May 25, 2024

कक्कड़ और उहल में छात्राओं को दिए तनाव प्रबंधन के गुर

0

हमीरपुर / 27 दिसंबर / न्यू सुपर भारत

बाल विकास परियोजना अधिकारी कार्यालय टौणी देवी ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कक्कड़ और उहल में छात्राओं के लिए तनाव प्रबंधन कार्यशालाएं आयोजित कीं। इस अवसर पर छात्राओं का मार्गदर्शन करते हुए बाल विकास परियोजना सुकन्या कुमारी ने कहा कि प्रतिस्पर्धा के इस युग में किशोरावस्था में विद्यार्थियों पर अक्सर दबाव रहता है और वे तनावग्रस्त रहते हैं। ऐसी परिस्थितियों में विद्यार्थियों के लिए सही मार्गदर्शन बहुत जरूरी होता है।

सुकन्या कुमारी ने बताया कि किशोरावस्था की ऊर्जा को सकारात्मक दिशा देकर विद्यार्थी अपने जीवन में ऊंचे मुकाम हासिल कर सकते हैं। इसी के मद्देनजर बाल विकास परियोजना अधिकारी कार्यालय टौणी देवी की ओर से विभिन्न शिक्षण संस्थानों में कार्यशालाएं आयोजित की जा रही हैं। इन कार्यशालाओं में विद्यार्थियों, विशेषकर छात्राओं को तनाव प्रबंधन के संबंध में विस्तृत जानकारी प्रदान की जा रही है।

इस अवसर पर मनोविज्ञानी शीतल वर्मा ने छात्राओं को योग, ध्यान, श्वास प्रबंधन और स्व-सम्मोहन जैसे माध्यमों से अपने आपको तनावमुक्त रखने की सलाह दी तथा इन उपायों को दैनिक जीवन का अभिन्न अंग बनाने का आह्वान किया। उन्होंने छात्राओं को खेलकूद, संगीत एवं अन्य सकारात्मक गतिविधियों में अपनी अभिरुचि बढ़ाने के लिए भी प्रेरित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *