June 16, 2024

सत्ती ने चड़तगढ़ में सामुदायिक भवन का किया शिलान्यास

0

ऊना / 30 जुलाई / न्यू सुपर भारत

छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने आज ग्राम पंचायत चड़तगढ़ में विधिवत भूमिपूजन कर सामुदायिक भवन के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया। इस निर्माण के लिए 10 लाख रुपये की राशि प्राप्त हो चुकी है। इसके अतिरिक्त उन्होंने 60 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके 85 पात्र लाभार्थियों को सामाजिक सुरक्षा पैन्शन के स्वीकृति पत्र भी प्रदान किए।

इस दौरान अपने संबोधन में सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा प्रत्येक गांव में सामुदायिक भवनों के निर्माण के प्रयास किए जा रहे हैं ताकि विवाह-शादियों सहित अन्य सामाजिक आयोजनों के लिए समुचित स्थान मिल सके। उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में सामाजिक समारोहों के आयोजन के लिए पर्याप्त जगह की कमी होती है। सामुदायिक भवनों से उनकी इस समस्या का समाधान होता है साथ ही बरसात के मौसम में भी सुविधा रहती है।

सत्ती ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में आधारभूत ढांचों को प्राथमिकता के आधार पर सुदृढ़ किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि चड़तगढ़ क्षेत्र में विकास कार्यां पर 9 करोड़ से अधिक रुपये व्यय किए गए हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत ऊना-अजोली रोड से उपरली चड़तगढ़ सड़क के स्तरोन्नयन पर 2.18 करोड़ रुपये व्यय किए गए हैं। चड़तगढ़ स्कूल को 2.60 लाख रुपये लागत के कबड्डी खेल के मैट प्रदान किए गए हैं जबकि स्कूल में मरम्मत कार्य पर 1.63 लाख रुपये खर्च किए गए हैं।

उन्होंने बताया कि गुरुद्वारा के समीप 4.44 लाख रुपये से रिटेंनिंग वॉल का निर्माण किया गया है। उन्होंने बताया कि 11 लाख रुपये से मोक्षधाम के लिए रास्ते का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है जबकि नाथ मंदिर के समीप तालाब के सुधारीकरण कार्य के लिए 17 लाख रुपये स्वीकृत हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि लाहड़ मोहल्ला में लगभग 50 लाख रुपये खर्च करके सिंचाई योजना और वाल्मिकी मोहल्ला में लगभग 8 लाख रुपये से सामुदायिक भवन बनाया गया है।

गांव के 200 लाभार्थियों को सामाजिक सुरक्षा पैन्शन व 450 को किसान सम्मान निधि का लाभ प्रदान किया जा रहा है जबकि 150 लाभार्थियों को निशुल्क गैस कनैक्शन प्रदान किए गए हैं। इस अवसर पर मंडलाध्यक्ष हरपाल सिंह गिल, जिला परिषद अध्यक्षा नीलम कुमारी, खादी बोर्ड के निदेशक सागर दत्त भारद्वाज,

प्रधान सतपाल ऐरी, उपप्रधान भूषण दत्त भारद्वाज, वार्ड सदस्य कश्मीरी लाल, मोनिका शर्मा, मोनिका, रणवीर सिंह, नीलम रानी व सुदर्शन भारद्वाज, खानपुर की प्रधान रेखा रानी, पूर्व प्रधान प्रवीण भारद्वाज, पूर्व उपप्रधान कर्मचंद ऐरी व कर्मवीर ऐरी, बूथ अध्यक्ष रविन्द्र भारद्वाज व अश्वनी राणा, डीपी शर्मा, महेश भारद्वाज सहित अन्य उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *