May 25, 2024

चिरायु योजना के तहत जिला के साढ़े तीन लाख लोगों को मिलेगा लाभ : दुड़ा राम

0

फतेहाबाद / 10 दिसंबर / न्यू सुपर भारत

स्थानीय नगर परिषद कार्यालय में चिरायु योजना के तहत लाभार्थियों को कार्ड वितरित करने के लिए एक समारोह का आयोजन किया गया। इस समारोह में फतेहाबाद के विधायक दुड़ा राम ने लाभार्थियों को कार्ड वितरित किए। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के राज्य स्तरीय समारोह का सीधा प्रसारण भी किया गया।चिरायु योजना को गरीबों के लिए वरदान बताते हुए फतेहाबाद के विधायक दुड़ा राम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल का धन्यवाद किया और कहा कि इस योजना से गरीब आदमी को बड़ा फायदा मिलेगा।

जिला फतेहाबाद में चिरायु योजना के तहत 3 लाख 50 हजार लोगों के कार्ड बनाए जाने हैं। अब तक 1 लाख 25 हजार लाभार्थियों के कार्ड बनाए जा चुके हैं। विधायक ने कहा कि कार्ड बनने के बाद लाभार्थी किसी भी अस्पताल में जाकर अपना फ्री ईलाज करवा सकते हैं। उन्होंने कहा कि जो लाभार्थी इस योजना से वंचित रह गए है उन्हें भी जल्द ही इस योजना का लाभ पहुंचाया जाएगा।
विधायक दुड़ा राम ने बताया कि चिरायु योजना के तहत कार्ड बनाते समय जो लोग पैसे लेते व धोखाधड़ी करता पाया जाता है तो उसके खिलाफ भी सख्त कार्रवाई की जाएगी।

इस कार्ड को बनवाने के लिए सरकार ने किसी प्रकार का कोई शुल्क नहीं रखा है, यह लाभार्थी के लिए पूर्णतया निशुल्क हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार परिवार पहचान पत्र के जरिये पंक्ति के सबसे अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने का काम कर रही है। परिवार पहचान पत्र की कमियों को दूर करने के लिए सरकार द्वारा दो दिन के विशेष कैंप भी आयोजित किए जा रहे हैं। नागरिक इन कैंपों में आकर परिवार पहचान पत्र की कमियों को दूर करवा सकते हैं।

विधायक ने कहा कि सरकार लोगों को स्वास्थ्य लाभ सहित दूसरी योजनाओं का लाभ देने के लिए कृतसंकल्प है। चिरायु कार्ड योजना के तहत उन गरीबों को लाभ दिया जाएगा जिनकी वार्षिक आय एक लाख 80 हजार रुपये से कम है। योजना के तहत नागरिकों को पांच लाख रुपये तक का मुफ्त ईलाज सरकार द्वारा मुहैया करवाया जाएगा।

इस मौके पर एडीसी अजय चौपड़ा, नगर परिषद चेयरमैन राजेंद्र खिची, नप उप प्रधान सविता टूटेजा, एक्सईएन अमित कौशिक, डिप्टी सीएमओ डॉ. कुलदीप गौरी, पार्षद मनोज नारंग, जगदीश नायक, सुमन बाला मेहता, ज्ञानी राम सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी और क्षेत्र के गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *