May 19, 2024

जिला स्तरीय यूथ रेडक्रॉस प्रशिक्षण शिविर में विद्यार्थियों को किया स्वास्थ्य के प्रति जागरूक

0

फतेहाबाद / 17 नवंबर / न्यू सुपर भारत

स्थानीय एमएम कॉलेज में आयोजित किए जा रहे जिला स्तरीय यूथ रेडक्रॉस प्रशिक्षण शिविर में वीरवार को स्वास्थय विभाग से डॉ. अभिमन्यू नेहरा ने प्रशिक्षण शिविर में काला पीलिया, लीवर व पेट में होने वाली बीमारियों से बचाव के बारे में जानकारी दी।शिविर में डॉ. नेहरा ने इस दौरान ने विद्यार्थियों के साथ स्वास्थ्य को लेकर सीधा संवाद किया और स्वस्थ रहने के टिप्स दिए। शिविर के दौरान उन्होंने नशा मुक्ति जागरूकता अभियान पर अपने हस्ताक्षर कर युवाओं से नशे से दूर रहने का आह्वान किया।

इसके अलावा शिविर में पेट रोग विशेषज्ञ डॉ. मुकेश गिल ने बताया कि स्वास्थ्य के साथ कोई खिलवाड़ नहीं करनी चाहिए। नियमित रूप से अपने स्वास्थ्य की जांच करवानी चाहिए। इसके अलावा खानपान की चीजों का विशेष ध्यान रखें। इस अवसर पर प्रतिभागियों के स्वास्थ्य की भी जांच की।वहीं दूसरी ओर जिला स्तरीय यूथ रेडक्रॉस प्रशिक्षण में अग्रिशमन अधिकारी सतबीर सिंह ने घर में सिलेंडर के अंदर या अन्य किसी जगह पर आगजनी होने पर उसके बचाव के बारे में जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि आग लगने पर अपना बचाव कैसे करें व आग को कैसे रोका जाए। उन्होंने आगजनी की घटना पर काबू पाने के लिए मौके पर प्रैक्टिकल करके भी दिखाया। शिविर में रेडक्रॉस सचिव सुरेंद्र श्योराण, जिला प्रशिक्षण अधिकारी दलबीर सिंह, सहायक प्रोफेसर डॉ. प्रतिभा मुखिजा, कृष्ण कुमार, विपिन पूनिया आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *