June 17, 2024

योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्ति तक पहुंचाने में अधिकारी देरी ना करें : सुनीता दुग्गल

0

रतिया / 13 जनवरी / न्यू सुपर भारत

सांसद सुनीता दुग्गल ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि उनके द्वारा सिरसा लोकसभा क्षेत्र में विकास कार्यों के लिए जारी की जाने वाली धनराशि का शत-प्रतिशत उपयोग होना चाहिए। इसके साथ-साथ विकास कार्यों में प्रयोग होने वाली निर्माण की गुणवत्ता से किसी प्रकार का कोई समझौता नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकारी योजनाओं को अमलीजामा पहनाने में सहयोग करने के साथ-साथ गांवों के चहुंमुखी विकास में उल्लेखनीय कार्य करने वाली पंचायतों को उनके तरफ से विशेष रूप से प्रोत्साहन व सम्मानित किया जाएगा। पंचायत राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों से अपील करते हुए सांसद ने कहा कि वे स्कूलों व आंगनबाड़ी केद्रों में बच्चों को दिए जाने वाले भोजन की गुणवत्ता को समय-समय पर चेक करें।

सांसद श्रीमती दुग्गल शुक्रवार को रतिया के सामुदायिक केंद्र के सभागार में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी कमेटी (दिशा) बैठक की अध्यक्षता कर रही थी। इस दौरान उन्होंने केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं व विकास परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने बैठक के दौरान महिला एवं बाल विकास विभाग को निर्देश दिए कि वे महिलाओं के उत्थान व स्वास्थ्य के लिए चलाई जा रही योजनाओं के बारे में महिलाओं को जागरूक करें। इसके साथ ही उन्होंने पंच-सरपंचों से आह्वान किया कि वे अपने-अपने क्षेत्र में पेंशन के लिए पात्र दिव्यांग व विधवा की पहचान करें, ताकि उनको पेंशन योजना का लाभ मिल सके।

सांसद दुग्गल ने रोडवेज के यातायात प्रबंधक को विशेष निर्देश दिए कि स्कूल-कॉलेज जाने वाली छात्रों को बसों की कमी का सामना न करना पड़े। इसके साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि विद्यार्थी बस के अंदर ही बैठे, न की बस की छत पर बैठकर सफर करें। क्योंकि खिडक़ी में खड़ा होने या छत पर बैठने से दुर्घटनाओं की संभावना बनी रहती है। उन्होंने कहा कि जनता की मांग के अनुरूप नथवान, नकटा, बिराबंदी, लधुवास, कलोठा, अलिका, बुर्ज आदि गांवों में भी बसों के रूट बढ़ाए जाए। विद्यार्थियों तथा आमजन को यातायात में कोई दिक्कत न हो, इसके लिए परिवहन विभाग पुख्ता प्रबंध करें।

बैठक में सांसद ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लोगों तक पहुंचाना सुनिश्चित करें तथा विकास संबंधी कार्यों को पूरा करवाने में ईमानदारी व तत्परता से कार्य करें। बैठक के दौरान सांसद सुनीता दुग्गल ने उपस्थित जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि हमें पूरी सक्रियता के साथ आपस में समन्वय बनाकर कार्य करते हुए सिरसा लोकसभा क्षेत्र को विकास के मामले में अव्वल बनाना है। उन्होंने कहा कि अधिकारी व जनप्रतिनिधि अपनी जिम्मेदारियों का बखूबी निर्वहन करते हुए योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन हेतु कार्य करें, जिससे पात्र लोगों को योजनाओं का लाभ मिल सके।

सांसद सुनीता दुग्गल ने नगरपालिका रतिया के सामुदायिक केंद्र में लोहे के शेड का निर्माण व उदघाटन किया, जिस पर कुल लागत एक लाख 50 हजार रुपये आईमनरेगा की समीक्षा करते हुए सांसद दुग्गल ने निर्देश दिए कि जरूरतमंद लोगों को इस योजना के तहत काम दिलवाया जाए। उन्होंने कहा कि बिना वजह मनरेगा मेट को न हटाया जाए। सांसद ने कहा कि वे वित्त विभाग कमेटी की सदस्य है, इसलिए ऋण संंबंधी कार्यों में सिरसा लोकसभा क्षेत्र में जरूरतमंदों को ऋण उपलब्ध करवाने में कोई दिक्कत नहीं आने दी जाएगी तथा एलडीएम, संबंधित बैंक व अधिकारी जरूरतमंदों को ऋण देने में देरी ना करें। फिर भी किसी बैंक को ऋण उपलब्ध करवाने में कोई परेशानी या कारण है तो पूरे विवरण सहित वे उपायुक्त व उन्हें अवगत करवाए।

सांसद ने कहा कि जिला में प्रधानमंत्री ग्रामीण सडक़ योजना के तहत 51 नई सडक़ों का निर्माण तथा कोई सडक़ का उद्घाटन पेंडिंग है तो लोक निर्माण विभाग उद्घाटन करवाए। उन्होंने कहा कि स्कूल व कॉलेजों के सामने ब्रेकर बनवाए। जिला की सडक़ों पर धुंध को देखते हुए सफेद पट्टी अवश्य लगवाए। उन्होंने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि विकास कार्यों को निर्धारित समयावधि में पूर्ण करवाए। उन्होंने कहा कि एमपी लैंड से एक करोड़ 16 लाख रुपये से जिला के विभिन्न स्कूलों में कमरों, शौचालयों का निर्माण व अन्य कार्य करवाए गए है। स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालयों का निर्माण करवाए। महिलाओं के लिए स्पेशल शौचालय भी बनवाए जाए। उन्होंने रतिया में भगत सिंह चौक मार्केट, कन्या स्कूल के नजदीक भी महिलाओं के लिए शौचालय बनवाने के लिए नगरपालिका को निर्देश दिए।

सांसद ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा गरीब परिवारों के उत्थान, विधवा महिलाओं तथा आमजन मानस के लिए विभिन्न योजनाओं को लागू किया है। गांवों में पंच-सरपंच व जनप्रतिनिधि योजनाओं का लाभ दिलवाने के लिए जिला प्रशासन के साथ समन्यवय बनाकर कार्य करें ताकि अंतिम पंक्ति में खड़े पात्र व्यक्ति को योजनाओं का लाभ देने में देरी ना हो। उन्होंने कहा कि जल जीवन के तहत 39 करोड़ रुपये की धनराशि खर्च करके 151 स्कीमों पर जन स्वास्थ्य विभाग द्वारा कार्य किया जा रहा है। उन्होंने पर्याप्त मात्रा में स्वच्छ पेयजल व सुचारू रूप से बिजली उपलब्ध करवाने के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

सांसद दुग्गल ने कहा कि जिला में बच्चों के लिए 234 प्ले स्कूल आंगनबाड़ी केंद्रों में बनाए गए है। विभाग के साथ-साथ जनप्रतिनिधि भी समय-समय पर प्ले स्कूलों का निरीक्षण करें। बच्चों को दी जा रही शिक्षा व खाने की जांच करें। उन्होंने अधिकारियों व उपस्थित पंच-सरपंचों से कहा कि पराली प्रबंधन, जिला को स्वच्छ व सुंदर बनाने, केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वन के लिए मिलजुलकर कार्य करें। उन्होंने अधिकारियों को स्पष्ट शब्दों में यह भी निर्देश दिए कि अपने कत्र्तव्यों के प्रति लापरवाही व कोताही बरतने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों के खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जाएगी। इसके अलावा उनकी एसीआर में भी लिखा जाएगा।

उन्होंने कहा कि रतिया क्षेत्र पंजाब राज्य के साथ लगता है, जिससे नशा को बढ़ावा मिलने में इंकार नहीं किया जा सकता। इसलिए यहां पर नशा मुक्ति केंद्र हर हालात में होना चाहिए। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग व संबंधित विभाग उचित कार्यवाही अमल में लाए। उन्होंने यह भी कहा कि जिला को नशा मुक्त बनाने में सभी सहयोग करें। इसी प्रकार से सांसद सुनीता दुग्गल ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना, प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी व ग्रामीण), स्वच्छ भारत मिशन, दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना, श्यामा प्रसाद मुखर्जी रुअर्बन योजना, राष्ट्रीय विरासत शहर विकास और वृद्धि योजना, स्मार्ट सिटी मिशन, पीएमएफबीवाई,

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, समेकित बाल विकास योजना, डिजीटल इंडिया, टेलीकॉम, रेलवे, राजमार्गों आदि से संसाधन आधारित योजनाओं, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना, एमपी लैड आदि कार्यक्रमों व योजनाओं की समीक्षा कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बैठक से पहले सांसद सुनीता दुग्गल व उपायुक्त जगदीश शर्मा ने रतिया के सामुदायिक केंद्र में ही लोहड़ी पर्व मनाया। उन्होंने जिलावासियों को लोहड़ी व मकर संक्रांति पर्व की बधाई देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। इस दौरान उन्होंने मूंगफली व रेवड़ी भी वितरित की।

इस मौके पर उपायुक्त जगदीश शर्मा, एडीसी अजय चौपड़ा, जिला परिषद के सीईओ कुलभूषण बंसल, भाजपा जिलाध्यक्ष बलदेव ग्रोहा, रतिया के एसडीएम जगदीश चंद्र, फतेहाबाद के एसडीएम राजेश कुमार, नायब तहसीलदार राकेश कुमार, पंचायत समिति चेयरमैन केवल मेहता, पूनम सिंगला, जिला परिषद सदस्य वकील नथवान, संरपच एसोसिएशन प्रधान अरविंद सिहाग, शहरी मंडल अध्यक्ष सुखविंद्र सिंह गोयल, कार्यकारिणी सदस्य रमेश मेहता, पूर्व मार्केट कमेटी चेयरमैन श्याम कंबोज, कृष्ण मेहता, बीडीपीओ संदीप भारद्वाज, धर्मपाल शर्मा, दिनेश भारती, पुरुषोत्तम, एलडीएम जसवंत गोदारा, अधीक्षण अभियंता ओपी बिश्रोई, कार्यकारी अभियंता मनदीप सिंह, जीएम रोडवेज शेर सिंह, डीएफएससी विनित गर्ग, डीएचओ डॉ. श्रवण कुमार, डीआईओ रमेश शर्मा, एसडीओ आरके मेहता सहित सभी विभागों के अधिकारी और गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *