May 25, 2024

सभी के कल्याण के लिए प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध-डाॅ. सैजल ***धर्मपुर में पात्र लाभार्थियांे को 03 लाख रुपए से अधिक के चैक वितरित

0

सोलन / 06 जुलाई / न्यू सुपर भारत



स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा आयुष मंत्री डाॅ. राजीव सैजल ने कहा कि प्रदेश सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं समाज के कमजोर वर्गों को राहत पहुंचाने में कारगर सिद्ध हो रही हैं। डाॅ. सैजल आज कसौली विधानसभा क्षेत्र के धर्मपुर स्थित विश्राम गृह में अपनी ऐच्छिक निधि से विधानसभा क्षेत्र के पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित करने के उपरांत सम्बोधित कर रहे थे।
डाॅ. सैजल ने इस अवसर पर कसौली विधानसभा क्षेत्र के 31 पात्र व्यक्तियों को 03 लाख 03 हजार 150 रुपए के चैक वितरित किए। उन्होंने इस अवसर पर विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत कण्डा के गांव गंधोल के बुद्धराम तथा ग्राम पंचायत आंजी मातला के गांव घरटी की रामकली को भारतीय नस्ल की गाय खरीदने के लिए 40-40 हजार रुपए के चैक भी प्रदान किए।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ने इस अवसर पर कहा कि अभी कोविड महामारी का संकट टला नहीं है और हम सभी के इस दिशा में सत्त सचेत रहते हुए अपना, अपने परिवार तथा समाज का बचाव करना है। उन्होंने कहा कि नियम पालन तथा टीकाकरण के माध्यम से कोरोना संकट से बचा जा सकता है। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि सार्वजनिक स्थानों पर सही प्रकार से मास्क पहनें, 02 व्यक्तियों के मध्य उचित दूरी बनाकर रखें और बार-बार अपने हाथ साबुन अथवा एल्कोहल युक्त सेनिटाइजर से साफ करते रहंे। उन्हांेने कहा कि हिमाचल प्रदेश में कोविड-19 से बचाव के लिए पर्याप्त मात्रा में टीके उपलब्ध हैं।

डाॅ. सैजल ने कहा कि प्रदेश सरकार ने 09 जुलाई 2021 तक 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लिए विशेष टीकाकरण आरम्भ किया है ताकि सभी को पात्रता अनुसार टीके की पहली तथा दूसरी खुराक मिल सके। उन्होंने कहा कि सरकार का यह प्रयास है कि शीघ्र प्रदेश के सभी जन टीकाकरण करवाकर कोविड-19 से सुरक्षा प्राप्त कर लें।
उन्होंने कहा कि सोलन जिला में भी कोविड-19 से बचाव के लिए समुचित प्रबन्ध किए गए हैं और निर्देश दिए गए हैं कि यदि कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर आती है तो उससे बचाव के लिए सभी स्तरों पर आवश्यक उपकरण एवं दवाओं का भण्डारण किया जाए। उन्होंने कहा कि बच्चों को सुरक्षित रखने के लिए भी विशेष उपाय किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में कोविड-19 रोगियों की सहायता के लिए वृहद स्तर का आॅक्सीजन संयन्त्र स्थापित किया गया है। इस सयन्त्र में 1000 लीटर प्रति मिनट की दर से जीवनदायिनी आॅक्सीजन का उत्पादन होगा। क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में कोविड स्पेशल आईसीयू वार्ड में 06 वैंटिलेटर स्थापित कर दिए गए हैं। अस्पताल में एक्स-रे सयन्त्र भी आरम्भ कर दिया गया है।

डाॅ. सैजल ने लोगांे से आग्रह किया कि खांसी, जुखाम व बुखार की स्थिति में शीघ्र समीप के स्वास्थ्य केन्द्र में सम्पर्क करंे और चिकित्सक के निर्देशों का पूर्ण पालन करें।
इस अवसर पर  भाजपा मंडल कसौली के अध्यक्ष कपूर सिंह वर्मा, बीडीसी कसौली के उपाध्यक्ष मदन मोहन मेहता, किशोर न्याय बोर्ड के सदस्य राजकुमार सिंगला, भाजपा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य सुंदरम ठाकुर, जोगिन्द्रा केन्द्रीय सहकारी बैंक के उपाध्यक्ष यशपाल ठाकुर, भाजपा तथा भाजयुमो के अन्य पदाधिकारी, उपमण्डलाधिकारी कसौली डाॅ. संजीव धीमान सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *