June 18, 2024

बेहतर प्रशासनिक प्रबंधन टीम भावना का सकारात्मक रूप : उपायुक्त

0

उपायुक्त जितेंद्र कुमार भारतीय टेलीकॉम सर्विसिज के सदस्यगण से हुए रूबरू

व्यवहारकुशलता व विश्वसनीयता से आगे बढऩे के लिए किया प्रेरित

गांव कबलाना के राजकीय विद्यालय का किया अवलोकन

झज्जर / 23 फरवरी / न्यू सुपर भारत

बेहतर प्रशासनिक प्रबंधन की जानकारी लेने के लिए मंगलवार को भारतीय टेलीकॉम सर्विसिज के 24 सदस्यगण झज्जर जिला में प्रशिक्षण अवधि के तहत पहुंचे। जिला प्रशासन की ओर से उपायुक्त जितेंद्र कुमार सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारियों ने प्रशासन की कार्यशैली से अवगत कराते हुए विस्तार से जानकारी प्रशिक्षार्थियों को दी। हरियाणवी शैली में झज्जर पहुंचने पर बेटियों ने पारंपरिक वेशभूषा के साथ प्रशिक्षार्थियों का तिलक लगाकर अभिवादन किया। 

लघु सचिवालय सभागार में उपायुक्त जितेंद्र कुमार ने भारतीय टेलीकॉम सर्विसिज के नव चयनित अधिकारियों से रूबरू होते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। उन्होंने प्रशासनिक अनुभव के साथ प्रशिक्षार्थियों को कहा कि कोई भी कार्य व्यक्ति विशेष प्रशासनिक स्तर पर अकेला करने में सक्षम नहीं होता है किंतु टीम वर्क के साथ किया गया कार्य निश्चित तौर पर पूरी टीम को सफलता प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि व्यवहारकुशलता के साथ अपना दायित्व निभाते हुए आधिकारिक कार्यों को आगे बढ़ाया जा सकता है।

उन्होंने प्रशिक्षार्थियों को पूरी टीम भावना के साथ आगे बढ़ते हुए कार्य करने के लिए प्रेरित किया। किसी भी संशय को दूर करते हुए जीवन में सकारात्मक फैसले लेकर ही कुशल प्रशासनिक अधिकारी अपनी जिम्मेवारी निभा सकते हैं। उन्होंने बताया कि झज्जर जिला एनसीआर क्षेत्र में है और अनेक विकासात्मक गतिविधियों का साक्षी झज्जर जिला प्रशासनिक टीम के साथ बन रहा है। शिक्षा, स्वास्थ्य सहित अन्य मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति नवाचार पद्धति से करने में झज्जर जिला की टीम अनुकरणीय बन रही है। उपायुक्त ने सभी सदस्यगण को बताया कि आपसी सहयोग व टीम भावना ही झज्जर जिला के बेहतर प्रशासनिक प्रबंधन का स्वरूप है।

 झज्जर जिला प्रशासन की कार्यशैली प्रभावी : डा.जोगेंद्र भारतीय टेलीकॉम सर्विसिज के 24 सदस्यगण के प्रशिक्षण प्रभारी हिपा से डा.जोगेंद्र सिंह ने बताया कि झज्जर जिला प्रशासन की कार्यशैली प्रभावी रूप से पहचान बनाए हुए है। यही कारण है कि प्रशिक्षार्थियों के मार्गदर्शन के लिए हिपा की ओर से झज्जर जिला का चयन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि उपायुक्त जितेंद्र कुमार सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारियों के जो अनुभव व मार्गदर्शन युवा प्रशिक्षार्थियों को झज्जर से मिल सकता है वह निश्चित तौर पर उनके लिए बड़ी सीख है।

उन्होंने बताया कि आज सभी नवचयनित अधिकारियों को झज्जर जिला में शिक्षा, स्वास्थ्य, पंचायती राज व्यवस्था सहित अन्य पहलुओं की जानकारी दी जाएगी और व्यवस्थाओं से अवगत कराया जाएगा। भारतीय टेलीकॉम सर्विसिज के सदस्यगण ने प्रशासनिक अधिकारियों से विचारों को सांझा किया। सदस्यगण ने मंगलवार को सुबह राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कबलाना का भी दौरा किया और शिक्षा व्यवस्था की जानकारी दी। यह रहे मौजूद :  इस अवसर पर एडीसी जगनिवास, एएसपी विक्रांत भूषण, एसडीएम झज्जर शिखा, सीटीएम शिवजीत भारती, डीआईपीआरओ दिनेश कुमार, बीडीपीओ रामफल, बीईओ निर्मल शर्मा व सक्षम नोडल अधिकारी डा.सुदर्शन पूनिया सहित हिपा से आए प्रशिक्षणार्थी मौजूद रहे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *