May 25, 2024

स्वामित्व योजना के अंतर्गत किए जाने वाले कार्यों को तत्परता के साथ करना सुनिश्चित करे सम्बन्धित अधिकारी:-एसडीएम हितेष कुमार

0

अम्बाला / 19 अक्तूबर / न्यू सुपर भारत

हरियाणा के वित्तायुक्त (एफसीआर) संजीव कौशल ने मंगलवार को चण्डीगढ़ से आयोजित वीसी के माध्यम से प्रदेशभर के उपायुक्तों एवं सम्बन्धित अधिकारियों के साथ स्वामित्व योजना के दृष्टिगत किए जा रहे कार्यों बारे विस्तार से समीक्षा की और स्वामित्व योजना के तहत किए जाने वाले कार्यों को समयबद्ध तरीके से करने के निर्देश दिये ताकि इस योजना का लाभ लोगों को उपलब्ध करवाया जा सके।


वित्तायुक्त संजीव कौशल ने वीसी के दौरान स्वामित्व योजना के तहत प्रोपर्टी आईडी रजिस्ट्रेशन, पंचायत सम्पत्ति, मोर्डन रिवैन्यु रिकार्ड रूम, क्लेम एंड ऑब्जैक्शन, रजिस्ट्रीयों के पंजीकरण, स्कैनिंग ऑफ मसावी के साथ-साथ एंजैडे में रखे बिन्दुओं बारे विस्तार से जानकारी लेते हुए समीक्षा की। इस विषय के दृष्टिगत क्लेम ऑब्जैक्शन के कार्य को पूरा करते हुए नक्शे को सर्वे ऑफ इंडिया को भिजवाना सुनिश्चित करें ताकि आगामी कार्रवाई में तेजी लाई जा सके।

उन्होंने कहा कि सर्वे ऑफ इंडिया द्वारा स्वामित्व योजना के दृष्टिगत जो नक्शे भेजे गये हैं उन नक्शों के तहत जो कार्य किए जाने हैं उसे भी तेजी से करें। उन्होंने कहा कि स्वामित्व योजना के तहत मिशन मोड के तहत कार्यों में तेजी लाएं ताकि निर्धारित मापदंडों की पालना करते हुए सम्बन्धित को इस योजना को लाभ दिलवाया जा सके।


एसडीएम हितेष कुमार ने वीसी के दौरान एफसीआर को अवगत करवाते हुए बताया कि रिकार्ड रूम से सम्बन्धित कार्य पूरा कर लिया गया है। वीसी के दौरान जो दिशा-निर्देश मिले हैं उनकी अनुपालना के तहत कार्यों में तेजी लाई जायेगी। वीसी को देखने और सुनने के उपरांत एसडीएम ने सम्बन्धित अधिकारियों की बैठक लेते हुए कहा कि वीसी में जो दिशा-निर्देश मिले हैं और जिन कार्यों के तहत तेजी लाने के लिए कहा गया है उन्हें भी प्राथमिकता से करें।

उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को यह भी निर्देश दिये कि जो दावे आ रहे हैं और उसमें यदि कोई आपत्ति है या समस्या है उसका भी निदान करना सुनिश्चित करें। उन्होंने डीडीपीओ और बीडीपीओ को निर्देश दिए कि स्वामित्व योजना के तहत उनके विभाग द्वारा जो कार्य किया जाना है विशेषकर जो नक्शे सर्वे ऑफ इंडिया से प्राप्त हुए हैं उन नक्शों के तहत योजना के दृष्टिगत जो कार्य किए जाने है उसमें तेजी लाएं।

उन्होंने कहा कि स्वामित्व योजना एक अत्यंत महत्वपूर्ण योजना है। स्वामित्व योजना के तहत सभी प्रोपर्टी की आईडी होना अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि स्वामित्व योजना के दृष्टिगत मुख्यालय द्वारा निरंतर मोनिटरिंग की जा रही है, इसलिए सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को इस कार्य में विशेष रूचि लेते हुए उनके विभाग से सम्बन्धित सभी कार्यों को करवाना सुनिश्चित करना है ताकि योजना का लाभ योग्य लाभार्थियों को मिल सके।

इस अवसर पर डीआरओ राजबीर धीमान, डीडीपीओ रेणू जैन, बीडीपीओ सुमन कादियान, बीडीपीओ संजय टांक, बीडीपीओ किन्नी गुप्ता के साथ-साथ अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *