June 16, 2024

प्रदेश सरकार शुरू करने जा रही पशुओं के लिए एंबुलेंस सुविधाः वीरेंद्र कंवर

0

ऊना / 5 अप्रैल / न्यू सुपर भारत

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, कृषि, मत्स्य व पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने आज लोअर बसाल के वार्ड नंबर 5 व 7, बदोली व बडसाला में सम्पर्क से समर्थन यात्रा निकाली। सम्पर्क से समर्थन यात्रा को स्थानीय लोगों का भारी संख्या में समर्थन मिला।

इस अवसर पर जनसभा को संबोधित करते हुए ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि प्रदेश सरकार पशु पालकों की सुविधा के लिए एंबुलेंस सुविधा आरंभ करने जा रही है। उन्होंने कहा कि बजट में मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने 7 करोड़ रुपए की लागत से 44 एंबुलेंस खरीदने की घोषणा की है।

इसके अतिरिक्त पशु पालकों के लिए अलग कॉल सेंटर भी खोला जाएगा। कंवर ने कहा कि जिला ऊना पशु पालन का केंद्र बनकर उभर रहा है। बसाल में 47.50 करोड़ रुपए की लागत से डेयरी का उत्कृष्ठता केंद्र खोला जा रहा है। इसके अलावा 5 करोड़ की लागत से बरनोह में पशु पालन विभाग का आंचलिक अस्पताल और डंगेहड़ा में मुर्राह प्रजनन फार्म का निर्माण कार्य युद्ध स्तर पर जारी है।

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री ने कहा कि गत सवा चार वर्षों में कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के तहत बसाल में अनेकों विकासात्मक कार्यों पर करोड़ों रूपय व्यय किए गए हैं। लोअर बसाल में 14 रास्तों का निर्माण किया गया है, जिसमें मुख्यतः लगभग दो करोड़ रूपये की राशि खर्च कर मेन रोड़ से जसवाल ईंट भट्टा, जीवन कुमार के घर से स्टोन क्रैशर सड़क तथा मेन सड़क से महिंद्र कुमार के घर तक की सड़कें आदि शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि बसाल स्कूल को मॉडर्न स्कूल बनाया गया है, जिसके भवन निर्माण पर 41 लाख रूपये की राशि खर्च की गई है। वहीं 1.5 करोड़ की लागत से बसाल स्कूल में साईंस भवन का निर्माण भी किया गया है। कंवर ने कहा कि अप्पर बसाल को लोअर बसाल से जोड़ने के लिए शीघ्र ही एक पुल का निर्माण भी किया जाएगा।


वीरेंद्र कंवर ने कहा कि ग्राम पंचायत बदोली में एक करोड़ रूपये की राशि व्यय से दो रिग बनाई गई हैं, जिससे बदोली गांव के लोगों को पर्याप्त पीने के पानी के साथ-साथ लोगों को अपने खेतों की सिंचाई के लिए भी जल उपलब्ध करवाया गया है। उन्होंने कहा कि 75 लाख रूपये की राशि बदोली स्कूल भवन के निर्माण कार्य भी खर्च की गई है। वीरेंद्र कंवर ने बदोली में बच्चों के मंनोरजन के लिए ओपन ऐयर जिम भी स्वीकृत किया। इसके अतिरिक्त ग्राम पंचायत बडसाला में लगभग 22 लाख रूपये की राशि व्यय करके मोक्षधाम का निर्माण किया जा रहा है।

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री ने कहा कि ऊना-अंब एनएच के किनारे ड्रेन बनाई जाएगी, जिसके लिए विभाग को एस्टीमेट बनाने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि पानी से किसानों के खेत खराब न हों। उन्होंने कहा कि बरसात से पहले इस कार्य को पूरा करने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने पनोह में पीने के पानी की अलग स्कीम के साथ एक ओवरहैड टैंक और स्टेडियम बनाने की घोषणा भी की।

इस अवसर पर प्रधान संदीप कुमार, उप प्रधान रमन कुमार, मंडलाध्यक्ष मास्टर तरसेम, प्रधान बडसाला मीना कुमारी, बदोली के प्रधान रजत, उप प्रधान सुरेश कुमार, बीडीओ, एसडीओ पीडब्ल्यूडी, एसडीओ आईपीएच, सरेंद्र हटली, राजेश जोशी, अमृत लाल भारद्वाज, बूथ अध्यक्ष सतीश कुमार, सुरेंश बांका, बलवंत सहित विभिन्न पंचायती राज संस्थानों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *