June 16, 2024

उपायुक्त ने कृषि विभाग के अधिकारियों को दिए गांवों में शिविर लगाने के आदेश

0

फतेहाबाद / 26 जुलाई / न्यू सुपर भारत

उपायुक्त प्रदीप कुमार ने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे गांवों में जाकर शिविर लगाए और किसानों को मौसमी बीमारियों बारे जागरूक करें। उपायुक्त लघु सचिवालय के सभागार में कृषि विभाग व किसानों यूनियन के पदाधिकारियों की बैठक ले रहे थे। किसान यूनियन के पदाधिकारियों ने उपायुक्त को अवगत कराया कि गांव सालमखेड़ा व आसपास के गांवों में नरमे की फसल में रोग आया है और फसल खराब हो रही हैं। इस पर उपायुक्त प्रदीप कुमार ने कृषि विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे गांवों में जाए और इसका निरीक्षण करें। किसानों को इसके बचाव बारे कीटनाशकों का सुझाव भी दें।

उपायुक्त प्रदीप कुमार ने किसानों से भी कहा है कि वे कृषि विभाग के वैज्ञानिकों की सलाह अनुसार खेती करें। सलाह के आधार पर ही कीटनाशकों का छिडक़ाव करें। उन्होंने किसानों से नैनो यूरिया इस्तेमाल करने का आह्वान किया और कहा कि यह वैज्ञानिकों द्वारा प्रमाणित है तथा इसे इस्तेमाल करें। इसके अलावा उपायुक्त ने किसानों से मेरा पानी मेरी विरासत योजना को अपनाए और इसका लाभ उठाए।

जिन गांवों की फसलों में जलभराव हुआ है, वे किसान अपने नियमानुसार आवेदन कृषि विभाग को दें ताकि कृषि विभाग उन पर कार्यवाही कर सके। उन्होंने किसानों से यह भी कहा कि वे अपनी फसलों का प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत बीमा अवश्य करवा लें। खरीफ फसलों के बीमा करवाने की अंतिम तिथि 31 जुलाई निर्धारित की हुई है।

इस अवसर पर कार्यकारी अभियंता मनदीप बैनीवाल, तरूण गर्ग, कृषि विभाग के एसडीओ भीम सिंह कुलडिय़ा, तकनीकी अधिकारी राकेश कूंट, गुण नियंत्रक हरभगवान सिंह, किसान यूनियन के सदस्य कल्याण सिंह, तजिंद्र सिंह तुर, कर्मजीत सिंह, पवन कुमार आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *