May 18, 2024

अम्बाला सुशील कुमार की अध्यक्षता में बड़े वाहनों पर रिफलैक्टर लगाने का काम किया

0

अम्बाला / 11 जनवरी / न्यू सुपर भारत

आरटीए कार्यालय अम्बाला व ट्रैफिक पुलिस अम्बाला के सौजन्य से बुधवार को आरटीए अम्बाला सुशील कुमार की अध्यक्षता में बड़े वाहनों पर रिफलैक्टर लगाने का काम किया गया ताकि सर्दी के मौसम में सडक़ दुर्घटनाओं को रोका जा सके।आरटीए अम्बाला सुशील कुमार ने बताया कि 11 जनवरी से 17 जनवरी तक सडक़ सुरक्षा सप्ताह मनाया जा रहा है। इसी सप्ताह के दृष्टिगत आज से वाहनों पर रिफलैक्टर लगाने का काम किया जा रहा है। इस कार्य को आरटीए विभाग की टीम के साथ-साथ ट्रैफिक पुलिस इस कार्य को करते हुए लोगों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक करने का काम कर रही है।

सडक़ सुरक्षा सप्ताह के तहत विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से लोगों के साथ-साथ वाहन चालकों को यातायात नियमों के बारे सचेत करने का काम किया जा रहा है। उन्होने कहा कि नियमों की पालना करके हम सडक़ दुर्घटनाओं में कमी ला सकते हैं। यातायात नियमों की पालना हमें स्वयं करनी होगी। उन्होंने यह भी बताया कि यातायात नियमों बारे लोगों को जागरूक करने के दृष्टिगत जिला प्रशासन द्वारा विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से कार्य किए जा रहे हैं।

उन्होने कोहरे को देखते हुए आमजन से वाहन चलाते समय सडक सुरक्षा नियमों की पालना करते हुए अतिरिक्त सावधानी बरतने का भी आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि कोहरे के मौसम में विजिब्लिटी कम हो जाती है जिससे सडक पर हर समय हादसा होने का अंदेशा बना रहता है। उन्होंने आमजन को धुंध के मौसम में विशेष सावधानी बरतने की अपील करते हुए कहा कि इस दौरान जरूरी हो तो ही यात्रा करें और ड्राइविंग से पहले मौसम के पूर्वानुमान का अपडेट लेने के बाद ही अपने गंतव्य के लिए प्रस्थान करें।

उन्होंने कहा कि जितना अधिक लोग ट्रैफिक नियमों का पालन करते हुए सावधानी से वाहन चलाएंगे, उतना ही सफर सुगम और सुरक्षित होगा। वाहन चालकों को आगे जाने वाले वाहनों से सुरक्षित दूरी बनाए रखनी चाहिए और फॉग लाइट्स व इंडीकेटर्स को लगातार ऑन रखना चाहिए। इसके साथ-साथ लो-बीम पर हेड-लाइट्स के साथ ड्राइव करें क्योंकि हाई-बीम कोहरे में बैक रिफ्लेक्ट कर विजिब्लिटी को बाधित करती है। धुंध के दौरान लेन बदलने व ट्रैफिक क्रॉस करने से बचें। विजिब्लिटी बेहद खराब होने की स्थिति में वाहन चालक सडक पर पेंट की गई लाइन को गाइड के रूप में उपयोग करते हुए वाहन चलाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *