June 16, 2024

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वीसी के माध्यम से की सरकार की योजनाओं व कार्यक्रमों की समीक्षा

0

फतेहाबाद / 11 नवंबर / न्यू सुपर भारत


प्रदेश में कोविड-19 से बचाव के लिए हर घर दस्तक कार्यक्रम के तहत पात्र नागरिकों को कोरोना रोधी वैक्सीनेशन लगाने, परिवार पहचान पत्र में दिव्यांगजन, आय व जातियों के सत्यापन तथा खाद की उपलब्धतता इत्यादि के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश के सभी जिलों के उपायुक्त के साथ वीसी कर योजनाओं व कार्यक्रमों की समीक्षा की।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में अंत्योदय दर्शन के अनुरूप पंक्ति में अंतिम खड़े व्यक्ति को उसके घर द्वार पर सरकारी सेवाओं और योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए कृतसंकल्प हैं।

उन्होंने उपायुक्तों व संबंधित अधिकारियों को निर्देश है कि वे निर्धारित समय-सीमा के अंदर काम करना सुनिश्चित करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकारी कर्मचारियों द्वारा अपने कार्य में पारदर्शिता और जवाबदेही सुनिश्चित करने के लिए राज्य सरकार ने आईटी का उपयोग करते हुए नित नए-नए ऑनलाइन पोर्टल और सॉफ्टवेयर विकसित किए हैं, ताकि आमजन को सुगम और समयबद्ध तरीके से सेवाओं का लाभ मिल सके।

वीरवार को लघु सचिवालय के एनआईसी रूम में आयोजित वीसी के दौरान उपायुक्त महावीर कौशिक ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल को हर घर दस्तक टीकाकरण अभियान के तहत जिला में पात्र लोगों को कोरोना रोधी वैक्सीन लगाने, परिवार पहचान पत्र में दिव्यांगजन, आय व जातियों के सत्यापन तथा खाद की उपलब्धतता की विस्तृत जानकारी दी।

उपायुक्त ने बताया कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत जिला में 1883 परिवारों को विभिन्न विभागों के साथ जोडक़र उनकी आय बढ़ाने का काम किया जाएगा। इसके लिए सर्वे पूरा किया जा चुका है। इन परिवारों की वार्षिक आय को 25 हजार रुपये से बढ़ाकर पहले चरण में एक लाख रुपये व दूसरे में एक लाख 80 हजार रुपये करने का लक्ष्य रखा गया है।

वीडियो कॉन्फ्रेंस उपरांत उपायुक्त महावीर कौशिक ने वैक्सीनेशन कार्य की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि अगले 1 माह तक स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ विभिन्न विभागों की टीम बनाकर हर घर दस्तक अभियान को जोर-शोर से चलाया जाए। इस दौरान घर-घर जाकर लोगों को टीका लगाया जाए।

उन्होंने बताया कि इस अभियान में आशा वर्कर व आंगनबाड़ी वर्कर सहित लोगों की टीम बनाकर टीकाकरण सुनिश्चित किया जाएगा। इस कार्य के लिए हरगांव के लिए एक क्लास वन अधिकारी को इंचार्ज बनाया गया है। वीसी में अतिरिक्त उपायुक्त अजय चोपड़ा, एसडीएम राजेश कुमार, सीटीएम अंकिता वर्मा, एएलसी सुरेंद्र कुमार, सीएमओ डॉ. वीरेश भूषण, डीडीए डॉ. राजेश सिहाग, सीएमजीजीए रितेश कॉल, डीएसडब्ल्यूओ इंद्रा यादव आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *