June 17, 2024

छात्रों को स्काउटिंग के लिए प्रेरित करें शिक्षक : दयानंद सिहाग

0

फतेहाबाद / 11 नवंबर / न्यू सुपर भारत

आजादी के अमृत महोत्सव व भारत स्काउट एंड गाइड के स्थापना सप्ताह मनाने के लिए 7 से 13 नवंबर, 2021 तक स्काउट मास्टर के बुनियादी प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के लिए राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बनावाली में चल रहे शिविर के पांचवे दिन का शुभारंभ जिला संगठन आयुक्त (स्काउट) रामचन्द्र वर्मा ने किया। जिला शिक्षा अधिकारी दयानंद सिहाग ने भी शिविर का निरीक्षण कर स्काउट्स द्वारा की जा रही गतिविधियों का जायजा लिया और उन्हें प्रोत्साहित किया।

संयुक्त जिला संगठन आयुक्त (स्काउट) सुनील कुमार ने कहा कि अध्यापकों को बेसिक स्काउट प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सभी शिक्षक स्काउट नियम व प्रतिज्ञा को अपने जीवन में उतारें और छात्रों को भी इसके लिए प्रेरित करें, जिससे छात्र जिम्मेदार नागरिक बन सकें। जिला शिक्षा अधिकारी दयानंद सिहाग ने स्काउटिंग में अपने अधिकारों के अलावा कर्तव्यों को निभाने पर विशेष जोर दिया। स्काउट मास्टर शेलेन्द्र वर्मा ने कहा कि यदि हम अपने कर्तव्यों का निर्वाह कर रहे हैं तो निश्चित रूप से दूसरे के अधिकारों की सुरक्षा कर रहे हैं।

खंड शिक्षा अधिकारी प्रवीन कुमार मल्होत्रा व सरपंच राममूर्ति फौगाट की अध्यक्षता में चल रहे शिविर के दौरान जिला प्रशिक्षण आयुक्त बलवान सिंह ने विद्यालय में ज्यादा से ज्यादा छात्रों को स्काउट और गाइड से जोडऩे पर बल दिया। प्रिंसिपल सुभाष भाम्भु ने इस संस्था को और अधिक ऊंचाई पर ले जाने की बात कहीं। शिविर में स्काउट मास्टर प्रवीन कुमार, विक्रमानन्द, सुभाष शर्मा, रोहताश भाटिया, विजय भुना, ओमप्रकाश डीपी, समाजसेवी मान सिंह, सूबेदार सुरजीत सिंह सहारण, राजेश, रोहित आदि गणमान्य लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *