June 17, 2024

विश्वव्यापी संकटकाल में बचाव के लिए घरों में बने रहना और जहां हो वहीं पर टिके है रहना एकमात्र उपाय :सुरेश भारद्वाज

0

शिमला / 31 मार्च / एन एस बी न्यूज़

शिक्षा, विधि एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाज ने गत देर सांय जिला दंडाधिकारी एवं उपायुक्त शिमला के कार्यालय में कोविड-19 से बचाव के संबंध में जिला में की जा रही विभिन्न व्यवस्थाओं की समीक्षा कर जानकारी ली।

उन्होंने कहा कि इस विश्वव्यापी संकटकाल में सभी को मिलकर गंभीरता से इसके प्रति कार्य करना है। उन्होंने कहा कि इस संकट से बचाव के लिए घरों में बने रहना और जहां हो वहीं पर टिके रहना एकमात्र उपाय है। उन्होंने कहा कि श्रमिकों व अन्य क्षेत्रों में जाने वाले लोगों के पलायन को रोकने के लिए कड़े कदम उठाने की आवश्यकता है, जो कोरोना संक्रमण से बचाव के प्रति हितकारी है। उन्होंने कहा कि पलायन को रोकने के लिए इस संबंध में लोगों को कोई कठिनाई ना आए इसके लिए अधिकारी एवं कर्मचारी उन्हें खाने व रहने की सुविधाएं उपलब्ध करवाएं।

उन्होंने कहा कि विभिन्न स्वैच्छिक धार्मिक व अन्य संस्थाएं अलग-अलग क्षेत्रों में पका भोजन व राशन जरूरतमंद लोगों को प्रदान करने से पूर्व जिला प्रशासन या संबंधित स्थानीय प्रशासन के ध्यान में अवश्य लाएं ताकि किसी प्रकार के दोहराव से बचाव हो सके व लोगों को समुचित मात्रा में पका भोजन अथवा राशन मिल सके।

उन्होंने बाहर से आने वाले व्यक्तियों का होम क्वाॅरेंटाइन सुनिश्चित करने के लिए स्वास्थ्य विभाग को सभी प्रबंध करने के निर्देश दिए। विदेशों से आने वाले लोगों की क्वाॅरेंटाइन अवधि की संपूर्ण जानकारी भी उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त जिला में कोरोना संक्रमण के संबंध में अन्य आंकड़े व व्यवस्थाओं की जानकारी भी मुख्य चिकित्सा अधिकारी जल्द उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें।

उपायुक्त शिमला अमित कश्यप ने इस संबंध में जानकारी प्रदान करते हुए बताया कि जिला में समन्वय स्थापित कर कोविड-19 के लिए जारी जंग के प्रति समर्पित भाव से कार्य किया जा रहा है। लोगों की आवश्यकताओं के अनुरूप किराना, सब्जी, दूध, फल व अन्य दैनिक उपयोग की वस्तुएं व दवाइयां उपलब्ध करवाने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं।

इसके अतिरिक्त सामाजिक दूरी बनी रहे और लोग घरों में बने रहें इसके लिए भी जानकारी व जागृति प्रदान की जा रही है। उन्होंने बताया कि भिन्न-भिन्न कार्यों व्यवस्थाओं की देख-रेख के लिए अधिकारियों की तैनाती की जा चुकी है।

बैठक में पुलिस अधीक्षक ओमापति जमवाल, अतिरिक्त उपायुक्त अपूर्व देवगन, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी कानून एवं व्यवस्था प्रभा राजीव, उपमंडलाधिकारी नीरज चांदला, नीरज गुप्ता, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. जितेंद्र चैहान, जिला खाद्य आपूर्ति एवं नागरिक उपभोक्ता मामले अधिकारी श्रवण तथा अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *