May 25, 2024

उद्योग मंत्री तथा स्वास्थ्य मंत्री ने जखड़ीयूं में किया औद्योगिक क्षेत्र का निरीक्षण

0

 सोलन / 16 मई / न्यू सुपर भारत

उद्योग, संसदीय कार्य तथा आयुष मंत्री हर्षवर्धन चैहान ने आज स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा श्रम एवं रोज़गार मंत्री डाॅ. कर्नल धनीराम शांडिल के साथ सोलन विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत ममलीग के जखड़ीयंू गांव में औद्योगिक क्षेत्र के लिए चयनित भूमि का निरीक्षण किया और अधिकारियों को औद्योगिक क्षेत्र के विकास के संबंध में उचित दिशा-निर्देश जारी किए।

उद्योग मंत्री तथा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ने इससे पूर्व बशील स्थित कृष्ण मंदिर में पूजा अर्चना की तथा सभी के सुखद जीवन की कामना की।हर्षवर्धन चैहान ने इस अवसर पर कहा कि प्रदेश सरकार राज्य में स्थापित औद्योगिक क्षेत्र के साथ नवीन औद्योगिक क्षेत्रों के विकास के लिए प्रयासरत है। इसके लिए प्रदेश के ज़िलों में क्षमता के अनुसार नए औद्योगिक क्षेत्रों के लिए भूमि बैंक तैयार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सोलन ज़िला को पूरे देश में औद्योगिक विकास के लिए जाना जाता है।

राज्य सरकार ज़िला में नए औद्योगिक क्षेत्रों का विकास इस प्रकार कर रही है कि एक ही स्थान पर उद्योग विशेष की विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा किया जा सके।उद्योग मंत्री ने कहा कि कण्डाघाट उपमण्डल की ग्राम पंचायत ममलीग के जखड़ीयूं गांव में 99 बीघा भूमि औद्योगिक क्षेत्र के विकास के लिए चिन्हित है। उन्होंने कहा कि यहां पूर्व में 12 औद्योगिक प्लाॅट आबंटित किए गए थे। किंतु काफी समय के उपरांत भी यहां किसी भी प्रकार का औद्योगिक कार्य आरम्भ नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि इन आंबटन को अब निरस्त किया जाएगा। उन्होंने कहा कि विभाग जखड़ीयूं स्थित औद्योगिक क्षेत्र का नवीन सर्वेक्षण करेगा ताकि इस क्षेत्र में औद्योगिक विकास को नई दिशा प्रदान की जा सके।

हर्षवर्धन चैहान ने कहा कि कण्डाघाट क्षेत्र में सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र को समर्पित औद्योगिक केन्द्र विकसित करने के प्रयास किए जाएंगे।उन्होंने कहा कि युवाओं को बेहतर रोज़गार के अवसर उपलब्ध करवाने के लिए निजी एवं उद्योग क्षेत्र का समुचित लाभ उठाना आवश्यक है। इसी सोच के साथ प्रदेश सरकार राज्य में नवीन औद्योगक क्षेत्र के विकास की दिशा में कार्यरत है। उन्होंने कहा कि उद्योग विशेष को समर्पित औद्योगिक क्षेत्र जहां युवाओं को बेहतर रोज़गार प्रदान करने में सक्षम होंगे वहीं समूचे क्षेत्र की आर्थिकी को सम्बल भी प्रदान करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में नए उद्योग स्थापित करने के लिए प्रदेश सरकार उद्योगपतियों को हर प्रकार की सुविधा उपलब्ध करवाएगी।

डाॅ. शांडिल ने इस अवसर पर कहा कि सोलन ज़िला में नए औद्योगिक क्षेत्र का विकास अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि सोलन ज़िला में औद्योगिक क्षेत्रों के विकास के लिए उचित पर्यावरण, स्वच्छ वातावरण और बेहतर परिवहन सुविधाएं उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि जखड़ीयूं के साथ-साथ कण्डाघाट, कुनिहार एवं अन्य क्षेत्रों में नए औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने पर बल दिया जाएगा।
श्रम एवं रोज़गार मंत्री ने कहा कि युवाओं को रोज़गार के साथ-साथ स्वरोज़गार के अवसर प्रदान करने के लिए प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध है। इस उद्देश्य की प्राप्ति के लिए ऐसे व्यवसायिक पाठ्यक्रम आरम्भ करने पर बल दिया जा रहा है जो वर्तमान आवश्यकताओं को पूर्ण करने में सक्षम हों। उन्होंने कहा कि ऐसे पाठ्यक्रमों के माध्यम से युवाओं के कौशल को बेहतर तरीके से निखारा जा सकता है।

उन्होंने ममलीग में औद्योगिक क्षेत्र के निरीक्षण के लिए उद्योग मंत्री का आभार प्रकट किया।
डाॅ. शांडिल ने इससे पूर्व जल शक्ति विभाग के निरीक्षण कुटीर ममलीग तथा उप स्वास्थ्य केंद्र बशील में लोगों की समस्याएं सुनी और अधिकारियों को इन्हें प्राथमिकता के आधार पर निपटाने के निर्देश दिए।

इस अवसर पर प्रदेश कांग्रेस महासचिव रमेश ठाकुर, खंड कांग्रेस सोलन के अध्यक्ष संजीव ठाकुर, निदेशक उद्योग राकेश प्रजापति, ज़िला महाप्रबंधक उद्योग सोलन केवल शर्मा, उपमण्डलाधिकारी कण्डाघाट सिद्धार्थ आचार्य, हिमाचल प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास निगम के अधिशाषी अभियंता राजेश मिन्हास, ग्राम पंचायत ममलीग के प्रधान हरिचंद ठाकुर, पूर्व प्रधान द्रोपदी राठौर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *