June 17, 2024

बच्चों के सर्वांगीण विकास में शिक्षक वर्ग की अह्म भूमिका होती है: उपायुक्त प्रदीप कुमार

0

फतेहाबाद / 14 जुलाई / न्यू सुपर भारत

उपायुक्त प्रदीप कुमार ने कहा कि शिक्षक वर्ग जिला के सभी स्कूलों को स्वच्छ, सुंदर व हराभरा बनाने के साथ-साथ बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए गुणात्मक शिक्षा उपलब्ध करवाएं। सरकार व प्रशासन द्वारा भी बच्चों के उज्ज्वल भविष्य हेतू बेहतरीन शिक्षा सुविधाएं उपलब्ध करवाने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि स्कूल के मुखिया व स्टाफ की जिम्मेवारी बनती हैं कि वे पूरी मेहनत व लगन के साथ बच्चों को शिक्षित करने का काम करें। स्कूली शिक्षा ही बच्चों के भविष्य की नींव होती है।


उपायुक्त प्रदीप कुमार वीरवार को स्थानीय डीपीआरसी सभागार में आयोजित जिला स्तरीय स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार सम्मान समारोह में बतौर मुख्यातिथि अपना संबोधन दे रहे थे। उन्होंने अपने जीवन के अनुभव सांझा किए और कार्यक्रम में मौजूद स्कूल मुखियाओं को बच्चों के उज्ज्वल भविष्य बनाने के लिए जरूरी टिप्स दिए। उन्होंने स्कूल के मुखियाओं से कहा कि आज के प्रतिस्पर्धा के इस युग में सरकारी स्कूलों के सामने एक चैलेंज है कि वे अपने आपकों को निजी स्कूलों से बेहतर स्थापित करें।

जिस तरह निजी स्कूलों के अध्यापक बच्चों को अच्छी शिक्षा व विभिन्न प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध करवा रहे हैं, उनसे भी ज्यादा सरकारी स्कूलों के मुखिया व स्टाफ बच्चों को मुलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने के साथ-साथ अच्छा वातावरण देते हुए शिक्षा-दीक्षा उपलब्ध करवाएं। इसके लिए प्रदेश सरकार, शिक्षा विभाग व जिला प्रशासन का अथक प्रयास है कि स्कूलों में पुस्तकालय, स्वच्छ पेयजल, बिजली, स्वच्छ शौचालय, अच्छे भवन आदि का प्रबंध हो। उन्होंने शिक्षा अधिकारियों को स्कूल परिसर में अधिक से अधिक पौधारोपण कर स्वच्छ व हराभरा बनाने का आह्वान किया।


उपायुक्त ने कहा कि अभिभावकों की शिक्षक वर्ग से बहुत बड़ी उम्मीद होती है। सभी माता-पिता अपने बच्चों की कामयाबी चाहते हैं और अपने बच्चों को हर प्रकार के सुविधा देने का अथक प्रयास करते हैं। ऐसे में शिक्षक वर्ग का दायित्व बनता है कि वे ईमानदारी के साथ बच्चों पर मेहनत करें, इससे आत्मिक संतुष्टि भी मिलती है। उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद डीपीसी व स्कूल मुखियाओं से कहा कि वे स्कूलों में मूलभूत जरूरतों के बारे में जिला प्रशासन को जानकारी दें, ताकि उनको पूरा करवाया जा सके।


जिला स्तरीय स्वच्छ विद्यालय सम्मान समारोह में जिला के 36 स्कूलों के मुखियाओं को स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार से सम्मानित किया गया। स्वच्छता के मामले में शहरी स्कूलों के मुकाबले ग्रामीण क्षेत्र के स्कूलों ने बाजी मारी। उल्लेखनीय है कि शिक्षा विभाग ने जिला के सरकारी और निजी स्कूलों में स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार को लेकर आवेदन मांगे थे। जिला में 890 स्कूलों में से 812 स्कूलों ने पंजीकरण करवाया।

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में 802 स्कूल सही पाए गए, जिनका फिजिकल वेरिफिकेशन किया गया। स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार को लेकर शिक्षा विभाग व बनाई गई गठित कमेटी ने सब कैटेगरी व ओवर ऑल कैटेगरी तय की। ओवर ऑल कैटेगरी में पीने का पानी, शौचालय, हाथ धोने की व्यवस्था, भवन प्रबंधन, कोविड-19 प्रबंधन, ऑपरेशन एवं मैनटेनेशन को शामिल किया गया। एबीआरसी व बीआरपी ने स्कूलों में जाकर निरीक्षण किया गया। पुरस्कृत विद्यालयों ने सभी शर्तों को पूरा किया।


ओवर ऑल कैटेगरी में जीपीएस हड़ोली, जीएमएस जल्लोपुर, जीएसएस हड़ोली, जीएचएस रत्ताथेह, वरिष्ठ माध्यमिक मॉडल स्कूल फतेहाबाद, जॉन वेसले कॉन्वेंट स्कूल फतेहाबाद, जीपीएस घोटडू, आरोही मॉडल स्कूल डूल्ट, जीपीएस ढाणी बोस्ती, जीपीएस घोटडू, जीएमएस तामसपुरा, जीएमएस कवलगढ, जीपीएस हड़ोली, जीपीएस अहलीसदर, जीएमएस बबनपुर,स्वामी दयानंद मॉडल स्कूल, जीपीएस हड़ोली, जीपीएस घोटडू, जीजीएस जांडली कलां, हैप्पी मॉडल स्कूल रतिया, जीएसएसएस हड़ोली, जीजीएसएस जांडली कलां, ईलाइट विजन स्कूल टोहाना,

जीपीएस जल्लोपुर, जीपीएस घोटडू, जीपीएस जल्लोपुर, जीजीएसएसएस जाखल, जीजीपीएस भूना, ईलाइट विजन स्कूल टोहाना, हिंद पब्लिक स्कूल टोहाना, जीएचएस रत्ताथेह, वरिष्ठ माध्यमिक मॉडल स्कूल फतेहाबाद, वरिष्ठ माध्यमिक मॉडल स्कूल फतेहाबाद, जीपीएस जल्लोपुर, जीजीएसएसएस जाखल, वरिष्ठ माध्यमिक मॉडल स्कूल फतेहाबाद को शामिल किया गया है।
कार्यक्रम को एडीसी अजय चोपड़ा व डीईओ दयानंद सिहाग ने भी संबोधित किया।

जिला परियोजना संयोजक (समग्र शिक्षा) एवं डिप्टी डीईओ वेद सिंह दहिया, सर्व शिक्षा अभियान के प्रभारी महाबीर सिंह, टेकचंद शास्त्री आदि ने मुख्यातिथि उपायुक्त प्रदीप कुमार का स्वागत किया और विस्तार से स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस जिला स्तरीय समारोह में ओवर ऑल कैटेगरी में आठ विद्यालय तथा सब कैटेगरी में 28 विद्यालयों को सम्मानित किया गया है। स्कूल के मुखिया, एक विद्यालय का अध्यापक तथा एसएमसी प्रधान को उपायुक्त ने स्मृति चिह्न व प्रशंसा प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *