June 17, 2024

कोरोना टीकाकरण अभियान में 15 अगस्त तक सभी पात्र लोगों को कवर करने का लक्ष्य

0

मंडी / 11 अगस्त / न्यू सुपर भारत

मंडी ज़िला प्रशासन ने 15 अगस्त तक ज़िला की सारी पात्र आबादी को कोरोना टीकाकरण अभियान के तहत कवर करने के लिए  विशेष अभियान छेड़ा  है। इस अभियान के तहत यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि 15 अगस्त तक सभी पात्र लोगों को कोरोना टीकाकरण अभियान में कवर किया जाए।

सारे पात्र लोगों को कोरोना रोधी टीके की कम से कम एक डोज़ अवश्य लगी हो।
जिला प्रशासन ने अभियान के सफल कार्यान्वयन के लिए उपमंडल स्तर पर विशेष समितियां गठित की हैं। इसे लेकर डीसी अरिंदम चौधरी ने आदेश जारी किए हैं।

इनके मुताबिक संबंधित एसडीएम की अध्यक्षता में बनीं इन समितियों में ग्रामीण क्षेत्रों में बीडीओ,जबकि शहरी क्षेत्रों में नगर निगम मंडी के लिए सहायक अभियंता और नगर परिषद व नगर पंचायतों में कार्यकारी अधिकारी अथवा सचिव और बीएमओ को रखा गया है।

यह समिति पंचायती राज संस्थाओं और शहरी निकायों के चुने हुए प्रतिनिधियों की मदद से ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में शत प्रतिशत कोरोना टीका करण के लक्ष्य को 15 अगस्त तक हासिल करने के लिए काम करेंगी।  समिति यह भी सुनिश्चित बनाएगी कि टीकाकरण केंद्रों पर लोगों के लिए सभी  मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध हों।

उनके लिए पीने का पानी, बैठने की उपयुक्त व्यवस्था आदि तमाम ज़रूरी इंतजाम हों। इसके अलावा उपायुक्त ने पंचायती राज संस्थानों और शहरी निकायों के चुने हुए प्रतिनिधियों को लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित और प्रोत्साहित करने तथा वैक्सीनेशन केंद्रों पर लाने की जिम्मेदारी सौंपी है। ग्रामीण क्षेत्रों में प्रधान उपप्रधान व वार्ड सदस्यों तथा शहरी क्षेत्रों में पार्षदों को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है ।

इसके अलावा पंचायत सचिव, सहायक और ग्राम रोजगार सेवक भी लोगों को टीकाकरण केंद्रोँ पर लाने में अपनी भूमिका निभाएंगे। उपायुक्त ने सभी मंडी ज़िला  वासियों से अपील की कि जिन्होंने अभी तक कोरोना रोधी टीके की डोज़ नहीं लगवाई है वे अभियान में आगे आकर टीका अवश्य लगवाएं और अपने को सुरक्षित करने के साथ अन्यों को भी सुरक्षित बनाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *