June 16, 2024

धर्मपुर में बिजली-पानी पर खर्च होंगे 29 करोड़, जलशक्ति मंत्री और ऊर्जा मंत्री ने संयुक्त रूप से रखीं 4 परियोजनाओं की आधारशिलाएं

0

धर्मपुर / 28 अगस्त / न्यू सुपर भारत

धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र में बिजली-पानी की 4 परियोजनाओं पर 29 करोड़ रुपये खर्चे जाएंगे। जलशक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर और ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने संयुक्त रूप से शनिवार को धर्मपुर क्षेत्र में इन परियोजनाओं की आधारशिलाएं रखीं।


उन्होंने 6.44 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले 33 केवी  विद्युत उपकेन्द्र चौस (धर्मपुर), 5 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली 33केवी उपकेन्द्र बल्ला (संधोल), 4.32 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली  33 केवी कंगेहण-बल्ला-संधोल संचार लाईन और 13.06 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली बहुग्राम पेयजल योजना टारखोला (संधोल) का शिलान्यास किया।


इसके उपरांत जल शक्ति मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने ध्वाली में जल जीवन मिशन के अंतर्गत कौशल विकास प्रशिक्षण की 6 दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ किया। ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में भाग लिया। गौरतलब है कि यह कार्यक्रम जल शक्ति विभाग हि.प्र. व उनके प्रशिक्षण सहभागी केलैंस सॉॅॅफ्टवेयर शिमला के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित किया गया। इसमें आमजन की सहभागिता के लिए प्लंबिंग, पंप ऑपरेटर, फीटर व इलेक्ट्रिशियन आदि टेªडज़ में प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

6 लाख घरों को नल कनेक्शन
महेंद्र सिंह ठाकुर ने प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए कहा कि जलशक्ति विभाग प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के हर घर को नल से शुद्ध जल मुहैया करवाने के संकल्प को साकार करने में पूरे समर्पण से जुटा है। प्रधानमंत्री द्वारा 15 अगस्त 2019 को जल जीवन मिशन की उद्घोषणा के बाद से लेकर आज तक हिमाचल ने इस दिशा में सराहनीय कार्य किया है।

कार्यक्रम की उद्घोषणा से पहले प्रदेश मंे केवल 7.6 लाख ही नलों के कनेक्शन थे जबकि कोरोना जैसी वैश्विक महामारी के बावजूद प्रदेश ने थोड़े ही समय में 6 लाख घरों को कनेक्शन देकर अतुलनीय कार्य किया है।


उन्होंने कहा कि प्रदेश के कार्यों की प्रशंसा भारत सरकार द्वारा भी की जा रही है और इसी के मद्देनजर इस मिशन को तेजी से सम्पन्न करने के लिए केंद्र ने प्रोत्साहन के तौर पर 278 करोड़ रूपये की अतिरिक्त धनराशि प्रदेश जल शक्ति विभाग को प्रदान की है ।


कम लोड की समस्या से मिलेगी स्थाई निजात
वहीं इसके बाद घलारा(संधोल) में आयोजित जनसभा को सम्बोधित करते हुए ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने कहा कि धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र में नए बनने वाले 33 केवी और 132 केवी उपकेेंद्रों से बिजली के कम लोड की समस्या से स्थाई निजात मिलेगी। क्षेत्र में बिजली की नियमित स्पलाई सुनिश्चित होगी।


उन्होंने जलजीवन मिशन के तहत देशभर में पहले स्थान पर रहने और इसके परिणामस्वरूप में 278 करोड़ रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदेश  को प्राप्त होने की उपलब्धि के लिए मुख्यमंत्री व जलशक्ति मंत्री को बधाई दी।


ऊर्जा मंत्री मंत्री ने घनाला तथा संधोल पंचायतों को 50- 50 सोलर लाईटस देने की घोषणा । उन्होंने कहाकि  समूचे  धर्मपुर  विधान सभा क्षेत्र में विभिन्न  जगहों  पर  इसके अतिरिक्त 300 सोलर लाईटस और लगाई जाएंगी ।

इस अवसर पर प्रदेश भाजपा मीडिया सह प्रभारी रजत ठाकुर, घनाला  पंचायत प्रधान  कशमीर सिंह ठाकुर, जिला परिषद सदस्य मीना कुमारी,  उपप्रधान धर्मपाल, बीडीसी सदस्य प्रवीण, प्रधान  उमेश  ठाकुर  जिला कार्यकारणी  सदस्य  ललित कुमार, मंडल महामंत्री प्रताप  सकलानी, मंडल  सचिव ओमप्रकाश, पंचायती राज संस्थानांे के पदाधिकारी, पार्टी पदाधिकारी व विभिन्न विभागों के अधिकारी गण उपस्थित थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *