौद्ध,  बीएमओ तेंजिन नोरबू, एसडीओ जल शक्ति विभाग बुद्धि सिंह, बीजेपी मंडल अध्यक्ष राकेश कुमार, सभी विभागों के विभागाध्यक्ष मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *