June 17, 2024

जेजे एक्ट और बाल कल्याण योजनाओं के कार्यान्वयन में तत्परता दिखाएं : वंदना योगी

0

हमीरपुर / 11 अगस्त / न्यू सुपर भारत

राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष वंदना योगी ने महिला एवं बाल विकास विभाग तथा अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे किशोर न्याय अधिनियम यानि जेजे एक्ट के विभिन्न प्रावधानों तथा बाल कल्याण योजनाओं के कार्यान्वयन में तत्परता दिखाएं, ताकि विपरीत परिस्थितियों के शिकार बच्चों के अधिकारों के संरक्षण के साथ-साथ उनका उत्थान सुनिश्चित हो सके।

बुधवार को यहां हमीर भवन में बाल अधिकारों से संबंधित विभिन्न अधिनियमों पर आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुए वंदना योगी ने ये निर्देश दिए। इस कार्यशाला में महिला एवं बाल विकास विभाग, पुलिस, शिक्षा विभाग, अन्य विभागों, जिला बाल संरक्षण इकाई, जिला बाल कल्याण समिति, वन स्टॉप सेंटर और अन्य संबंधित संस्थाओं के पदाधिकारियों ने भाग लिया।


  इस अवसर पर वंदना योगी ने कहा कि बच्चों के अधिकारों के संरक्षण के लिए जेजे एक्ट में कई प्रावधान किए हैं। संबंधित विभागों के अधिकारियों तथा संस्थाओं के पदाधिकारियों को इन सभी प्रावधानों की विस्तृत जानकारी होनी चाहिए। तभी वे विपरीत परिस्थितियों से जूझ रहे बच्चों की बेहतर मदद कर सकते हैं। वंदना योगी ने बताया कि राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग भी महिला एवं बाल विकास विभाग के सहयोग से प्रदेश के विभिन्न जिलों में कार्यशालाएं आयोजित कर रहा है।

इस मौके पर कार्यशाला के मुख्य वक्ता महिला एवं बाल विकास विभाग के पूर्व संयुक्त निदेशक आरएस गुलेरिया ने जेजे एक्ट के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। अतिरिक्त जिला न्यायवादी राहुल चोपड़ा ने पोक्सो एक्ट और बाल श्रम निषेध अधिनियम के विभिन्न प्रावधानों पर प्रकाश डाला।


 इससे पहले जिला कार्यक्रम अधिकारी एचसी शर्मा ने वंदना योगी, अन्य वक्ताओं तथा सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया तथा कार्यशाला के उद्देश्यों की जानकारी दी। कार्यशाला का संचालन बाल विकास परियोजना अधिकारी कल्याण चंद ने किया। इस मौके पर जिला बाल संरक्षण अधिकारी तिलक राज आचार्य, जिला बाल कल्याण समिति की अध्यक्ष रेखा शर्मा और अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *