May 26, 2024

नाहन चौगान में 21 को धूमधाम के साथ मनाया जाएगा राज्य स्तरीय अंतरराष्ट्रीय योग दिवस-डीसी

0

नाहन / 19 जून / न्यू सुपर भारत

नाहन के चौगान मैदान में आगामी 21 जून को आयोजित किये जाने वाले 9वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के राज्य स्तरीय समारोह की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। तैयारियों की समीक्षा करते हुए उपायुक्त सुमित खिमटा ने कहा कि उद्योग, आयुष व संसदीय कार्य मंत्री हर्षवर्धन चौहान समारोह के मुख्य अतिथि होंगे जबकि नाहन विधानसभा क्षेत्र के विधायक अजय सोलंकी इस अवसर पर बतौर विशिष्ट अतिथि उपस्थित रहेंगे।

समारोह के संबंध में और जानकारी देते हुए उपायुक्त ने कहा कि योग क्रियाएं प्रातः 6 बजे आरंभ हो जाएंगी। योग में शहर के विभिन्न स्कूलों, आर्ट ऑफ लिविंग, सत्य सांई समिति, पतजंलि, आयुष विभाग, नेहरू युवा केन्द्र सहित विभिन्न संस्थाओं के लगभग 1200 प्रतिभागियों को आमंत्रित किया गया है।  समस्त प्रतिभागियों को प्रातः 5.30 बजे नाहन चौगान में पहंुचने का आग्रह किया गया है।
सुमित खिमटा ने कहा कि मुख्य अतिथि हर्षवर्धन चौहान व गणमान्य अतिथि सर्वप्रथम दीप प्रज्ज्वलन करेंगे तत्पश्चात राष्ट्रीय गान के साथ योग प्रदर्शन शुरू हो जाएगा।

उपायुक्त ने कहा कि योग करने वाले समस्त प्रतिभागियों के लिये चौगान मैदान में योग के लिये दरी व मैट इत्यादि की समुचित व्यवस्था की जाएगी। इसके अलावा, पानी तथा लाइट रेफरेशमेंट का भी प्रबंध किया जाएगा ताकि योग प्रदर्शन सुविधाजनक तरीके से किया जा सके। सुमित खिमटा ने लोगों से योग दिवस में बढ़-चढ़ कर भाग लेने की अपील की है।

जिला आयुष अधिकारी ने बताया कि आयुष विभाग के चिकित्सकों व स्टॉफ द्वारा गत दो दिनों से शहर के स्कूलों सहित विभिन्न जगहों पर योग के महत्व बारे जानकारी प्रदान की जा रही है। उन्होनें कहा कि चौगान मैदान में विभिन्न विभागों की प्रदर्शनियों के अलावा एक आयुर्वेद पद्धति पर आधारित बहुद्देशीय चिकित्सा शिविर का आयोजन भी किया जाएगा जिसमें लोगों के स्वास्थ्य की निःशुल्क जांच की जाएंगी और दवाईयां भी मुफ्त उपलब्ध करवाई जाएंगी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा भी इस अवसर पर निःशुल्क स्वास्थ्य उपचार स्टॉल स्थापित किया जाएगा। उन्होंने लोगोें से चिकित्सा शिविर का लाभ उठाने का आग्रह किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *