May 19, 2024

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका पदों के लिए आवेदन आमंत्रित

0

सोलन / 2 जुलाई / न्यू सुपर भारत न्यूज़

समेकित बाल विकास परियोजना सोलन में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के 02 तथा आंगनबाड़ी सहायिकाओं के 08 पद भरने के लिए साक्षात्कार 30 जुलाई, 2020 को प्रातः 11.00 बजे बाल विकास परियोजना अधिकारी कार्यालय सोलन के सभागार में आयोजित किए जाएंगे। यह जानकारी आज यहां एक सरकारी प्रवक्ता ने दी। 

उन्होंने कहा कि इन पदों पर सरकार द्वारा समय-समय पर निर्धारित मानदेय देय होगा। इच्छुक अभ्यर्थी 29 जुलाई 2020 को सांय 5 बजे तक बाल विकास परियोजना अधिकारी कार्यालय सोलन के कार्यालय में आवेदन कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि समेकित बाल विकास परियोजना सोलन के तहत ग्राम पंचायत हरिपुर में बाल विकास परियोजना वृत गम्बरपुल के आंगनबाड़ी केंद्र गम्बरपुल तथा नगर परिषद सोलन में सोलन शहरी वृत के आंनगबाड़ी केंद्र कथेड़ (शहरी) में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता का एक-एक पद भरा जाना है।

उन्होंने कहा कि नगर परिषद सोलन में आंगनबाड़ी वृत सोलन शहरी के तहत आंगनबाड़ी केंद्र हाउसिंग बोर्ड काॅलोनी, इसी वृत के तहत वाल्मीकि काॅलौनी केन्द्र, ग्राम पंचायत हरिपुर के वृत गम्बरपुल के तहत आंगनबाड़ी केंद्र प्रार्था खुर्द, ग्राम पंचायत भोनजगर के वृत भोजनगर के तहत आंगनबाड़ी केंद्र भोजनगर, इसी वृत के तहत आंगनबाड़ी केंद्र गुनाईली, ग्राम पंचायत कोरों के वृत कुम्हारहट्टी के तहत आंगनबाड़ी केंद्र कैंथड़ी, ग्राम पंचायत सन्होल के वृत ओच्छघाट के तहत आंगनबाड़ी केंद्र मतीवल तथा ग्राम पंचायत जौणाजी के वृत जौणाजी के तहत आंगनबाड़ी केंद्र जौणाजी में आंगनबाड़ी सहायिका का एक-एक पद भरा जाना है। 

उन्होंने कहा कि इन पदों के लिए वही महिला उम्मीदवार पात्र हैं जो सम्बन्धित आंगनवाड़ी केन्द्र के लाभान्वित क्षेत्र में प्रथम जनवरी 2020 को सामान्य रूप से रह रहे परिवार से सम्बन्ध रखती हो। उम्मीदवार की आयु 21 से 45 वर्ष के मध्य होनी चाहिए। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता दस जमा दो, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के लिए दसवीं तथा आंगनवाड़ी सहायिका के लिए आठवीं पास होनी चाहिए। सहायिका पद के लिए आठवीं पास शैक्षणिक योग्यता के उम्मीदवार उपलब्ध न होने की स्थिति में पांचवीं पास न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता महिला पर भी विचार किया जाएगा। किन्तु इसके लिए अन्य शर्तें पूर्ण होनी चाहिएं। 

उन्होंने कहा कि इन पदों के लिए उम्मीदवार के परिवार की वार्षिक आय 35 हजार रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। इस संबंध में उम्मीदवार को तहसीलदार अथवा नायब तहसीलदार द्वारा जारी तथा प्रतिहस्ताक्षरित प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। 

उन्होंने कहा कि आवेदक को आवेदन पत्र के साथ आयु, शैक्षणिक योग्यता, जाति, अपंगता, अनुभव, हिमाचली, परिवार रजिस्टर की नकल व अन्य योग्यता प्रमाणपत्रों की प्रमाणित प्रतियां साक्षात्कार के समय या इससे पूर्व जमा करवाने होंगे। उम्मीदवारों को पंचायत सचिव अथवा तहसीलदार से प्रतिहस्ताक्षरित स्थाई निवासी का प्रमाण पत्र लाना भी अनिवार्य है। 

आय प्रमाण पत्र तहसीलदार अथवा नायब तहसीलदार या इनसे अधिक स्तर के अधिकारी से प्रतिहस्ताक्षरित होना चाहिए। उम्मीदवारों को साक्षात्कार के दिन इन सभी प्रमाणपत्रों की मूल प्रतियां अपने साथ लाना अनिवार्य हैं। 

इच्छुक पात्र महिला उम्मीदवार इन पदों के लिए समस्त प्रमाण पत्रों की सत्यापित छाया प्रतियों सहित बाल विकास परियोजना अधिकारी सोलन के कार्यालय में आवेदन कर सकते हैं।
अधिक जानकारी के लिए इच्छुक उम्मीदवार समीप के आंगनवाड़ी केन्द्र अथवा बाल विकास परियोजना अधिकारी सोलन के कार्यालय दूरभाष नम्बर 01792-221640 पर सम्पर्क कर सकते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *