June 17, 2024

प्रदेश सरकार का लक्ष्य हर गांव को सड़क सुविधा से जोड़नाः राजेन्द्र गर्ग

0

बिलासपुर / 28 अगस्त / न्यू सुपर भारत

 12 लाख 40 हजार की लागत से निर्मित होने वाली सम्पर्क सड़क कोठी-रपड़ का भूमि पूजन करने के बाद आज कोठी में जनसभा को सम्बोधित करते हुए खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजेन्द्र गर्ग ने कहा कि प्रदेश सरकार का लक्ष्य हर गांव को सड़क सुविधा पंहुचाने के साथ लोगों की बुनियादी सुविधाआंे को सुदृढ़ करना है।

उन्होंने कहा कि अगर गांव सम्पर्क मार्ग से जुड़ते हैं तो गांव के विकास की भाग्य रेखा खुल जाती है और विकास के नित नए आयाम स्थापित हो जाते हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री का संकल्प गांव के विकास के लिए हर घर को सड़क सुविधा से जोड़ना और हर व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पंहुचाना है।

उन्होंने कहा कि 2 करोड़ 35 लाख रूपये की लागत से जोगिन्द्रनगर-सरकाघट-घुमारवीं सड़क की 8 किलोमीटर की टायरिंग, 82 करोड़ रूपये की लागत से दधोल-भराड़ी-लदरौर सड़क, 2 करोड़ 35 लाख रूपये की लागत से सल्हि से मैहरल रोड़ का कार्य प्रगति पर है।

इसके अतिरिक्त 5 करोड़ 70 लाख रूपये की लागत से घुमारवीं-दाड़ीदाबला-मोरसिंघि तथा 5 करोड़ 50 लाख की लागत से  घुमारवीं-टकरेड़ा-पनोह-कन्दरौर आदि का कार्य भी प्रगति पर है। उन्होने कहा कि पन्याला से त्यूणखास रोड़ का प्राकलन तैयार कर नाबार्ड की स्वीकृति के लिए भेज दिया गया है।लोगों की दूर होंगी कम वोल्टेज समस्या

उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र की कम वोल्टेज समस्या को दूर करने के लिए बरोटा और कुरनाड़ी में 63 केवी के ट्रांस्फार्मर स्थापित किए गए हैं और रौ में 63 केवी ट्रांस्फार्मर का कार्य प्रगति पर है तथा पन्याला के लिए भी 63 केवी ट्रांस्फार्मर लगाने की स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। इसके अतिरिक्त इसी क्षेत्र में 49 गले सड़े बिजली के खम्बों को बदल दिया गया है और 120 लकड़ी के पोल बदले जा रहे हैं।जिला में 44 हजार से ज्यादा घरों को पानी के कुनेक्शन उपलब्ध

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री का सपना है कि हर घर को पानी का कुनेक्शन मिले एक भी घर न छूटे हर घर में नल द्वारा शुद्व जल मिले और इसके लिए जल जीवन मिशन के माध्यम से 90 प्रतिशत कार्य पूर्ण कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि जिला बिलासपुर में जल जीवन मिशन के अर्न्तगत वर्ष 2020-21 में 44000 से ज्यादा घरों में पेयजल कुनेकशन लगाए जा चुके हैं। नल लगाने का शुल्क अब 200 रूपये से घटाकर 100 रूपये कर दिया गया है।

गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों की बेटियों को शगुन योजनाउन्होंने कहा कि सरकार ने शगुन योजना आरम्भ की है, जिसके तहत गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों की बेटियों को विवाह के समय 31 हजार रुपये का अनुदान दिया जा रहा है।

इस अवसर पर मंण्डलाध्यक्ष सुरेश ठाकुर, सेवानिवृत भारतीय प्रशासनिक अधिकारी व समाजसेवी केडी लखनपाल, मंण्डल महामंत्री राजेश शर्मा, बीडीसी चेयरमेन रमेश ठाकुर, कोपरेटिव बैंक के निदेशक राम गोपाल, एसडीएम घुमारवीं राजीव ठाकुर, अधीशाषी अभियन्ता लोक निर्माण दीपक कपिल सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *