June 16, 2024

एमए के दौरान ही करें विद्यार्थी रीसर्च और नेट की तैयारी : डॉ. राजेश मेहता

0

फतेहाबाद / 08 अक्टूबर / न्यू सुपर भारत

चौधरी मनीराम गोदारा राजकीय महिला महाविद्यालय भोडिय़ा खेड़ा में शुक्रवार को एमए अंग्रेजी के विद्याथियों के साथ रीसर्च और नेट की तैयारियों से संबंधित सेमिनार आयोजित किया गया। अपने वक्तव्य में प्राचार्य डॉ. राजेश मेहता ने कहा की एमए के दौरान ही विद्यार्थियों को रीसर्च और नेट की तैयारी आरम्भ कर देनी चाहिए। उन्होंने कहा की विद्यार्थियों को लेखनी में सुदृढ़ बनाने के लिए डायरी राइटिंग, निबंध व लेख लिखने के लिए प्रेरित किया।

उन्होंने कहा की विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय स्तरीय शिक्षा देने के लिए पुस्तकालय को ओर सुदृढ़ किया जायेगा, जिसमें जरनलस पेपर, विषयों से संबंधित पत्रिकाएं, संदर्भ पुस्तकें विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध करवाई जायेगी।


इस अवसर पर उन्होंने अंग्रेजी विभाग के विद्यार्थियों के लिए देश-विदेश से लेखकों व प्रोफेसरों के सेमिनार, लेक्चर व ग्रुप डिस्कसन करवाने का भी आश्वासन दिया। एमए की अंग्रेजी कोर्स की उपयोगिता के साथ-साथ उन्होंने ई-लाइब्रेरी और रेफ्रेन्स बुक्स के महत्वता के बारे में भी जानकारी दी। इसके बाद उन्होंने इंग्लिश लैंग्वेज लैब का भ्रमण कर विद्यार्थियों को इसे प्रतिदिन प्रयोग करने की सलाह दी।

डॉ. मेहता ने विभाग के प्राध्यापकों को निर्देश दिए की इच्छुक विद्यार्थिओं के लिए इंग्लिश स्पोकन की कक्षाएं लगाई जाए ताकि विद्यार्थियों का शैक्षणिक विकास के साथ साथ व्यक्तिगत विकास भी हो। इस अवसर पर प्रो. सोनिया गुप्ता, डॉ.  अजीत  कुमार, डॉ. मोहिंदर कुमार, प्रो. कपिल देव, प्रो. शिल्पा व प्रो. विष्णु उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *