May 18, 2024

एसडीएम की अध्यक्षता में उपमंडल स्तरीय सतर्कता एवं निगरानी समिति की बैठक आयोजित

0

टोहाना / 28 दिसम्बर / न्यू सुपर भारत

उपमंडलाधीश प्रतीक हुड्डा की अध्यक्षता में बुधवार को एसडीएम कार्यालय में उपमंडल स्तरीय सतर्कता एवं निगरानी समिति व मैनुअल स्कैवेंजिंग सतर्कता कमेटी की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक की अध्यक्षता करते हुए उन्होंने समाज कल्याण विभाग को निर्देश दिए कि वे अनुसूचित जाति व जनजाति पर अत्याचार से संबंधित मामलों में पीड़ित व्यक्ति को समय पर आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें। 

एसडीएम श्री हुड्डा ने उपमंडल स्तरीय सतर्कता एवं निगरानी कमेटी की बैठक में एससी/एसटी एक्ट के तहत दर्ज मामलों पर भी चर्चा करते हुए निर्देश दिए कि विचाराधीन केसों के जल्द से जल्द निपटान किया जाए। एसडीएम ने बताया कि एससी/एसटी एक्ट के तहत 5 मामले दर्ज हुए हैं। उन्होंने निर्देश दिए कि पुलिस अधिकारी व संबंधित विभाग के अधिकारी आपसी तालमेल से अनुसूचित जाति, जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम के अंतर्गत दर्ज मामलों पर गंभीरता से कार्यवाई करें ताकि पीड़ितों को जल्द से जल्द न्याय मिल सके।

उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति-जनजाति के व्यक्ति के साथ किसी भी प्रकार का अत्याचार या दुर्व्यवहार होता है तो पीड़ित परिवार को तुरंत प्रभाव से आर्थिक सहायता प्रदान की जाए ।   एसडीएम ने उपमंडल स्तरीय मैनवल सैक्वैंजिग कार्य की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि संबंधित विभाग द्वारा सफाई कर्मचारियों के लिए समय-समय पर स्वास्थ्य जांच शिविर लगाकर उनके स्वास्थ्य की जांच करवाई जाए। इसके साथ ही सीवरेज की सफाई करने वाले कर्मचारियों को सुरक्षा से संबंधित उपकरण भी उपलब्ध जरूर करवाए जाएं।

उन्होंने कहा कि सफाई कर्मचारी ड्रेस पहन कर व हाथों में दस्ताने डालकर ही कार्य करना सुनिश्चित करें ताकि किसी भी तरह की बीमारियों से बचाव हो सके। उन्होंने कहा कि सफाई कर्मचारियों के लिए समय पर जागरूकता कैम्प का आयोजन किया जाए। सीवरेज या सेफ्टी टैंक की सफाई करते समय सफाई कर्मचारी सेफ्टी गियर, प्रोटेक्टिव उपकरण व सावधानी के साथ सफाई करें। बैठक में नायब तहसीलदार रमेश कुमार सहित अन्य अधिकारी व कमेटी सदस्य मौजूद रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *