May 25, 2024

सरकार की योजनाओं का ज्ञान होना समय की आवश्यकताः डॉ लाल सिंह

0

ऊना / 8 जनवरी / न्यू सुपर भारत

नेहरू युवा केंद्र ने आज त्यूड़ी में जिला युवा सम्मेलन का आयोजन किया है। सम्मेलन में लगभग 100 प्रतिभागी शामिल हुए, जिन्हें ग्रामीण विकास विभाग, बैंकिंग, स्वच्छता तथा पर्यावरण संरक्षण के कार्यक्रमों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। 

सम्मेलन के दौरान डॉ. लाल सिंह, उप निदेशक, नेहरू युवा केंद्र ने कहा कि केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार की अनेकों योजनाएं समाज के हर वर्ग के कल्याण के लिए संचालित की जा रही है। उन्होंने कहा कि इन योजनाओं की जानकारी होना आज के समय की आवश्यकता है तथा जिन्हें इनका ज्ञान नहीं होता, वह योजनाओं का लाभ लेने से वंचित रह जाते हैं।

इस अवसर पर उपस्थित जिला कार्यक्रम मैनेजर, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन ज्योति शर्मा ने स्वयं सहायता समूहों के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि यह महिलाओं को आत्म निर्भर बनाने एवं उनमें नेतृत्व की भावना जागृत करने में सहायक सिद्ध हो रहा है।

उन्होंने जिला ऊना में स्वयं सहायता समूहों की सफलता की यात्रा पर चर्चा की तथा कहा कि समूहों में काम कर ग्रामीण क्षेत्र की महिलाएं आर्थिक रूप से सशक्त बन रही हैं।इस अवसर पर सुमित्रा देवी, प्रधान, अधिवक्ता श्याम दुलारी, रीटा शर्मा, शिवाली, सुनीता, कमला, आकाश भारद्वाज, राजेश, किरण व अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *