June 17, 2024

गांव के विकास के लिए किए गए वादे निष्पक्ष व पारदर्शिता के साथ पूर्ण किए जा रहे है: कैबिनेट मंत्री देवेंद्र सिंह बबली

0

टोहाना / 13 जनवरी / न्यू सुपर भारत

प्रदेश के विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने कहा कि टोहाना विधानसभा क्षेत्र में 28 नए जलघर बनाए जाएगें व लगभग 40 जलघरो का नवीनीकरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि गांव का विकास अब गली नालियों तक ही सीमित नहीं रहा है।  गांवों के विकास के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल के समक्ष प्रस्ताव रख कर प्रत्येक गांवों में ई-लाइब्रेरी व जिम व बनाए जाने की दिशा में काम किया जा रहा है।यह बात विकास एवं पंचायत मंत्री बबली ने नेता जी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर 23 जनवरी को गांव बिढ़ाई खेड़ा में आयोजित होने वाले मधुर मिलन समारोह एवं प्रगति रैली का निमंत्रण देने के लिए विधानसभा क्षेत्र के दर्जनों गांवों का दौरा करते हुए कही।

कैबिनेट मंत्री श्री बबली ने शुक्रवार को गांव लोहा खेड़ा, बलियाला, कमालवाला, कन्हडी, समैण, भीमेवाला, चितैण, नागली, नागला, माधुवाना, रविदास व सैनी धर्मशाला टोहाना का दौरा कर मधुर मिलन समारोह का न्यौता दिया। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि गांव बिढ़ाई खेड़ा में 23 जनवरी को नेता जी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर आयोजित होने वाला मधुर मिलन समारोह ऐतिहासिक होगा, जिसमें मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल व उप-मुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला सहित  हरियाणा सरकार कैबिनेट के मंत्री शामिल होंगे। उन्होंने सभी ग्राम वासियों को पूरे परिवार सहित मधुर मिलन समारोह में पूरे जोश व उत्साह के साथ पहुंचने का न्योता दिया।  उन्होंने कहा कि पूरे हल्के के नागरिक मिल कर मधुर मिलन समारोह में देश के शहीद योद्धाओं को याद करेंगे, जिन्होंने हमारे देश की आजादी में महत्वपूर्ण योगदान दिया।

उन्होंने कहा कि सुभाष चंद्र बोस राष्ट्र प्रेम, अदम्य साहस, नेतृत्व कौशल की प्रतिमूर्ति थे। इसके साथ ही वे असाधारण व प्रखर वक्ता थे, जिनकी ओजस्वी बातों से हजारों लाखों युवा मां भारती की चरणों में अपना सर्वस्व बलिदान हेतु तत्पर हो जाते थे। वे खुद तो भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में शामिल थे ही, साथ ही अन्यों के लिए भारतीय राष्ट्रीय सेना में शामिल होने और भारत माता को पराधीनता की बेडिय़ों से मुक्त कराने के लिए स्वतंत्र भारत के लिए लाखों युवाओं के प्रेरणा स्रोत बने। विकास एवं पंचायत मंत्री श्री बबली ने कहा कि सरकार ने परिवार परिवार पहचान पत्र के माध्यम से प्रदेश में जिनकी वार्षिक आय एक लाख 80 हजार रुपये से कम है ऐसे 29 लाख परिवारो की पहचान कर बहुत से जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि ऐसे परिवारों के लिए सरकार ने चिरायु योजना की शुरुआत की है, जिसके तहत अगर किसी परिवार के किसी भी सदस्य को स्वस्थ्य से संबंधित कोई दिक्कत आती है तो एक साल में पांच लाख रुपये तक का निशुल्क इलाज की सुविधा मिलेगी। उन्होंने कहा कि कुछ परिवारों के बीपीएल राशन कार्ड में वार्षिक आय ज्यादा होने से या किसी अन्य कारण से नाम कट गया है। उनका ऐसे परिवारों के जल्द ही कैंप लगाकर समस्या ठीक कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि गांव लोहाखेड़ा में अगर किसी भी पात्र व्यक्ति का बीपीएल कार्ड गलत कटा हुआ है, सरपंच स्वंय घर-घर जाकर ऐसे व्यक्तियों से मिलकर व्हाट्सएप नंबर के माध्यम उनकी समस्याओं बारे अवगत करवाए ताकि जल्द से जल्द समस्या को दुरुस्त किया जाए।

गांव कमालवाला व बलियाला में जल्द बनकर तैयार होगी ई-लाइब्रेरी
कैबिनेट मंत्री देवेन्द्र सिंह बबली ने कहा कि गांव के विकास के लिए जो भी वादे किए थे, उनको निष्पक्ष व पारदर्शिता के साथ पूर्ण करवाया जा रहे है। उन्होंने कहा कि गांव लोहा खेड़ा में लगभग 4 करोड रुपए की लागत से विकास कार्य करवाए जा रहे हैं जिनमें से कुछ कार्य लगभग पूरे हो चुके है और कुछ कार्य प्रगति पर है।

उन्होंने कहा कि गांव लोहा खेड़ा में जोहड़ के निर्माण व सोंदर्यकरण के लिए ग्रांट पास की राशि पास हो चुकी है जल्द ही कार्य शरू कर दिया जाएगा। गांव बलियाला में ई-लाइब्रेरी के रेवोनेशन के लिए 6 लाख 41 हजार रुपये का टेंडर पास हो चुका हैं, ग्रे वाटर मैनेजमेंट का कार्य भी प्रगति पर है, ग्रामवासी द्वारा गांव के विकास के लिए और भी कुछ मांगे रखी गई है उन सभी का भी एस्टीमेट तैयार हो चुका है। गांव कमालवाला से कन्हड़ी का रोड की ग्रांट मंजूर हो चुकी है जल्दी ही रोड़ को पक्क व चौड़ा कर दिया जाएगा। गांव कमालवाला में ई-लाइब्रेरी की लिए भी टेंडर जारी कर दिया गया है जल्द ही ई-लाइब्रेरी तैयार करवाकर गांव के युवाओं को समर्पित कर दी जाएगी।

कमालवाला में जलघर के निर्माण के लिए 2 करोड़ रुपये की ग्रांट उपलब्ध करवा दी गई है साल के अंत तक प्रत्येक घर में शुद्ध पीने का पानी उपलक्ष करवा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि गांव कन्हडी में ग्रे वाटर मैनेजमेंट के तहत जोहड़ की ग्रांट मंजूर हो चुकी है। उन्होंने कहा कि गांवों के चुने हुए प्रतिनिधि सरपंचों को गांव में ही शपथ दिलाकर मान सम्मान दिलाने का काम किया। उन्होंने कहा कि सभी पंचायत प्रतिनिधियों सरपंचों सरपंचों से मिलकर गांव के विकास के लिए सुझाव मांगे व गांव के विकास के लिए विस्तार से चर्चा की।

गांव समैण में पहुंच ने पर कैबिनेट मंत्री का ग्रामीणों ने किया जोरदार स्वागत
कैबिनेट मंत्री ने ग्रामीणों को मधुर मिलन समारोह का निमंत्रण देते हुए कहा कि अमीर गरीब के बीच की खाई को दूर करने का काम किया, आम आदमी की जो मूलभूत सुविधाएं है सही समय पर मिले यह सुनिश्चित किया। उन्होंने कहा कि अमीर गरीब के बीच भेदभाव को खत्म कर एक परंपरा शुरु कर आम नागरिक के बच्चों को मान सम्मान दिलाने का काम किया। उन्होंने कहा कि आम नागरिकों के बच्चों के लिए शिक्षा व्यवस्था को सुधार कर गाँव में ईलाइब्रेरी बनाने का काम किया। गांव में शहरों जैसी मूलभूत सुविधा मिले इसके लिए गांव में स्ट्रीट लाइट व सीसीटीवी कैमरे लगाने का कार्य किया जा रहा है

गांव समैण में विभिन्न गांवों के आए हुए सरपंचों ने कहा कि विकास एवं पंचायत मंत्री के साथ मिलकर गांवों का विकास करेंगे। इस दौरान जांडली खुर्द सरपंच बलवंत सिंह, भुवान से महेंद्र सरपंच, टिब्बी से सुशील सरपंच, सरपंच सुखविंदर ढिल्लो, सरपंच गुरसेवक सिंह, सरपंच धर्म सिंह सैनी, ब्लॉक समिति सदस्य महेन्द्र, सरपंच सतीश कुमार, सरपंच कृष्ण सैनी, सरपंच देवीलाल, जांडली कला से सुशील कुमार सरपंच प्रतिनिधि, हंसावाला से सरपंच प्रतिनिधि, ब्लॉक समिति सदस्य हंसावाला क्रांति सिंह, ब्लॉक समिति सदस्य कमालवाला महिपाल नैन, भीमेवाला से ब्लॉक समिति सदस्य अजमेर सिंह, अन्य ब्लॉक समिति सदस्य, सरपंच व पूर्व सरपंच सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों के अलावा विनोद बबली, मनोज बबली सहित अनेक गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *